×

Petrol Diesel Price: बढ़ने जा रहे पेट्रोल डीजल के दाम, तुरंत फुल्ल करा लें टंकी, जाने आज की कीमतें

Petrol Diesel Price Today: देश में पेट्रोल (Petrol Price) और डीजल (Diesel Price) की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। हालांकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में लगातार इजाफा दर्ज किया जा रहा है।

Bishwa Maurya
Updated on: 18 May 2022 2:07 AM GMT
Oil Prices: सऊदी अरब ने तेल का उत्पादन बढ़ाने से किया इनकार, फिर महंगे होंगे पेट्रोल-डीजल!
X

Petrol Diesel Price (Image Credit : Social Media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Petrol Diesel Price Today : भारतीय बाजारों में आज भी पेट्रोल डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई है। आज करीब 40 दिन का समय बीत जाने के बाद भी सरकारी तेल कंपनियों द्वारा देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol Price) में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि जल्द ही तेल कंपनियां एक बार फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा करना शुरू करेंगे क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कीमतें बढ़ने के कारण ऑल मार्केटिंग कंपनियों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत

बीते कुछ दिनों से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में रिकॉर्ड स्तर की बढ़ोतरी देखी गई। रूस और चीन के बीच युद्ध छिड़ जाने के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमत (Crude Oil Price) करीब 110 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गई है। माना जा रहा कि अगर इस तरह ही इजाफे का सिलसिला जारी रहा तो देश में भी पेट्रोल डीजल की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी होने का सिलसिला शुरू हो जाएगा सरकार बीते कई दिनों से इस क्षेत्र में कीमतों को काबू में करने की कोशिश कर रही है मगर ऑयल कंपनियों को नुकसान होने के कारण ज्यादा दिन तक बढ़ोतरी को रोका नहीं जा सकेगा।

अप्रैल से नहीं हुआ कीमतों में बदलाव

पेट्रोल डीजल की कीमतों में आखिरी बदलाव बीते महीने 6 अप्रैल को की गई थी। उसके बाद से ही देश में पेट्रोल डीजल की कीमतें आज भी स्थिर बनी हुई हैं। बता दें बीते महीने पेट्रोल डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड स्तर की बढ़ोतरी देखी गई थी जहां पांच राज्यों का विधानसभा चुनाव समाप्त होते ही सरकारी तेल कंपनियों द्वारा 22 मार्च से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी शुरू किया गया था। इस दौरान तेल कंपनियों द्वारा 80-80 पैसे प्रति लीटर करके प्रतिदिन बढ़ोतरी की गई जिसके कारण देश में महज 15 दिनों के भीतर ही पेट्रोल डीजल की कीमतों में 10 रुपए प्रति लीटर से अधिक का इजाफा हो गया।

आज की कीमतें

तेल कंपनियों द्वारा पेट्रोल डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड स्तर की बढ़ोतरी किए जाने के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत (Petrol Price in Delhi) 105.41 रुपए प्रति लीटर है, वहीं एक लीटर डीजल की कीमत 96.67 रुपए है। मनी देश की आर्थिक राजधानी माने जाने वाली मुंबई में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं। मुंबई में पेट्रोल की कीमत (Petrol Price in Mumbai) 120 रुपए प्रति लीटर से अधिक हैं। वहीं देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां भी कीमतों में बढ़ोतरी के बाद ज्यादातर शहरों में डीजल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर के आसपास पहुंच गयीं। राजधानी लखनऊ में एक लीटर पेट्रोल (Petrol Price in Lucknow) के लिए 105.25 रुपये खर्च करने पड़ेंगे, वहीं लखनऊ में डीजल की कीमत 96.83 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर हैं।

कुछ बड़े शहरों में पेट्रोल-डीजल का रेट

जहां एक और मुंबई और दिल्ली में पेट्रोल डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर हैं, वहीं कोलकाता में भी पेट्रोल डीजल की कीमत है अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं। कोलकाता में पेट्रोल 115.12 रुपए प्रति लीटर बिक रहा, जबकि डीजल का दाम 99.83 रुपए प्रति लीटर है। बेंगलुरु में पेट्रोल का रेट 111.09 रुपए प्रति लीटर, जबकि डीजल 94.79 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं उत्तर प्रदेश के शहरों की ओर नज़र डालें तो यहां के गाज़ियाबाद शहर में पेट्रोल 105.26 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल की कीमत 96.82 रुपये प्रति लीटर है। वाराणसी में आज पेट्रोल का रेट 106.07 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल का रेट 97.63 रुपए प्रति लीटर है। संगम नगरी प्रयागराज में आज पेट्रोल का रेट 106.06 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल का प्राइस 97.34 रुपए प्रति लीटर है। गोरखपुर में पेट्रोल का भाव 105.49 रुपए प्रति लीटर, जबकि डीजल का भाव 97.06 रुपए प्रति लीटर है। इन सबके अलावा महानगर चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 110.85 रुपए है, जबकि डीजल का भाव 100.94 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है।

Bishwa Maurya

Bishwa Maurya

Next Story