×

खुशखबरी! जल्द कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, RBI गवर्नर ने सरकार को दी ये सलाह

Petrol And Diesel Price: देश में लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने से जनता परेशान है। इस बीच RBI गवर्नर ने सरकार को ईंधन पर टैक्स कम करने की सलाह दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 9 July 2021 4:56 AM GMT
खुशखबरी! जल्द कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, RBI गवर्नर ने सरकार को दी ये सलाह
X

Petrol And Diesel Price: देश में लगातार बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol-Diesel Ke Dam) ने जनता को बुरी तरह त्रस्त कर दिया है। बीते महीने से हर दूसरे दिन ईंधन की कीमतें बढ़ रही हैं और इसी के साथ आम आदमी की जेब पर बोझ भी रहा है। लगातार बढ़ते दामों को देखते हुए कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल के साथ साथ डीजल भी 100 का आंकड़ा पार कर जाएगा।

पेट्रोल-डीजल की कीमतें तो बढ़ ही रही हैं, अब गुरुवार को सीनएजी और पीएनजी के दाम में भी वृद्धि होने के बाद और मुसीबत खड़ी हो गई है। लेकिन इस बीच भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने एक ऐसा बयान दिया है, जिसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि जनता को बहुत जल्द पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम से राहत मिल सकती है।

शक्तिकांत दास (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

शक्तिकांत दास ने दी ये सलाह

दरअसल, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने केंद्र की मोदी सरकार को पेट्रोल और डीजल पर टैक्स में कमी करने की सलाह दी है। उनका कहना है कि ईंधन पर टैक्स घटाने से कीमतों में कमी आ सकती है। एक अखबार को दिए गए इंटरव्यू में आरबीआई गवर्नर ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को एक बार फिर से पटरी पर लाने के लिए आरबीआई महंगाई पर नियंत्रण करना चाहता है। केंद्रीय बैंक का अब मुख्य फोकस अर्थव्यवस्था को फिर से उभारने पर है।

उन्होंने कहा कि ईंधन पर टैक्स कम करने से कीमतों में गिरावट आएगी। जिसका असर सीधे तौर पर महंगाई पर देखने को मिलेगा। केंद्रीय बैंक के गवर्नर ने कहा कि सरकार इसे लेकर बेहद संवेदनशील और गंभीर है। उन्होंने बताया कि आरबीआई मुद्रस्फीति के अनुमान को कोरोना वायरस महामारी से पहले के चार फीसदी के स्तर के करीब रखना चाहता है।

मुद्रास्फीति पर बढ़ रहा दबाव

हालांकि इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने से देश में मुद्रास्फीति पर दबाव बढ़ रहा है। इसके अलावा पेट्रोल और डीजल पर काफी ज्यादा टैक्स होने से इकॉनमी पर अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है। शक्तिकांत दास ने यह भी कहा कि अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की पॉलिसी का असर भारत समेत सभी इकॉनमी पर पड़ेगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story