×

Petrol Diesel Price Today: देखें पेट्रोल-डीजल का अपडेटेड रेट, जानिए अपने शहर में क्या है दाम

Petrol Diesel Price : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा तेल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी में कटौती करने के बाद देश में पेट्रोल (Petrol Price) और डीजल (Diesel Price) की कीमतों मैं क्रमशः 9.5 रुपए तथा 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आई है।

Bishwa Maurya
Updated on: 23 May 2022 2:02 AM GMT
Petrol Diesel Price
X

Petrol Diesel Price (Image Credit : Social Media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Petrol Diesel Price Today 23 May : देश में पेट्रोल डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price) को कम करने के लिए शनिवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बड़ा ऐलान किया गया। निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आम आदमी को महंगाई से राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) में भारी कटौती करने का घोषणा किया। वित्त मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि पेट्रोल डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में 5 रुपये से अधिक की कटौती की जाएगी। जहां पेट्रोल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये प्रति लीटर की कटौती होगी, वहीं डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी में कटौती किए जाने के बाद देश में पेट्रोल की कीमत (Petrol Price) में 9.5 रुपए प्रति लीटर की कमी आ गई। जबकि डीजल के दामों (Diesel Price) में भी 7 रुपए प्रति लीटर की कमी हो गई।

वित्त मंत्री के इस फैसले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए इसे जनता के हित में लिया गया बड़ा फैसला कहा। साथ ही देश के गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर वित्त मंत्री के इस फैसले का सराहना किया। इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी पेट्रोल डीजल की कीमतों में कटौती होने को लेकर सरकार को धन्यवाद दिया। हालांकि इस कटौती को लेकर विपक्ष की ओर से सरकार पर हमला भी किया गया। विपक्ष की ओर से कहा गया कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 15 रुपये प्रति लीटर से अधिक की बढ़ोतरी करके सरकार 9 रुपये कम कर जनता को गुमराह कर रही है।

केरल और राजस्थान में भी कम किया टैक्स

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) द्वारा बीते शनिवार पेट्रोल डीजल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी में कटौती किए जाने की घोषणा के कुछ देर बाद ही राजस्थान तथा केरल सरकार ने भी पेट्रोल डीजल पर लगने वाले वैट में कटौती करने का फैसला किया। जिसके बाद केरल में पेट्रोल 2.41 रुपए प्रति लीटर तथा डीजल 1.36 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया। वहीं राजस्थान में पेट्रोल पर लगने वाले वैट में 2.48 रुपए प्रति लीटर की कटौती की गई।

महानगरों में तेल की कीमतें

केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल डीजल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी में कटौती किए जाने के बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल का दाम 89.62 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं मुंबई में आज पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल का दाम 97.27 रुपये प्रति लीटर है। इसके अलावा आज कोलकाता में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 106.03 है तथा डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर है। जबकि आज चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर है।

यूपी-बिहार में तेल की कीमत

-लखनऊ में पेट्रोल का रेट 96.57 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल का भाव 89.76 रुपये प्रति लीटर है।

-आगरा में पेट्रोल की कीमत 96.48 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल 89.64 रुपए प्रति लीटर है।

-कानपुर में पेट्रोल का भाव 96.26 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल 89.45 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।

-प्रयागराज में पेट्रोल का भाव 97.03 रुपए प्रति लीटर बिक रहा जबकि डीजल की कीमत 90.22 रुपये प्रति लीटर है।

-गाज़ियाबाद में पेट्रोल 96.26 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.54 रुपये प्रति लीटर है।

-वाराणसी में पेट्रोल का रेट 97.93 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल 90.56 रुपये प्रति लीटर है।

-गोरखपुर में पेट्रोल का भाव 96.53 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल 90.06 रुपये प्रति लीटर बिक रहा।

-पटना में पेट्रोल का दाम 107.24 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल की कीमत 94.04 रुपये प्रति लीटर है।

-दरभंगा में पेट्रोल का भाव 108.43 रुपए प्रति लीटर है जबकि डीजल 94.70 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

Bishwa Maurya

Bishwa Maurya

Next Story