×

Lucknow Parag Milk Price: लखनऊवासियों को बड़ा झटका, पराग ने दूध व मिठाई के भाव में किया तगड़ा इजाफा

Lucknow Parag Milk Price Hike:

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 17 Oct 2022 3:00 PM GMT
Lucknow Parag Milk Price Hike
X

Lucknow Parag Milk Price Hike (Photo - Social Media

Lucknow Parag Milk Price Hike: दिवाली त्योहार के ऐन पहले जनता को दुग्ध कंपनियों झटका देना शुरू कर दिया है। दुग्ध कंपनी पराग ने अपने दूध के दामों के साथ मिठाइयों के भाव में इजाफा कर दिया है। पराग ने सूबे के राजधानी लखनऊ वासियों को झटका देते हुए अपने दूध की कीमतों और मिठाइ के भाव में भारी इजाफा कर दिया है। कंपनी के इस कदम से शहरों वासियों को जेब में आर्थिक भार बढ़ने वाला है। बढ़ी हुई नई दरे कल से लागू हो जाएंगी। इससे पहले देश की कई अन्य दूध कंपनियां भी अपने भाव में इजाफा कर चुकी हैं।

दो साल बाद बढ़ा भाव

पराग के महाप्रबंधक डॉ मोहन स्वरुप ने सोमवार शाम को दूध और मिठाइयों के बढ़े हुए भाव की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कंपनी ने एफसीएम गोल्ड की एक लीटर दूध की कीमत बढ़ाकर 62 रुपये कर दी है। एक किलो मिक्स मिठाई के भाव बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया है। आपको बता दें कि पराग उत्तर प्रदेश में दूध के तीन पैक साइज उतारा है। इसके अलावा वह बाजार में पेड़ा, बेसन के लड्डू, कलाकंद, गुलाब जामुन, मिक्स मिठाई, मिल्क केक और बंदी के लड्डू बेचता है। कंपनी इन मिठाईयों को अलग-अगल साइज में बिक्री करती है और कंपनी ने इन सभी के भाव में इजाफा कर दिया है। वहीं, प्रवक्ता डीपी सिंह ने बताया कि पराग देसी घी की मिठाइयां 400 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये प्रति किलो कर दी गई है। दो साल बाद इसके भाव में वृद्धि की गई है।

के स्थान पर अब 500 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिकेंगी। इनमें दो साल बाद 100 रुपये प्रति किलो की वृद्धि हुई है।

देखिए बढ़े हुए भाव की लिस्ट


इन वजहों से बढ़े रेट

बढ़े हुए भाव को लेकर कंपनी के महाप्रबंधक ने कहा कि मौजूदा समय ग्रामीण क्षेत्रों में दूध देने वाले लोगों के पास उत्पादन की निरंतर कमी आ रही है। इसके अलावा देश में अन्य दुग्ध कंपनियों द्वारा लगातार भाव में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए पराग ने अपने सभी प्रोडक्ट के भाव में इजाफा करना पड़ा है।

इन कंपनियों ने भी बढ़ाए दाम

पराग से पहले अमूल इंडिया ने फुल क्रीम दूध और भैंस के दूध के भाव में बढ़ोतरी कर चुकी हैं। कंपनी ने फुल क्रीम दूध और भैंस के दूध की कीमतों में 2 रुपये लीटर का इजाफा किया था। कंपनी ने गुजरात को छोड़ कर देश के सभी राज्यों में दामों में बढ़ोतरी की थी। बढ़ी हुई नई दरें 15 अक्टूबर से देश भर में लागू हो गई हैं। इससे पहले मदर डेयरी भी अपने दूध के भाव में इजाफा कर चुकी है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story