×

Paytm IPO: पेटीएम ला रहा सबसे बड़ा आईपीओ, SEBI ने दी मंजूरी

Paytm IPO : सेबी ने पेटीएम के आईपीओ को मंजूरी दे दी है। पेटीएम कंपनी को 1 .47 लाख से 1 .78 लाख करोड़ रुपये का वेल्यूशन की उम्मीद है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 23 Oct 2021 7:10 AM GMT
पेटीएम ला रहा सबसे बड़ा आईपीओ
X

 पेटीएम ला रहा सबसे बड़ा आईपीओ (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Paytm IPO : डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) करने वाली कंपनी पेटीएम के आईपीओ (Paytm IPO) को सेबी (SEBI) से मंजूरी मिल गई है। सेबी ने पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) के ड्राफ्ट रेड हेयरिंग प्रॉस्पेक्ट्स (DRHP) को मंजूरी दे दी है। बताया जा रहा है कि यह देश भर का अब तक सबसे बड़ा आईपीओ होगा। उम्मीद की जा रही है कि इस महीने के अंत तक कंपनी ऑफर ला सकती है।


सेबी (SEBI) ने पेटीएम के आईपीओ (Paytm IPO) को मंजूरी दे दी है। पेटीएम कंपनी को 1 .47 लाख से 1 .78 लाख करोड़ रुपये का वेल्यूशन की उम्मीद है। अमेरिका के वैल्यूएशन एक्सपर्ट अश्वथ दामोदरन (Valuation Expert Ashwath Damodaran) ने फर्म के नॉन लिस्टेड शेयरों की कीमत 2,950 रुपये प्रति शेयर लगाई है। कंपनी के DRHP के मुताबिक Paytm कंपनी करीब 16,000 करोड़ रुपये आईपीओ से जुटाएगी।

Paytm पर इन निवेशकों ने लगाया है पैसा

डिजिटल पेमेंट करने वाली पेटीएम कंपनी (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

डिजिटल पेमेंट करने वाली कंपनी पेटीएम आईपीओ से 16,000 करोड़ रुपये जुटाने के साथ इसमें फ्रेश इक्विटी से 8,300 करोड़ रुपये और ऑफर फॉर सेल से 8,300 करोड़ रुपये शामिल हैं। बता दें कि पेटीएम कंपनी में सॉफ्ट बैंक (Soft Bank) , वॉरेन बफेट (Warren Buffett) और ENT इन्वेस्टमेंट (ENT Investment) जैसी निवेशकों ने पैसा लगाया है।

पेटीएम कंपनी (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

2021 में प्राथमिक बाजार में यूनिकॉर्न लिस्टिंग की मेजबानी देखी गई। ज़ोमैटो जुलाई में बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध हुआ। Nykaa इस महीने के अंत में अपना IPO लॉन्च करेगी, जबकि PolicyBazaar, MobiKwik, Pine Labs और Delhivery के IPO पाइपलाइन में हैं।

इस बीच, पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, नायका चलाने वाली एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स लिमिटेड ने अपने 5,352 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम के लिए 1,085-1,125 रुपये प्रति शेयर की कीमत तय की है, जो 28 अक्टूबर को खुलेगी।

अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ कोल इंडिया का था, जिसने एक दशक पहले 15,000 करोड़ रुपये जुटाए थे। इस साल जुलाई में, कंपनी ने घोषणा की कि पेटीएम के बोर्ड में सभी चीनी नागरिकों को यूएस और भारतीय नागरिकों द्वारा बदल दिया गया है, जबकि मौजूदा शेयरधारिता में कोई बदलाव नहीं हुआ है। अलीपे के प्रतिनिधि जिंग जियानडोंग, एंट फाइनेंशियल के गुओमिंग चेंग, और अलीबाबा के प्रतिनिधि माइकल यूएन जेन याओ (अमेरिकी नागरिक) और टिंग होंग केनी हो कंपनी के निदेशक नहीं रह गए हैं।

Shraddha

Shraddha

Next Story