×

पेट्रोल डीजल सस्ता: होली से पहले आम आदमी को राहत, कीमत हुई इतनी कम

तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल की कीमत में 18 पैसे और डीजल की कीमत में 17 पैसे की कमी की है।

Shivani
Published on: 24 March 2021 6:13 AM GMT
पेट्रोल डीजल सस्ता: होली से पहले आम आदमी को राहत, कीमत हुई इतनी कम
X
पेट्रोल-डीजल पर बड़ी खबर: वाहन चालकों को मिली राहत, कंपनियों ने उठाया ये कदम

लखनऊ: वाहन चालकों को बड़ी राहत मिली है। पेट्रोल डीजल की कीमतों में कई हफ्तों बाद गिरावट दर्ज की गयी। फरवरी के बाद से पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर थे, इनमे न तो बढ़ोतरी हुई और कीमत कम हुई थीं लेकिन होली से पहले पेट्रोल डीजल सस्ता हुआ। तेल कंपनियों ने 24 दिन पेट्रोल डीजल की कीमत स्थिर रखने के बाद आज पेट्रोल की कीमत में 18 पैसे और डीजल की कीमत में 17 पैसे की कमी की है।

Petrol-Diesel Price 24 March 2021

सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (BPCL) और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (HPCL) ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बुधवार को कमी की है। फरवरी में पेट्रोल 4.74 रुपये और डीजल 4.52 रुपये महंगा हुआ था, उसके बाद से फ्यूल की कीमतों मे इजाफा नहीं हुआ। हालांकि आज पेट्रोल 18 पैसे और डीजल 17 पैसे सस्ता हुआ।

आज तेल का दाम

कटौती के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का भाव 90.99 रुपये प्रति लीटर वहीं डीजल 81.30 रुपये लीटर पर आ गया। मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 97.40 रुपये, 91.18 रुपये और 92.95 रुपये प्रति लीटर हो गया है। जबकि इन शहरों में डीजल के दाम क्रमश: 88.42 रुपये, 84.18 रुपये और 86.29 रुपये प्रति लीटर हो गया है।




अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव गिरा

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी का असर घरेलू बाजार में दिखने लगा है। कच्चे तेल का भाव 15 दिन में 10% गिर चुका है। वहीं कोरोना की तीसरी लहर का भी असर हुआ, जिसके कारण कच्चे तेल की कीमत 71 डॉलर प्रति बैरल की ऊंचाई से गिरकर 64 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story