×

Petrol Diesel Price: जान लें अपने शहर का Fuel Rate, कितना बढ़ा दाम

उन्होंने पेट्रोल पर प्रति लीटर 2.5 रुपये और डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर सेस (उपकर) लगाने की घोषणा की थी। लेकिन अभी कस्टमर्स को इसकी मार नहीं झेलनी पड़ी है।

Roshni Khan
Published on: 3 Feb 2021 3:01 AM GMT
Petrol Diesel Price: जान लें अपने शहर का Fuel Rate, कितना बढ़ा दाम
X
Petrol Diesel Price: वाहनचालकों जान लें अपने शहर का Fuel Rate, कितना बढ़ा दाम (PC: social media)

लखनऊ: काफी दिनों से सरकारी तेल कंपनियों की तरफ से डीजल और पेट्रोल के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आपको बता दें, कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक फरवरी को साल 2021-22 का आम बजट पेश किया है। उन्होंने पेट्रोल पर प्रति लीटर 2.5 रुपये और डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर सेस (उपकर) लगाने की घोषणा की थी। लेकिन अभी कस्टमर्स को इसकी मार नहीं झेलनी पड़ी है। फिलहाल अभी पेट्रोल और डीजल के दाम पहले ही रिकॉर्ड स्तर पर चल रहे हैं।

ये भी पढ़ें:बंगाल में 5 परिवर्तन यात्रा करेंगे, जेपी नड्डा 6 फरवरी को करेंगे शुरुआतः कैलाश विजयवर्गीय

ये है महानगरों में तेल का रेट (रुपये प्रति लीटर)

शहर डीजल पेट्रोल

दिल्ली 76.48 86.30

कोलकाता 80.08 87.69

मुंबई 83.30 92.86

चेन्नई 81.71 88.82

हर दिन छह बजे से चेंज होते है रेट

आपको बता दें कि हर दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल का रेट बढ़ता रहता है। सुबह छह बजे से ही नई रेट लागू हो जाते हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और दूसरी चीजें जोड़ने के बाद इसका रेट लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, उसी आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

ये भी पढ़ें:बंगाल के PM नरेंद्र मोदी 7 फरवरी को हल्दिया में सरकारी योजनाओं का आगाज करेंगे

जानिए आपके शहर में कितना है दाम

पेट्रोल-डीजल का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको IOCL की वेबसाइट से मिल जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story