×

Good News: बड़ी खुशखबरी, कम हो रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कब और कितने रुपये की होगी कटौती

Petrol Diesel Price Cut: जेएम फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशनल सिक्योरिटीज ने एक शोध से पता चला है कि तेल कंपनियों के घाटे की भरपाई हो चुके ही, ऐसे में देश में होने वाले कुछ प्रमुख राज्यों में चुनाव को देखते हुए सरकार अगस्त में पेट्रोल डीजल की कीमतों से जोरदार कटौती कर सकती हैं।

Viren Singh
Published on: 23 Jun 2023 1:02 PM GMT
Good News: बड़ी खुशखबरी, कम हो रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कब और कितने रुपये की होगी कटौती
X
Petrol Diesel Price Cut (सोशल मीडिया)

Petrol Diesel Price:उत्तर प्रदेश के अलावा देश के अन्य राज्यों की जनता पेट्रोल डीजल के दाम में कटौती का आस लगाए हुए है, लेकिन अभी उन्हें ईंधन के भाव राहत नहीं मिली है, लेकिन जल्दी ही लोगों के दिन बहुरने वाले हैं और लोगों को पेट्रोल डीजल के भाव से और राहत मिलने वाली है। मिली जानकारी के मुताबिक, देश की सरकारी तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) अगस्त महीने में पेट्रोल डीजल के दाम 4 से 5 रुपये की कटौती कर सकती हैं। हालांकि इससे पहले पेट्रोलियम मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा था कि जल्द देश में लोगों को पेट्रोल डीजल के भाव से राहत मिल जाए, क्योंकि तेल कंपनियों का घाटा पूरा हो चुका है। वहीं, आज अगर देश में पेट्रोल डीजल के भाव की बात करें तो यूपी को छोड़कर अन्य राज्यों में इसके भाव स्थिर हैं, जबकि यूपी में माल ढुलाई की वजह से कुछ पैसों की गिरावट आई है।

4 से 5 रुपए हो सकते कम दाम

जेएम फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशनल सिक्योरिटीज ने एक शोध से पता चला है कि तेल कंपनियों के घाटे की भरपाई हो चुके ही, ऐसे में देश में होने वाले कुछ प्रमुख राज्यों में चुनाव को देखते हुए सरकार अगस्त में पेट्रोल डीजल की कीमत में 4-5 रुपये की कटौती कर सकती है। यह चुनाव नवंबर- दिसंबर में होने हैं और उसके बाद अगले साल देश में लोकसभा चुनाव होना है। शोध के मुताबिक, तेल कंपनियां का मूल्यांकन सही है, लेकिन उसके बाद भी पेट्रोल डीजल के विपणन बिजनेस की कमाई में अनिश्चितता बना हुई है। यह अनिश्चिता ओपेक प्लस द्वारा अगले 9-12 महीनों में कच्चे तेल की कीमतों की बढ़ोतरी के अनुमान की वजह से आई है। हालांकि उसके बाद भी तेल विपणन कंपनियों को आश है कि कच्चा तेल की कीमत 80 डॉलर प्रति बैरल के नीचे रहेगा।

तब कंपनी को होगा घाटा

शोध रिपोर्ट के मुताबिक, ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत 85 प्रति डॉलर बैरल पर चली जाती है और ऐसे में अगर सरकार तेल की कीमतों में कटौती करती है, तो इससे कंपनियों का घाटा हो सकता है। हालांकि इस रिपोर्ट में इस बात उल्लेख नहीं किया गया है कि ईंधन में कटौती की समयसीमा क्या है और मात्र क्या रहेगी।

मंत्रालय ने दिया सस्ता का संकेत

पेट्रोलियम मंत्रालय के एक अधिकारी का कहना है कि सरकारी तेल कंपनियों का घाटा पूरा हो चुका है। इसलिए देश में जल्दी ही पेट्रोल डीजल के दाम में कटौती की जा सकती है। हालांकि तेल कंपनियों के अधिकारियों का मत कुछ और ही है। उनका कहना है कि कंपनियों को कोरोना और फरवरी, 2022 में रूस और यूक्रेन के हमले के शुरुआती दिनों में हुए घाटे की भरपाई नहीं हो पाई है,क्योंकि भारत में तेल की खुदरा कीतमों को बीते 1 साल से नहीं बदला गया है। पिछले साल मई में पेट्रोल का भाव 96.72 रुपये और डीजल का भाव 89.92 रुपए लीटर था, तब लेकर आज तक देश में इसी भाव पर ईंधन बिक रहा है। जबकि 2022 की पहली छमाही में वैश्विक बाजार में कच्चा तेल महंगा था,लेकिन उसके बाद भी तेल कंपनियों ने पेट्रोल डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं करते हुए जनता को राहत दी थी। अधिकारी ने कहा कि 10 जून 2022 को ग्लोबल मार्केट कच्चा तेल 112.24 डॉरल प्रति बैरल पर चल रहा था। हालांकि अब इसमें गिरावट आई है।

आज इस भाव पर है पेट्रोल डीजल

अगर आज देश में पेट्रोल डीजल के भाव की बात करें तो देश भर में पेट्रोल डीजल के भाव कोई बदलाव नहीं हुआ है। यह पिछले 22 मई, 2022 से स्थिर हैं, जबकि यूपी में इस दौरान पेट्रोल डीजल के भाव में उतार चढ़ाव की स्थिति रही है। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 69.72 रुपये और 1 लीटर डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, यूपी की राजधानी लखनऊ में एक लीटर पेट्रोल 96.56 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.75 रुपये प्रति लीटर है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story