×

Petrol Diesel Price Today: तेल के दाम यथावत, अभी बड़े बदलाव की संभावना नहीं

Petrol Diesel Price Today 17 August 2023: प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें काफी हद तक स्थिर रहीं हैं, जबकि अलग-अलग स्थानों पर मामूली बदलाव देखा गया है।

Neel Mani Lal
Published on: 17 Aug 2023 4:27 AM GMT
Petrol Diesel Price Today: तेल के दाम यथावत, अभी बड़े बदलाव की संभावना नहीं
X
Petrol Diesel Price Today 17 August 2023 (photo: social media )

Petrol Diesel Price Today 17 August 2023: पूरे देश में ईंधन की कीमतों में पिछला संशोधन पिछले साल 21 मई को किया गया था, और तब से अधिकांश राज्यों और प्रमुख शहरों में दरें एक समान बनी हुई हैं। प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें काफी हद तक स्थिर रहीं हैं, जबकि अलग-अलग स्थानों पर मामूली बदलाव देखा गया है।

16 अगस्त को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72 रुपये पर और डीजल 89.62 रुपये पर रहा है। मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 106.31 और डीजल के लिए 94.27 रुपये का है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 106.03 और चेन्नई में 102.74 है; इन दोनों शहरों में डीजल क्रमश: 92.76 और 94.33 रुपये में उपलब्ध है। लखनऊ में पेट्रोल 96.62 तथा डीज़ल 89.81 रुपये प्रति लीटर है।

क्रूड ऑयल के दाम स्थिर

फिलवक्त कच्चे तेल के दाम लगभग स्थिर हैं। क्योंकि बाजार में अमेरिकी कच्चे तेल की आपूर्ति में सख्ती के मुकाबले दुनिया के सबसे बड़े तेल आयातक चीन के कमजोर आर्थिक आंकड़ों का असर बना हुआ है। 16 अगस्त को ब्रेंट क्रूड वायदा 3 सेंट बढ़कर 84.92 डॉलर प्रति बैरल हो गया, जबकि यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड (डब्ल्यूटीआई) 5 सेंट बढ़कर 81.04 डॉलर हो गया। दोनों बेंचमार्क 8 अगस्त के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर कमजोर हो गए थे।

बिक्री घटी

भारत में पेट्रोल और डीजल की खपत पिछले महीने और एक साल पहले की तुलना में अगस्त की पहली छमाही में गिर गई, क्योंकि मानसून की बारिश ने गतिशीलता को प्रभावित किया है और औद्योगिक गतिविधि धीमी हो गई है। यह लगातार दूसरा महीना है जब ईंधन की बिक्री में गिरावट आई है। मानसून के चार महीनों में आम तौर पर खपत कम देखी जाती है।

तेल कंपनियों को मुनाफा

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम सहित प्रमुख सरकारी रिफाइनर कंपनियों ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में पिछले साल की तुलना में मजबूत आमदनी और प्रॉफिट दर्ज किया है। इसकी वजह कच्चे तेल की नरम कीमतों और बेहतर मार्जिन है।

मार्च 2022 में कच्चे तेल के 140 डॉलर प्रति बैरल के शिखर पर पहुंचने के बाद भी तेल कंपनियों ने पिछले साल खुदरा कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि नहीं की। मई 2022 से पेट्रोल और डीजल की दरें ज्यों कि त्यों हैं। विश्लेषकों के अनुसार, इस वर्ष कीमतों पर रोक लगी रह सकती है क्योंकि मुद्रास्फीति बढ़ती जा रही है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story