TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Petrol-Diesel Price Today: तेल कंपनियों से नहीं मिली उपभोक्ताओं को राहत, जानिए पेट्रोल-डीजल का नया रेट

Petrol and Diesel Price Today: ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बावजूद देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अभी तक कोई कमी नहीं आई है।

Anshuman Tiwari
Published on: 19 July 2022 2:45 AM GMT
Petrol and Diesel Price update Today
X

Petrol and Diesel Price update Today (image credit social media)

Click the Play button to listen to article

Petrol and Diesel Price Today 19 July 2022: ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बावजूद देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अभी तक कोई कमी नहीं आई है। उपभोक्ताओं ने कई दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट की उम्मीद पाल रखी है मगर अभी तक यह उम्मीद पूरी नहीं हो सकी है। मंगलवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई अंतर नहीं आया है। मंगलवार को भी पेट्रोल और डीजल पूर्व के रेट पर ही उपलब्ध होगा। वैसे उपभोक्ताओं के लिए राहत की बात यह है कि लंबे समय से दोनों की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

कीमतों में जल्द कमी आने की उम्मीद

वैसे कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट को देखते हुए विशेषज्ञों को भविष्य में पेट्रोल और डीजल की कीमत में और कमी आने की उम्मीद है। हाल के दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत सौ डॉलर के आसपास चल रही है। हालांकि सोमवार को भाव में मामूली तेजी आई और यह 102.98 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

इधर कुछ दिनों से कीमतों में मामूली उतार-चढ़ाव ही दिखा है। पहले कीमतों में काफी तेजी का रुख था मगर अब ऐसी बात नहीं है। इसी कारण विशेषज्ञों का भी मानना है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें और कम हो सकती हैं। अब यह देखने वाली बात होगी कि तेल कंपनियों की ओर से इस बाबत कोई फैसला कब लिया जाता है।

तेल कंपनियों ने जारी किया नया रेट

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गत 21 मई के बाद से ही स्थिरता का दौर बना हुआ है। उस समय केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाई थी और कुछ राज्य सरकारों ने भी वैट की दरें कम कर दी थीं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर इसका बड़ा असर पड़ा था और दोनों की कीमतों में काफी गिरावट दर्ज की गई थी।

उपभोक्ताओं को इससे काफी फायदा हुआ था। मगर उसके बाद कीमतों में कोई भी गिरावट नहीं आई है। तेल कंपनियों की ओर से आज सुबह जारी किए गए नए रेट के मुताबिक पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत बनी रहेंगी। तेल कंपनियों ने उपभोक्ताओं की उम्मीद को पूरा करने वाला कदम अभी तक नहीं उठाया है।

श्रीलंका में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

इस बीच आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 20 रुपये की कमी करने का ऐलान किया गया है। फरवरी के बाद यह पहला मौका है जब देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी की गई है। श्रीलंका में पेट्रोल और डीजल लेने के लिए पेट्रोल पंपों पर लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई हैं और कई-कई घंटे के इंतजार के बाद लोग पेट्रोल और डीजल पाने में कामयाब हो रहे हैं।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मई के अंत से 60 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी जिसे लेकर लोगों में भारी गुस्सा था। अब सरकार की ओर से दोनों की कीमतें कम करने की घोषणा की गई है। वैसे अब देशवासियों को हर हफ्ते एक निश्चित कोटा में ही पेट्रोल और डीजल मिलेगा।

देश के प्रमुख शहरों में यह रेट

दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर

मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

गुरुग्राम में पेट्रोल 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर

अमृतसर में पेट्रोल 96.77 रुपये और डीजल 87.11 रुपये प्रति लीटर

जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई में पेट्रोल 102.63. रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

नोएडा में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर

पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर

बेंगलुरु में पेट्रोल 101.94 रुपये और डीजल 87.89 रुपये प्रति लीटर

तिरुवनंतपुरम में पेट्रोल 107.71 रुपये और डीजल 96.52 रुपये प्रति लीटर

भुवनेश्वर में पेट्रोल 103.19 रुपये और डीजल 94.76 रुपये प्रति लीटर

पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर

चंडीगढ़ में पेट्रोल 96.20 रुपये और डीजल 84.रुपये प्रति लीटर।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story