×

PAN Card: पैन कार्ड गुम हो गया है या चोरी, इन तरीकों को अपनाकर दोबारा करें हासिल

बैंक में खाता खुलवाना या सरकारी सुविधाओं का लाभ लेने सहित कई अन्य चीजों के लिए पैन कार्ड बेहद आवश्यक दस्तावेज है, लेकिन पैन कार्ड गुम हो जाने पर दोबारा आवेदन कैसे करें। आइए जानें

aman
Report amanPublished By Deepak Kumar
Published on: 17 Oct 2021 2:03 AM GMT
Pan card
X

पैन कार्ड।( Social Media) 

Lucknow: वर्तमान समय में हमारे लिए सभी दस्तावेज बेहद जरूरी हो गए हैं। बिना उनके एक कदम चलना मुश्किल है। आप मोबाइल का सिम लेने जाएं या रेल से यात्रा करें आपको खुद से जुड़े दस्तावेजों को दिखाना ही होगा। खासकर बात जब आर्थिक मुद्दे से जुड़ी हो तब तो यह बेहद अहम हो जाता है। ऐसे ही महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है 'पैन कार्ड'। बिना पैन नंबर के आपको सरकारी योजना का लाभ लेने तक में दिक्कत आ सकती है।

बैंक में खाता खुलवाना हो या आधार नंबर से लिंक होना या सरकारी सुविधाओं का लाभ लेना सहित कई अन्य चीजों के लिए पैन कार्ड बेहद आवश्यक दस्तावेज है। इसलिए आज हर कोई इस जरूरी डॉक्यूमेंट को बनवाता है। दरअसल, यह एक कार्ड के रूप में होता है, जिसमें किसी व्यक्ति की फोटो, उसका पूरा नाम, पिता का नाम, उस व्यक्ति की जन्मतिथि, हस्ताक्षर और परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) जैसी चीजें होती हैं।


PAN के लिए कैसे करें अप्लाई?

देश का कोई भी नागरिक पैन कार्ड बनवा सकता है। अब सवाल उठता है इतना अहम है तो बनवाएं कैसे? इसके लिए कोई भी व्यक्ति दो तरह से अप्लाई कर सकता है। पहला ऑनलाइन तरीके से और दूसरा ऑफलाइन से। लेकिन जब कभी यह कार्ड गुम हो जाए या फिर चोरी हो जाए, तो आमतौर पर लोग काफी परेशान हो जाते हैं। तो, सबसे पहले ऐसी स्थिति में यह जानना जरूरी हो जाता है कि क्या किया जाए? आखिर पैन कार्ड को दोबारा बनाने का तरीका क्या है? तो, टेंशन मत लीजिए आज हम आपको बताते हैं इसके बारे में। आगे बताए जा रहे प्रक्रिया को अपनाकर आप दोबारा अपने पैन कार्ड को प्राप्त कर सकते हैं।

PAN Card के लिए ये रही आसान प्रक्रिया

- किसी भी व्यक्ति को पैन कार्ड दोबारा प्रिंट कराने के लिए सबसे पहले https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/ReprintEPan.html इस लिंक पर जाना होगा।

- इस लिंक पर जाने के बाद आपको एक फॉर्म भरना होगा।

- इस फॉर्म में आपका पैन नंबर (जो गुम हुआ या चोरी हुए पैन कार्ड का नंबर है), आधार कार्ड, जन्मतिथि जैसी अन्य जानकारियां देनी होगी।

- इसके अलावा आपको अपने आधार कार्ड की जानकारी इस्तेमाल करने की सहमति भी देनी होगी।

- यहां तक की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको 'कैप्चा कोड' भरकर सब्मिट का बटन क्लिक करना होगा।

- वहीं, आपको अपने पैन कार्ड को घर पर मंगाने के लिए कुछ शुल्क भी देना होगा।

- इसके लिए आपको https://www.pan.utiitsl.com/PAN_ONLINE/homereprint इस लिंक पर जाना होगा।


PAN नंबर याद नहीं तो क्या करें?

कुछ लोगों के साथ ऐसी भी स्थिति आती है जब उन्हें अपना खोया पैन नंबर याद नहीं रहता। ऐसी स्थिति में भी घबराने की जरूरत नहीं है। तब आप आधार कार्ड (Aadhar Card) की मदद से ई-पैन कार्ड (e-Pan Card) डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन, इस स्थिति में पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक होना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो आप ई-पैन डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।

कितना देना होगा शुल्क?

ऊपर दिए गए लिंक पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, देश में अगर आप अपना पैन कार्ड कहीं भी मंगाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 50 रुपए शुल्क देने होंगे। वहीं, अगर आप इसे देश के बाहर मंगाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 959 रुपए देने होंगे। इस प्रक्रिया से गुजरकर आप अपने गुम या खोए हुए पैन कार्ड को फिर से प्राप्त कर सकते हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story