×

पेट्रोल की कीमत से परेशान लोग, ऐसे बचाएं पैसे, नितिन गडकरी ने बताया समाधान

देश में लगातार बढ़ती पेट्रोल और डीजल की कीमत के बीच नितिन गडकरी ने लोगों को एक ऐसा समाधान सुझाया है, जिससे उनके पैसे बच सकेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 12 July 2021 9:43 AM GMT
पेट्रोल की कीमत से परेशान लोग, ऐसे बचाएं पैसे, नितिन गडकरी ने बताया समाधान
X

नितिन गडकरी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Nitin Gadkari On Petrol-Diesel Price Hike: भारत में लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमत में इजाफा देखा जा रहा है। बीते महीने से हर दूसरे दिन ईंधन के दाम बढ़ रहे हैं, जिसने आम आदमी की जेब पर बोझ बढ़ा दिया है। इस बीच केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने भी माना है कि लगातार पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है। ऐसे में उन्होंने जनता को ऐसा समाधान बताया है, जिससे उन्हें पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से निजात मिल सके।

नितिन गडकरी ने नागपुर में देश के पहले वाणिज्यिक तरल प्राकृतिक गैस (एलएनजी) फिलिंग स्टेशन का उद्घाटन किया। इस मौके पर गड़करी ने कहा कि बढ़ती कीमतों के चलते अब लोगों को दूसरे ईंधन का इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि LNG, CNG और इथेनॉल जैसे वैकल्पिक ईंधन के अधिक इस्तेमाल से पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से राहत मिलेगी, जिसकी वजह से लोग परेशान हैं और आंदोलन कर रहे हैं।

आपको बता दें कि देश में कई प्रमुख शहरों में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर सौ रुपये के आंकड़े को पार कर गई है। जिसे लेकर कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने प्रदर्शन किया था। हालांकि अभी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं।

नितिन गडकरी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इथेनॉल के इस्तेमाल से बचेंगे पैसे

वहीं, नितिन गडकरी ने रविवार को कहा कि वाहन इथेनॉल का इस्तेमाल करने से लोगों के पेट्रोल की तुलना में 20 रुपये प्रति लीटर बचेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार से पेट्रोलियम और नैचुरल गैस सेक्टर में निजीकरण की मांग की गई है। हमने निजी सेक्टर की कंपनियों के अलावा प्राइवेट कंपनियों को भी बातचीत के लिए बुलाया है। नितिन गडकरी ने बताया कि हम LNG का आयात भी कर सकते हैं। पूरी दुनिया में इन दिनों LNG की मांग बढ़ रही है।

आरबीआई गवर्नर ने भी दी ये सलाह

आपको बता दें कि हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सरकार को ईंधन पर टैक्स कम करने की सलाह दी है, ताकि बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दाम पर अंकुश लगाया जा सके और देश की अर्थव्यवस्था को फिर से विकास की पटरी पर लाया जा सके। अब देखना होगा कि देश की जनता को पेट्रोल के दाम पर कब तक राहत मिलेगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story