×

Petrol-Diesel Price in September: एलपीजी सिलेंडर के बाद अब क्या घटेंगें पेट्रोल-डीजल के दाम?

Petrol-Diesel Price in September कर्नाटक जैसे राज्य में मिली शिकस्त से ये साफ भी हो गया कि महंगाई के मुद्दे पर जनता में भारी नाराजगी है। खासकर घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों को लेकर लोगों में जबरदस्त नाराजगी देखी जा रही थी।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 Aug 2023 2:47 AM GMT (Updated on: 30 Aug 2023 2:49 AM GMT)
Petrol-Diesel Price in September: एलपीजी सिलेंडर के बाद अब क्या घटेंगें पेट्रोल-डीजल के दाम?
X
Petrol-Diesel Price (photo: social media )

Petrol-Diesel Price in September: आने वाले चुनावों में महंगाई एक बड़ा मुद्दा बनने जा रहा है। महंगाई को कम करने का वादा करके सत्ता में आई मोदी सरकार जिन मुद्दों को लेकर बैकफुट पर रही है, उनमें एक यह भी है। कर्नाटक जैसे राज्य में मिली शिकस्त से ये साफ भी हो गया कि महंगाई के मुद्दे पर जनता में भारी नाराजगी है। खासकर घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों को लेकर लोगों में जबरदस्त नाराजगी देखी जा रही थी। ऐसे में केंद्र ने मंगलवार को रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 200 रूपये कमी करके आम लोगों को महंगाई से थोड़ी राहत देने की कोशिश की है।

अगले साल होने वाले आम चुनाव में अब महज 8 माह का समय शेष रह गया है लेकिन उससे पहले कई महत्वपूर्ण राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। मंगलवार को मोदी सरकार द्वारा लिए गए फैसले को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है। इसी के साथ इस बात के भी कयास लगने लगे हैं कि क्या केंद्र आने वाले दिनों में ऐसे कई और राहत भरे फैसले ले सकता है, जिससे आम लोगों की जेब पर बोझ कम पड़े।

पेट्रोल-डीजल के घट सकते हैं दाम ?

एलपीजी सिलेंडर की कीमत में कटौती के बाद अब सबकी नजरें पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद से देश के अधिकांश राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दाम 100 रूपये के पार पहुंच चुके हैं। विपक्षी पार्टियां पीएम मोदी के पुराने बयानों और भाषणों को अक्सर कोट करती रहती हैं, जिसमें वे पूर्ववर्ती सरकार के दौरान पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ने पर हमलावर रहा करते थे। ऐसे में आज जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत पहले के मुकाबले कम है, तब भी देश में ये महंगा बिक रहा है।

ऐसे में माना जा रहा है कि देर-सवेर मोदी सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर भी रसोई गैस सिलेंडर की तरह कोई राहत भरा ऐलान कर सकती है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी पिछले दिनों एक प्रोग्राम में इसकी ओर इशारा कर भी कर चुके हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story