TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Petrol-Diesel Price Today: कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का असर, जानिए पेट्रोल और डीजल का नया रेट

Petrol Diesel Price Today: कच्चे तेल की कीमतों में हाल के दिनों में गिरावट का रुख जारी है। कच्चे तेल की कीमतों में इस गिरावट के कारण हर किसी को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और कमी की उम्मीद है।

Prashant Dixit
Published on: 8 July 2022 2:12 AM GMT
Petrol and Diesel Price Today
X

Petrol and Diesel Price Today (image credit social media)

Petrol and Diesel Price Today: कच्चे तेल की कीमतों में हाल के दिनों में गिरावट का रुख जारी है। कच्चे तेल की कीमतों में इस गिरावट के कारण हर किसी को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और कमी की उम्मीद है। वैसे शुक्रवार को जारी किए गए नए रेट के मुताबिक पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत बनी हुई हैं। दोनों की कीमतों में न तो कोई बढ़ोतरी की गई है और न तो कोई गिरावट दर्ज की गई है। तेल कंपनियों का यह रुख पिछले डेढ़ महीने से अधिक समय से बना हुआ है। तेल की कीमतों में पहले प्राय: कुछ न कुछ बढ़ोतरी होती रहती थी मगर इधर काफी दिनों से स्थिरता बनी रहने के कारण आम आदमी ने राहत की सांस ली है।

कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट

अब सबकी निगाहें इस बात पर लगी हुई हैं कि कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट का पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर क्या असर पड़ता है। हाल के दिनों में कच्चे तेल की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है और बुधवार को यह सौ डॉलर प्रति बैरल से भी नीचे आ गया। बुधवार को कच्चा तेल पिछले तीन महीने के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया था और गुरुवार को इसकी कीमत में थोड़ी तेजी आई।

संभावित वैश्विक मंदी की आशंका के बीच तेल की मांग को लेकर बढ़ती चिंता को इसका प्रमुख कारण माना जा रहा है। बुधवार को ब्रेंट क्रूड 99.98 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीवाई 97.91 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। इससे पहले मंगलवार को भी कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई थी। गुरुवार को कच्चे तेल की कीमतों में मामूली तेजी आई। गुरुवार को ब्रेंट क्रूड 104,4 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई 102.5 डॉलर प्रति बैरल पर था।

पूर्व का रेट ही अब तक बरकरार

कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट के कारण पेट्रोल और डीजल के सस्ता होने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि शुक्रवार को जारी किया जाए नए रेट के मुताबिक दोनों की कीमतों में कोई कमी नहीं आई है।

तेल कंपनियों की ओर से हर रोज सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल का नया रेट जारी किया जाता है और शुक्रवार को तेल कंपनियों की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक पेट्रोल और डीजल दोनों पूर्व के रेट पर ही उपलब्ध होगा।

उपभोक्ताओं को कीमत और घटने की आस

केंद्र सरकार की ओर से गत 21 मई को पेट्रोल और डीजल दोनों पर एक्साइज ड्यूटी घटाई गई थी। केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद कई राज्य सरकारों ने भी वैट की दरों में कमी की थी। इस कारण पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई थी। 21 मई को किए गए इस फैसले के बाद से ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में स्थिरता का दौर बना हुआ है।

उस समय कच्चे तेल की कीमतें ज्यादा थीं और अब कच्चे तेल की कीमतों में काफी कमी आई है। ऐसे में उपभोक्ताओं को तेल कंपनियों से और मेहरबानी की उम्मीद है। उपभोक्ताओं का कहना है कि कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और कमी की जानी चाहिए। अब यह देखने वाली बात होगी कि तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और कमी लाने का बड़ा फैसला कब करती हैं।

प्रमुख शहरों में आज का रेट

दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर

मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

गुरुग्राम में पेट्रोल 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर

अमृतसर में पेट्रोल 96.77 रुपये और डीजल 87.11 रुपये प्रति लीटर

जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई में पेट्रोल 102.63. रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

नोएडा में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर

पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर

बेंगलुरु में पेट्रोल 101.94 रुपये और डीजल 87.89 रुपये प्रति लीटर

तिरुवनंतपुरम में पेट्रोल 107.71 रुपये और डीजल 96.52 रुपये प्रति लीटर

भुवनेश्वर में पेट्रोल 103.19 रुपये और डीजल 94.76 रुपये प्रति लीटर

पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story