×

Petrol and Diesel Price Today: तेल कंपनियों का पेट्रोल-डीजल को लेकर बड़ा फैसला, जानिए अपने शहर का भाव

Petrol and Diesel Price Today: डेढ़ महीने से अधिक समय से जारी तेल कंपनियों की मेहरबानी का दौर गुरुवार को भी जारी रहा। गुरुवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

Anshuman Tiwari
Published on: 7 July 2022 2:02 AM GMT
Petrol and Diesel Price Today
X

Petrol and Diesel Price Today (image credit social media)

Petrol and Diesel Price Today: डेढ़ महीने से अधिक समय से जारी तेल कंपनियों की मेहरबानी का दौर गुरुवार को भी जारी रहा। गुरुवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। तेल कंपनियों की ओर से बुधवार को घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी मगर पेट्रोल और डीजल के भाव में स्थिरता बनी रही। तेल कंपनियों का यह रुख आम आदमी को राहत पहुंचाने वाला साबित हुआ है। इसके साथ ही तेल की कीमतों में स्थिरता के कारण महंगाई पर काबू पाने में भी काफी हद तक मदद मिली है।

लोगों को मिली बड़ी खुशखबरी

तेल कंपनियों की ओर से प्रतिदिन सुबह पेट्रोल और डीजल का नया रेट जारी किया जाता है। गुरुवार को सुबह जारी किए गए रेट के मुताबिक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं की गई है। गुरुवार को भी पेट्रोल और डीजल दोनों पूर्व के रेट पर ही उपलब्ध होगा। देश में काफी संख्या में लोगों के पास वाहन हैं और ऐसे लोगों की दिलचस्पी पेट्रोल और डीजल का रेट जानने में होती है। ऐसे लोगों के लिए यह जानकारी किसी खुशखबरी से कम नहीं है कि पेट्रोल और डीजल पूर्व के रेट पर ही आज भी उपलब्ध होगा। क्रूड ऑयल की कीमतों में हाल के दिनों में तेजी का रुख बना हुआ है मगर फिर भी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के भाव नहीं बढ़ाए हैं।

राहत पहुंचाने के लिए लिया फैसला

उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने मई महीने में बड़ा कदम उठाया था। पेट्रोल और डीजल दोनों पर एक्साइज ड्यूटी घटा दी गई थी। इसके बाद कई राज्य सरकारों की ओर से भी वैट की दरें कम की गई थीं। इस फैसले का असर पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर दिखा था और दोनों की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई थी। 21 मई को किए गए इस फैसले के बाद से ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में स्थिरता का दौर बना हुआ है।

तेल कंपनियों का कहना है कि दाम बढ़ाने का दबाव तो लगातार बना हुआ है मगर उपभोक्ताओं के हितों को देखते हुए कीमत में बढ़ोतरी नहीं की जा रही है। ऐसे में यदि आप लंबी यात्रा करना चाहते हैं तो बेफिक्र होकर यात्रा का आनंद उठा सकते हैं। लोगों का कहना है कि तेल कंपनियों के मेहरबानी आगे भी इसी तरह बरकरार रहे तो अच्छा होगा। तेल की कीमतों में बढ़ोतरी न होने के कारण सब्जियों को छोड़कर अन्य आवश्यक सामग्रियों के दाम में भी स्थिरता बनी हुई है। हालांकि बारिश का मौसम होने के कारण सब्जियों के भाव में उतार-चढ़ाव का दौर बना हुआ है।

प्रमुख शहरों में आज का भाव

दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर

मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

गुरुग्राम में पेट्रोल 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर

अमृतसर में पेट्रोल 96.77 रुपये और डीजल 87.11 रुपये प्रति लीटर

जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई में पेट्रोल 102.63. रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

नोएडा में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर

पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर

बेंगलुरु में पेट्रोल 101.94 रुपये और डीजल 87.89 रुपये प्रति लीटर

तिरुवनंतपुरम में पेट्रोल 107.71 रुपये और डीजल 96.52 रुपये प्रति लीटर

भुवनेश्वर में पेट्रोल 103.19 रुपये और डीजल 94.76 रुपये प्रति लीटर

पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story