×

Petrol Diesel Price Today: गाड़ी में तेल डलवाने जाने से पहले गौर करें पेट्रोल-डीजल की ताजा कीमतों पर

Petrol Diesel Price: देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें आज 40 दिन बीत जाने के बाद भी स्थिर बनी हुई हैं। हालांकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 17 May 2022 1:39 AM GMT
Petrol Diesel Price
X

Petrol Diesel Price (Image Credit : Social Media)

Petrol Diesel Price Today 17 May 2022: सरकारी तेल कंपनियों द्वारा देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol Price) में आज डेढ़ महीने से भी अधिक की अवधि बीत जाने के बाद भी कोई बढ़ोतरी या घटौती नहीं की गई है। हालांकि दूसरी ओर अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मौजूदा वक्त में अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतें (Crude Oil Price) 110 डॉलर प्रति बैरल के आसपास के स्तर पर पहुंच गई हैं। माना जा रहा कि अगर आने वाले कुछ दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तेल की कीमतों में हो रहे इस रिकॉर्ड स्तर के इजाफे पर ब्रेक नहीं लगा तो एक बार फिर देश में पेट्रोल डीजल की कीमतों (Diesel Price) में बढ़ोतरी का सिलसिला देखने को मिल सकता है।

आखिरी बार 6 अप्रैल को बदली थी तेल की कीमतें

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें मौजूदा वक्त में स्थिर बनी हुई हैं। आज 40 दिन से भी अधिक का समय बीत जाने के बाद भी भारतीय बाजार में सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल डीजल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं किया है। देश में तेल की कीमतों में अंतिम बदलवा पिछले महीने 6 अप्रैल को देखने को मिला था जब तेल की कीमतों में रोज हो रही इजाफे के सिलसिले में तेल कंपनियों द्वारा लगभग 15 दिनों तक हर रोज 80-80 पैसे प्रति लीटर करके पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई।

तेल की कीमतों में इजाफा होने का ये सिलसिला उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद शुरू हुआ। तेल कंपनियों द्वारा 22 मार्च से 6 अप्रैल के बीच लगभग 15 दिनों तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में प्रतिदिन बढ़ोतरी की गई रिकॉर्ड स्तर के कारण देश में मैं जो कुछ ही दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 10 रुपए प्रति लीटर से अधिक का इजाफा दर्ज किया गया वही देश के ज्यादातर शहरों में पहली बार डीजल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर पार पहुंच गई।

आज की कीमतें

देश में रिकॉर्ड स्तर पर पेट्रोल डीजल की कीमतों में इजाफा होने के बाद आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत (Petrol Price in Delhi) 105.41 रुपए प्रति लीटर है, वहीं एक लीटर डीजल की कीमत 96.67 रुपए है। वहीं महाराष्ट्र में पेट्रोल डीजल की कीमतों की बात करें तो मुंबई में पेट्रोल की कीमत (Petrol Price in Mumbai) 120 रुपए प्रति लीटर से अधिक हैं। उत्तर प्रदेश में तेल की कीमतों की ओर नज़र डालें तो आज सूबे की राजधानी लखनऊ में एक लीटर पेट्रोल (Petrol Price in Lucknow) के लिए 105.25 रुपये खर्च करने पड़ेंगे, वहीं लखनऊ में डीजल की कीमत 96.83 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर हैं।

अन्य शहरों में पेट्रोल-डीजल का रेट

कोलकाता में पेट्रोल 115.12 रुपए प्रति लीटर बिक रहा, जबकि डीजल का दाम 99.83 रुपए प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 110.85 रुपए है, जबकि डीजल का भाव 100.94 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। बेंगलुरु में पेट्रोल का रेट 111.09 रुपए प्रति लीटर, जबकि डीजल 94.79 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं उत्तर प्रदेश के शहरों की ओर नज़र डालें तो यहां के गाज़ियाबाद शहर में पेट्रोल 105.26 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल की कीमत 96.82 रुपये प्रति लीटर है। यूपी के पूर्वांचल हिस्से के गोरखपुर में पेट्रोल का भाव 105.49 रुपए प्रति लीटर, जबकि डीजल का भाव 97.06 रुपए प्रति लीटर है। वाराणसी में आज पेट्रोल का रेट 106.07 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल का रेट 97.63 रुपए प्रति लीटर है। संगम नगरी प्रयागराज में आज पेट्रोल का रेट 106.06 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल का प्राइस 97.34 रुपए प्रति लीटर है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story