×

Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल और डीजल का नया रेट जारी, जानिए आपके शहर में क्या है कीमत

Petrol-Diesel Rate Today: रविवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। जानकारों का कहना है कि 40 दिन से अधिक समय से पेट्रोल और डीजल का रेट पूर्व की भांति ही बना हुआ है। लोगों का कहना है।

Anshuman Tiwari
Published on: 3 July 2022 2:28 AM GMT
Petrol and Diesel Price Today
X

Petrol and Diesel Price Today (image credit social media)

Petrol-Diesel Rate Today: देश करोड़ों लोगों की दिलचस्पी इस बात में होती है कि पेट्रोल और डीजल का रेट क्या चल रहा है और दोनों की कीमतों में कोई बढ़ोतरी हुई है या नहीं। पेट्रोल और डीजल लोगों की जिंदगी से जुड़ा हुआ अहम मसला है और दोनों की कीमतों में दिलचस्पी का कारण भी यही है। ऐसे लोगों के लिए बड़ी खबर यह है कि रविवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। जानकारों का कहना है कि 40 दिन से अधिक समय से पेट्रोल और डीजल का रेट पूर्व की भांति ही बना हुआ है। लोगों का कहना है कि इस कारण उन्हें काफी राहत मिली है।

कीमतों में नहीं हुई कोई बढ़ोतरी

तेल कंपनियों की ओर से रोज सुबह पेट्रोल और डीजल का नया रेट जारी किया जाता है। रविवार की सुबह छह बजे जारी किए गए पेट्रोल और डीजल के नए रेट के मुताबिक उपभोक्ताओं को तेल पुरानी कीमत पर ही उपलब्ध होगा। कच्चे तेल की कीमतों में हाल के दिनों में काफी उतार-चढ़ाव दर्ज किया गया है मगर फिर भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं की गई है। तेल कंपनियों का कहना है कि उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करने के लिए यह कदम उठाया गया है।

21 मई से ही बनी हुई है स्थिरता

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में स्थिरता का यह दौर गत 21 मई से ही बना हुआ है। केंद्र सरकार ने उस दिन पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने का फैसला किया था। बाद में कुछ राज्य सरकारों की ओर से वैट की दरों में भी कमी की गई थी। इसका असर पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों पर पड़ा था और दोनों की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई थी। उसी समय से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में स्थिरता का दौर बना हुआ है और किसी भी प्रकार की वृद्धि नहीं हुई है।

मेहरबान हैं तेल कंपनियां

मई से पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के कारण उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा था मगर अब 40 दिन से अधिक समय से स्थिरता बने रहने से उपभोक्ताओं को काफी राहत मिली है। हालांकि तेल कंपनियों का कहना है कि उन्हें कीमतों में बढ़ोतरी के लिए दबाव का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि तेल कंपनियों की यह मेहरबानी आखिर कब तक जारी रहती है। हाल के दिनों में सरकार ने कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने की दिशा में भी कदम उठाया है। इसके तहत घरेलू कच्चे तेल के क्षेत्र को नियंत्रण से पूरी तरह मुक्त करने का फैसला किया गया है।

प्रमुख शहरों में क्या है रेट

दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर

मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

गुरुग्राम में पेट्रोल 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर

अमृतसर में पेट्रोल 96.77 रुपये और डीजल 87.11 रुपये प्रति लीटर

जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई में पेट्रोल 102.63. रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

नोएडा में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर

पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर

बेंगलुरु में पेट्रोल 101.94 रुपये और डीजल 87.89 रुपये प्रति लीटर

तिरुवनंतपुरम में पेट्रोल 107.71 रुपये और डीजल 96.52 रुपये प्रति लीटर

भुवनेश्वर में पेट्रोल 103.19 रुपये और डीजल 94.76 रुपये प्रति लीटर

पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story