×

Petrol-Diesel Price Today: क्रूड ऑयल में आई तेजी का पेट्रोल और डीजल पर क्या पड़ा असर, जानिए आज का रेट

Petrol-Diesel Price Today: सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज सुबह जारी किए गए नए रेट के मुताबिक राष्ट्रीय स्तर पर आज भी कीमतों में स्थिरता बनी हुई है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 2 Nov 2023 2:54 AM GMT
Petrol Diesel Price Today
X

Petrol Diesel Price Today (photo: social media )

Petrol-Diesel Price Today: अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में तेजी का रुख दिख रहा है। ब्रेंट और क्रूड के भाव में 1.5 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है। इसके बावजूद देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज सुबह जारी किए गए नए रेट के मुताबिक राष्ट्रीय स्तर पर आज भी कीमतों में स्थिरता बनी हुई है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लंबे समय से कोई बदलाव नहीं हुआ है। राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में यथास्थिति बनी हुई है। वैसे कुछ राज्यों में वैट की दरों में बढ़ोतरी के कारण पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा जरूर हुआ है।

लंबे समय से बनी हुई है स्थिरता

ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का रुख दिख रहा है। कच्चे तेल की कीमतों में दो फ़ीसदी से अधिक की तेजी आई है मगर इसके बावजूद राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में यथास्थिति का रुख बना हुआ है। वैसे क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट होने पर भी तेल कंपनियों की ओर से उपभोक्ताओं को कोई राहत नहीं मिली थी।

केंद्र सरकार की ओर से पिछले साल मई महीने में बड़ा फैसला लेते हुए तेल उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी गई थी। केंद्र सरकार ने पेट्रोल की कीमतों में आठ रुपये और डीजल की कीमतों में छह रुपये एक्साइज ड्यूटी घटा दी थी। केंद्र सरकार के इस कदम से उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली थी।

उसके बाद से ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में स्थिरता बनी हुई है। वैसे उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत कुछ राज्यों में वैट की दरों में बढ़ोतरी किए जाने के बाद पेट्रोल-डीजल थोड़ा महंगा जरूर हुआ है।

Petrol Diesel Price 1 November 2023: 1 नवंबर को यूपी में कई शहरों में घटे पेट्रोल डीजल के भाव, जानिए आपके शहर में क्या हैं दाम

कीमतों पर दिख सकता है जंग का असर

रूस-यूक्रेन के बाद अब हमास-इजराइल के बीच छिड़ी जंग ने वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों को काफी हद तक प्रभावित किया है। इजराइल-हमास जंग के कारण सप्लाई चेन बाधित हुई है जिसका असर कच्चे तेल की कीमतों पर पड़ा है।

जानकारों का मानना है कि अगर यह युद्ध लंबा खिंचता है तो इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल का भाव 150 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकता है। ऐसी स्थिति में भारत समेत कई देशों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी बढ़ोतरी हो सकती है। इसका असर रोजमर्रा की चीजों की कीमतों पर भी पड़ सकता है।

Petrol Diesel Price 31 October 2023: करवाचौथ से पहले यूपी में पेट्रोल डीजल से राहत, जानिए अपने शहर के आज के दाम

प्रमुख शहरों में आज का रेट

दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर

बेंगलुरु में पेट्रोल 101.94 रुपये और डीजल 87.89 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ में पेट्रोल 96.47 रुपये और डीजल 89.56 रुपये प्रति लीटर

नोएडा में पेट्रोल 96.79 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर

गुरुग्राम में पेट्रोल 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर

चंडीगढ़ में पेट्रोल 96.20 रुपये और डीजल 84.26 रुपये प्रति लीटर

पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर

वाराणसी में पेट्रोल 96.68 रुपये और डीजल 90.24 रुपये प्रति लीटर

गोरखपुर में पेट्रोल 96.91 रुपये और डीजल 90.06 रुपये प्रति लीटर

मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई में पेट्रोल 102.63. रुपये और डीजल 94.24रुपये प्रति लीटर

कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

हैदराबाद में पेट्रोल 109.66 रुपये और डीजल 97.82 रुपये प्रति लीटर

जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story