×

Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल और डीजल की कीमतें जस की तस, जानिए क्या है आज का रेट

Petrol Diesel Price Today: तेल कंपनियों की ओर से पेट्रोल और डीजल का आज का रेट जारी कर दिया गया है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 28 July 2022 2:24 AM GMT
Petrol and Diesel Price Today
X

Petrol and Diesel Price Today (image social media)

Click the Play button to listen to article

Petrol Diesel Price Today: तेल कंपनियों की ओर से पेट्रोल और डीजल का आज का रेट जारी कर दिया गया है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। दो महीने से अधिक समय से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में स्थिरता का दौर बना हुआ है और कीमतों में कोई अंतर नहीं आया है। वैसे उपभोक्ता कई दिनों से दोनों की कीमतों में गिरावट की उम्मीद कर रहे हैं।

इसका कारण यह है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हाल के दिनों में काफी गिरावट आई है। ऐसे में उपभोक्ताओं को तेल कंपनियों से कीमतें घटाने की आस बनी हुई है। अब यह देखने वाली बात होगी कि तेल कंपनियों की ओर से इस दिशा में कदम कब उठाया जाता है।

पूर्व के ही रेट पर उपलब्ध होगा

तेल कंपनियों की ओर से प्रतिदिन सुबह पेट्रोल और डीजल का नया रेट जारी किया जाता है। आज जारी किए गए नए रेट के मुताबिक पेट्रोल और डीजल पूर्व के रेट पर ही उपलब्ध होगा। दोनों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

केंद्र सरकार ने पिछले मई महीने के दौरान पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटा दी थी। कई राज्य सरकारों ने भी वैट की दरों में उपभोक्ताओं को राहत दी थी। इस फैसले से पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में काफी गिरावट दर्ज की गई थी और उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली थी। उसके बाद से ही दोनों की कीमतों में स्थिरता का दौर बना हुआ है।

जल्दी मिल सकती राहत

ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट को विशेषज्ञ अच्छा संकेत मान रहे हैं। कच्चा तेल इन दिनों सौ डॉलर प्रति बैरल के आसपास चल रहा है। इसी कारण विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल उपभोक्ताओं को राहत मिल सकती है।

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर यही ट्रेंड बना रहा तो निश्चित रूप से इसका असर पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर भी पड़ेगा। इसी कारण उपभोक्ताओं को तेल कंपनियों से दाम घटने की आस बनी हुई है। अब यह देखने वाली बात होगी कि तेल कंपनियां इस दिशा में कदम कब उठाती हैं।

कहां सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल

वैसे यदि देश में देखा जाए तो सबसे सस्ता पेट्रोल और डीजल पोर्ट ब्लेयर में मिल रहा है। पोर्ट प्लेयर में पेट्रोल 84.50 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है जबकि डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध है। देश में अन्य सभी जगहों पर पोर्ट ब्लेयर से महंगा पेट्रोल और डीजल बिक रहा है।

महाराष्ट्र सरकार ने हाल में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी थी। वैट की दरें कम किए जाने के बाद महाराष्ट्र में पेट्रोल पांच और डीजल तीन रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया था। वैसे महानगरों में अभी भी सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल मुंबई के उपभोक्ताओं को खरीदना पड़ रहा है।

प्रमुख शहरों में आज का रेट

दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर

मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

गुरुग्राम में पेट्रोल 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर

अमृतसर में पेट्रोल 96.77 रुपये और डीजल 87.11 रुपये प्रति लीटर

जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई में पेट्रोल 102.63. रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

नोएडा में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर

पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर

बेंगलुरु में पेट्रोल 101.94 रुपये और डीजल 87.89 रुपये प्रति लीटर

तिरुवनंतपुरम में पेट्रोल 107.71 रुपये और डीजल 96.52 रुपये प्रति लीटर

भुवनेश्वर में पेट्रोल 103.19 रुपये और डीजल 94.76 रुपये प्रति लीटर

पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर

चंडीगढ़ में पेट्रोल 96.20 रुपये और डीजल 84.रुपये प्रति लीटर।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story