जानें पैन कार्ड होगा किन-किन जगह इस्तेमाल, पढ़े पूरी खबर

जब कोई भी व्यक्ति 18 साल का हो जाता है तो उसको बलिक होने के लिए बहुत से पहचान पत्र की जरुरत पड़ती है। जैसे वोटर-आईडी, पैन कार्ड आदि चीजों की ज़रूरत होती है।

नई दिल्ली : जब कोई भी व्यक्ति 18 साल का हो जाता है तो उसको बलिक होने के लिए बहुत से पहचान पत्र की जरुरत पड़ती है। जैसे वोटर-आईडी, पैन कार्ड आदि चीजों की ज़रूरत होती है। आज-कल इन सभी चीजों का महत्व काफी बढ़ गया है। बहुत तरह के ट्रांजेक्शन में PAN कार्ड का यूज़ होता है। वेतन से लेकर पैसे जमा करने तक के लिए यह जरूरी है। इसका यूज़ कहां-कहां किया जाता है और इसका होना हर इंसान के लिए जरूरी क्यों हैं?

इसे बहुत कम ही लोग जानते हैं। भारत में परमानेंट अकाउंट नंबर कार्ड या पैन कार्ड सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज की देखरेख में आयकर विभाग बनाता है। आइए आज हम आपको बतातें हैं पैन कार्ड किन कामों के लिए जरूरी है। इसके लिए एक लिस्ट में इसके बारे में जानकारी दी है।

ये भी पढ़ें:पाकिस्तान के इस मौलाना ने दिया पीएम इमरान खान को अल्टीमेटम

इन महत्वपूर्ण कामों के लिए जरूरी होता है पैन कार्ड

(1) शेयरों की खरीदारी के लिए किसी कंपनी को 50 हजार रुपए या इससे अधिक की अदायगी पर भी पैन कार्ड जरूरी है।

(2) पांच लाख रुपए या उससे ज्यादा कीमत की अचल संपत्ति के खरीदने और बेचने में पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है।

(3) बुलियन या ज्वलैरी की खरीदारी के लिए पांच लाख रुपए से अधिक की अदायगी पर पैन कार्ड जरूरी है।

(4) बॉन्ड या डिबेंचर खरीदने के लिए किसी कंपनी या संस्था को 50 हजार रुपए या इससे अधिक की अदायगी पर भी पैन कार्ड जरूरी है।

(5) वाहन की बिक्री या खरीद पर भी पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। दो पहिये या फिर दो पहिये में अलग से लगे हुए चक्के की खरीद या बिक्री पर इसकी जरूरत नहीं होती है। दो पहिया के अलावा किसी अन्य वाहन की खरीद-बिक्री के लिए भी जरूरी है।

ये भी देखें:संयुक्त स्वास्थ्य आउटसोर्सिंग संविदा कर्मचारियों ने बलरामपुर हॉस्पिटल में अपनी मांगों के किया प्रदर्शन

(6) अगर बैंक में आपके टाइम डिपॉजिट की रकम 50 हजार रुपए से अधिक हो रही है, तब इस परिस्थिति में पैन कार्ड का होना अनिवार्य है।

(7) पोस्ट ऑफिस में किसी भी तरह के खाते(अकाउंट) की रकम अगर 50 हजार रुपए से अधिक जा रही है तो भी इसका होना अनिवार्य है।

(8) एक लाख रुपए या इससे अधिक कीमत की वस्तु के खरीद या बिक्री पर जमानत के तौर पर बनाए जाने वाले कॉन्ट्रैक्ट में इसका इस्तेमाल होता है।

(9) किसी भी बैंक में खाता खोलने के लिए पैन कार्ड जरूरी दस्तावेज माना जाता है।

(10) टेलीफोन कनेक्शन लगवाने के लिए आवेदन भरते समय इसका होना अनिवार्य है। सेलुलर कनेक्शन के लिए भी यह जरूरी होता है।

(11) अगर होटल में आपका एक दिन का खर्च 25 हजार रुपए से अधिक हो रहा है तो पैन कार्ड की आवश्यकता होती है।

(12) एक दिन में अगर आपको 50 हजार रुपए से अधिक का बैंक ड्राफ्ट, भुगतान ऑर्डर या बैंकर चेक नकद में खरीदना है तो अपको पैन कार्ड दिखाना आवश्यक है।

(13) विदेश की यात्रा करने के लिए अगर आप 25 हजार रुपए या उससे अधिक की कीमत का टिकट नकद में खरीद रहे हैं, उस समय भी आपको पैन कार्ड दिखाना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें:सीएम योगी ने लोकभवन में सिंचाई विभाग के नवनियुक्त सहायक इंजीनियर्स को नियुक्ति पत्र वितरित किए

हम आपको बता दें कि हाल में आयकर विभाग घर बैठे-बैठ अपने पैन कार्ड में आधार कार्ड के जरिए एड्रेस में बदलाव करने की सुविधा भी शुरू की है। इसके लिए आपको UTI-TSL or TIN-NSDL की वेबसाइट पर जाना होगा। ध्यान रहे कि इन दोनों में से किसी एक प्लेटफॉर्म का ही आपको यूज़ करना है। यह इसपर डिपेंड करता है कि आपका पैन कार्ड इन दोनों में से किस ने जारी किया है। इन दोनों ही पोर्टल पर आधार कार्ड e-KYC की सुविधा मिलेगी।