×

Petrol Diesel Price: लोकसभा चुनाव से पहले सरकार की ट्रंप चाल! पेट्रोल-डीजल के दाम में भारी गिरावट के संकेत

Petrol Diesel Price: एक अधिकारी ने कहा कि सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने बीते दो तिमाही में हाई मार्जिन की वजह से अच्छा मुनाफा कमाया है। ऐसे में ये कंपनियों पेट्रोल डीजल के दाम में गिरावट को लेकर फैसला कर सकती हैं।

Viren Singh
Published on: 17 Jan 2024 8:35 AM GMT
Petrol Diesel Price
X

Petrol Diesel Price (सोशल मीडिया) 

Petrol Diesel Price: एक बार फिर पेट्रोल डीजल सस्ते होने के संकेत मिले हैं। बीते कई महीनों से देश के लोग पेट्रोल डीजल के दाम सस्ता होने की आश लगाएं बैठे हैं, लेकिन हर बार उन्हें निराशा मिली है। इस बार लगाता है कि लोगों की यह आश सरकार पूरी कर दे। इस साल देश में मार्च-मई के बीच लोकसभा चुनाव प्रस्तावित हैं। उससे पहले केंद्र की मोदी सरकार लोगों को पेट्रोल डीजल के दाम में 10 रुपये तक की कटौती कर बड़ी राहत देने की मूड में बैठी है और दाम कटौती का फैसला इसी नए साल के पहले महीने या फिर फरवरी में कर सकती है। अगर ऐसा होता है और ईंधन के दाम में 10 रुपये की कटौती करती है तो देश के विभिन्न शहरों में पेट्रोल का दाम 86 रुपये के करीब आ जाएगा, जिससे लोगों को काफी राहत मिलेगी।

दो तिमाहियों में तेल कंपनियों ने कमाया अच्छा प्रॉफिट

दरअसल, सरकारी तेल विपणन कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) जनवरी माह के दौरान अपने वित्त वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही के नतीजे जारी करने जा रहे हैं। इन नतीजों के बाद ये कंपनियों पेट्रोल डीजल के दाम में गिरावट का फैसला ले सकते हैं। सूत्रों की मानें तो करीब 5 से 10 रुपये प्रतिलीटर पेट्रोल डीजल सस्ता होने की उम्मीद लगाई जा रही है। हिंदुस्तान टाइम्स के रिपोर्ट के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, एक अधिकारी ने कहा कि सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने बीते दो तिमाही में हाई मार्जिन की वजह से अच्छा मुनाफा कमाया है। आने वाले तीसरी तिमाही में भी कंपनियों की अच्छी झोली भकर सकती है। ऐसे में ये कंपनियों पेट्रोल डीजल के दाम में गिरावट को लेकर फैसला कर सकती हैं।

4,917 फीसदी कमाया शुद्ध लाभ

मिली जानकारी के मुताबिक, दूसरी तिमाही में तीनों तेल कंपनियों ने संयुक्त रूप से 57,091.87 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था, जो कि पिछले वर्ष की सामान अवधि से 4,917 फीसदी अधिक था। इससे पहले इन तीनों कंपनियों FY2022-23 की तीसरी तिमाही में 1,137.89 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट रहा था। अब जब जनवरी माह में वित्त वर्ष 2024 के तेल कंपनियों के तीसरी तिमाही के रिजल्ट जारी होने वाले हैं तो इसमें भी कमाई की अच्छी उम्मीद लगाई जा रही है, क्योंकि बीते कुछ महीनों से वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दामों में गिरावट देखी गई। इस वजह से जाने वाले तिमाही नतीजों में यह तीनों कंपनियों को करीब 75,000 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमा सकती हैं।

जनवरी के अंत तक आ सकते तिमाही नतीजे

HPCL ने बताया कि 27 जनवरी को वह तीसरी तिमाही के नतीजे जारी करने जा रही है। इसके अलावा ये भी उम्मीद लगाई जा रही है कि दो अन्य कंपनियों IOC और BPCL भी जनवरी के अंत अपने तिमाही नजीते जारी कर सकती हैं।

जानिए आखिरी बार कब घटते पेट्रोल डीजल के दाम

बता दें कि भारत में आखिरी बार पेट्रोल डीजल के दाम में बदलाव मई, 2022 में देखने को मिला था। तब केंद्र सरकार ने 21 मई, 2022 को पेट्रोल के उत्‍पाद शुल्‍क 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर कम कर दिया था, जिसके बाद लखनऊ सहित दिल्ली में पेट्रोल का भाव 96 रुपये पर चल रहा है। उस दिन से लेकर आज तक राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं, जबकि इस दौरान कुछ राज्यों में वैट में हुए बदलाव की वजह से इसके भाव में उतार चढ़ाव दिखाई दिया।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story