Petrol-Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने दी उपभोक्ताओं को राहत, जानिए पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी के मुताबिक रोजाना करीब आठ करोड़ लोग डीजल और पेट्रोल लेने के लिए पेट्रोल पंप पर पहुंचते हैं। उन लोगों के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतें न बढ़ना किसी खुशखबरी से कम नहीं है।

Anshuman Tiwari
Published on: 5 July 2022 2:11 AM GMT
Petrol and Diesel Price Today
X

Petrol and Diesel Price Today (image credit social media)

Petrol and Diesel Price Today: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में काफी दिनों से स्थिरता बनी हुई है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि मंगलवार को दोनों की कीमतों में कोई बढ़ोतरी की गई है या नहीं। पेट्रोल और डीजल की आज की कीमतें जानने के इच्छुक लोगों के लिए बड़ी खबर यह है कि मंगलवार को भी पूर्व का ही रेट लागू रहेगा। करीब डेढ़ महीने से अधिक समय से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। दोनों की कीमतों में कोई बढ़ोतरी न होने से उपभोक्ताओं को काफी राहत मिली है।

उपभोक्ताओं पर मेहरबान तेल कंपनियां

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी के मुताबिक रोजाना करीब आठ करोड़ लोग डीजल और पेट्रोल लेने के लिए पेट्रोल पंप पर पहुंचते हैं। उन लोगों के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतें न बढ़ना किसी खुशखबरी से कम नहीं है। तेल कंपनियों की ओर से रोजाना सुबह पेट्रोल और डीजल का नया रेट जारी किया जाता है और मंगलवार को सुबह जारी किए गए नए रेट के मुताबिक दोनों की कीमतों में किसी भी प्रकार की वृद्धि नहीं की गई है।

इसका मतलब है कि उपभोक्ताओं को पूर्व के रेट पर ही डीजल और पेट्रोल उपलब्ध होगा। तेल कंपनियों का कहना है कि कच्चे तेल की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर बना हुआ है मगर दबाव के बावजूद उपभोक्ताओं को राहत पहुंचाने के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

कई दिनों से बनी हुई है स्थिरता

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गत मई महीने की 21 तारीख से ही स्थिरता का दौर बना हुआ है। मई महीने के दौरान केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल दोनों पर एक्साइज ड्यूटी घटाने का फैसला किया था। केंद्र सरकार के इस कदम के बाद कई राज्य सरकारों ने भी उपभोक्ताओं को राहत पहुंचाने वाला कदम उठाया था। कई राज्यों में वैट की दरें घटा दी गई थीं। इस फ़ैसले के बाद पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई थी और तभी से स्थिरता बनी हुई है।

तेल कंपनियों की इस मेहरबानी के कारण लोगों को काफी राहत मिली है। ऐसे में यदि आप लंबी यात्रा करने के इच्छुक हैं तो बेफिक्र होकर अपने वाहन की टंकी फुल करा सकते हैं। ऐसा करने पर आपकी जेब पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा क्योंकि पेट्रोल और डीजल का पूर्व का रेट ही अभी तक जारी है। वैसे सबकी निगाहें इस बात पर लगी हुई हैं कि तेल कंपनियों की यह मेहरबानी आखिर कब तक जारी रहती है।

आज प्रमुख शहरों का रेट

दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर

मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

गुरुग्राम में पेट्रोल 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर

अमृतसर में पेट्रोल 96.77 रुपये और डीजल 87.11 रुपये प्रति लीटर

जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई में पेट्रोल 102.63. रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

नोएडा में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर

पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर

बेंगलुरु में पेट्रोल 101.94 रुपये और डीजल 87.89 रुपये प्रति लीटर

तिरुवनंतपुरम में पेट्रोल 107.71 रुपये और डीजल 96.52 रुपये प्रति लीटर

भुवनेश्वर में पेट्रोल 103.19 रुपये और डीजल 94.76 रुपये प्रति लीटर

पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story