×

Pashu Chare Ka Business: बढ़ती जा रही पुश के चारे की मांग दिन पर दिन, इस बिजनेस से जुड़कर कमाएं लाखों रुपये महीना, जानें कैसे

Pashu Chare Ka Business: यदि आप किसान हैं, तो यह बिजनेस आप आराम से कर सकते हैं। यदि किसान नहीं हैं तो आपको चारे के लिए किसानों से संपर्क करना पड़ेगा। पुश का चारा मक्के का भूसा, गेहूं की भूसी, अनाज, केक, घास आदि जैसे फसलों के अवशेषों तैयार किया जाता है। देश में कई लोग ऐसे हैं जो पुश पालन के बिजनेस में लगे हुए हैं और अपना जीवनयापन कर रहे हैं।

Viren Singh
Published on: 24 Aug 2023 2:23 AM GMT
Pashu Chare Ka Business: बढ़ती जा रही पुश के चारे की मांग दिन पर दिन, इस बिजनेस से जुड़कर कमाएं लाखों रुपये महीना, जानें कैसे
X
Pashu Chare Ka Business (सोशल मीडिया)

Pashu Chare Ka Business: अगर थोड़ा भी जागरूक किसान हैं तो वह खेती किसानी के साथ साथ आय का अन्य स्त्रोत भी तैयार कर सकता है। खेती किसानी से जुड़े कई ऐसे बिजनेस हैं, जिनकी बाजार में हमेशा मांग बनी रहती है। कोई किसान या फिर अन्य व्यक्ति इन बिजनेस में कदम रखता है तो वह कमाई का अच्छा जरिया बना सकता है। इतना ही नहीं, यह बिजनेस धीरे धीरे महीने में लाखों रुपये की कमाई भी करवाते हैं। यह बिजनेस है पशु चारा बनाने का बिजनेस (Animal Feed Making Business) का। पुश के चारे की मांग गांव से लेकर शहरों तक होती है, जो लोग पुशपालन से जुड़े हुए हैं, उन्हें पुशओं के खाने के लिए भारी मात्र में चारे की जरूरत पड़ती है। ऐसे में ये लोग उन्हें लोगों से संपर्क साधते हैं जो पुशओं का चारा बनाते हैं। इस वक्त यूपी में यह बिजनेस काफी फल फूल रहा है। योगी सरकार ने आने के बाद प्रदेश में पुशओं की कटाई पर रोक लगा दी गई है। सरकार पुशओं को पालने के लिए कई सारी सरकारी योजनाएं चला रही है। ऐसे में इस बिजनेस की यूपी में काफी मांग है। जो भी पुश चारा बनाने के बिजनेस से जुड़ रहा है, वह अच्छी आमदनी कर रहा है। इस बिजनेस किसान या फिर कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है। अगर उसके पास पैसा न हो तो वह सरकार से मदद भी ले सकता है।

इन फसलों के चारे की होती है मांग

यदि आप किसान हैं, तो यह बिजनेस आप आराम से कर सकते हैं। यदि किसान नहीं हैं तो आपको चारे के लिए किसानों से संपर्क करना पड़ेगा। पुश का चारा मक्के का भूसा, गेहूं की भूसी, अनाज, केक, घास आदि जैसे फसलों के अवशेषों तैयार किया जाता है। देश में कई लोग ऐसे हैं जो पुश पालन के बिजनेस में लगे हुए हैं और अपना जीवनयापन कर रहे हैं। यह लोग दुधारू पशुओं को पालते हैं और उसका दूध बेचते हैं। ऐसे में इन लोगों को पुशओं के दूध में इजाफा करने के लिए चारे की जरूरत पड़ती है। ऐसे में यह बिजनेस काफी फलता फूलता है।

इन लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की होगी जरूरत

यदि आप पशुचारा बनाने के बिजनेस में उतरना चाहते हैं तो आपको यहां पर कोई नियम और लाइसेंस की जरूरत पड़ती है। इसमें फर्म का रजिस्ट्रेशन, FSSAI से फूड लाइसेंस, GST रजिस्ट्रेशन, पर्यावरण विभाग से NOC और पशुपालन विभाग से लाइसेंस लेना अनिवार्य है। यदि आप इसके बिना यह बिजनेस खुलते हैं, तो पकड़े जाने पर आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई हो सकती है। इसके अलावा पशुचारा बनाने के लिए कई तरह की मशीनों की भी जरूरत होती है। यह मशीनें बाजार में आसानी से उपलब्ध रहती हैं।

इन मशीनों की होगी जरूरत

पशुओं के चारा बनाने के लिए फीड ग्राइंडर मशीन, कैटल फीड मशीन, मिक्स करने के लिए मिक्सर मशीन और भार मशीन की जरूरत पड़ेगी। यह मशीनें आपको बाजार में एक से दो लाख के अंदर मिल जाएंगी। इसके अलावा आपको कम से कम 900 से 1000 स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता होगी, जहां पर आप अपना प्लांट स्थापित करेंगे।

सरकार से भी ले सकते मदद

पुश चारा बनाने के बिजनेस को छोटे स्तर पर में भी शुरू करने के लिए न्यूनतम 1 से 2 लाख रुपये की जरूरत होती है। यदि आप बड़े स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो यहां पर 5 से 10 लाख रुपये का खर्च होता है। आप चाहें तो इस बिजनेस के लिए सरकार से मदद भी ले सकते हैं। कई राज्य सरकारें स्वरोजगार के लिए लोन मुहैया करवा रही हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार कीप्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपये तक लोन का भी लाभ ले सकते हैं।

पशु चारा बिजनेस से करें मोटी कमाई

गांव क्षेत्र में बड़ी संख्या में किसान भाई पशुपालन करते हैं। यह किसानों की आमदनी की सबसे बड़ा स्त्रोत है। किसान भले ही खेती से जुड़ा हुआ हो, यदि उसने कोई जानवर पाला हुआ है तो उसके अतिरिक्त चारे की जरूरत जरूर पड़ती है। ऐसे में इस बिजनेस से आप महीने में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। शुरुआती तौर पर यह बिजनेस आपको 40 से 50 हजार रुपए की कमाई करवा सकता है। जैसे जैसे आपके बिजनेस की डिमांड बढ़ेगी तो कमाई भी बढ़ेगी। फिर यह कमाई महीने में लाखों रुपये की हो सकती है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story