TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Petrol Ka Dam: जनता पर महंगाई की मार, फिर बढ़ा पेट्रोल डीजल का दाम, जानें अपने शहर के रेट

Petrol Ka Dam: शनिवार को एक बार फिर से पेट्रोल डीजल का दाम बढ़ाया गया है। यह लगातार तीसरा दिन है जब फ्यूल रेट में बढ़ोत्तरी की गई है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 2 Oct 2021 3:16 AM GMT
Petrol Ka Dam: जनता पर महंगाई की मार, फिर बढ़ा पेट्रोल डीजल का दाम, जानें अपने शहर के रेट
X

पेट्रोल रिफिलिंग (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Petrol Ka Dam: अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में क्रूड ऑयल का रेट (Crude Oil Ka Rate) महंगा होने की वजह से भारत में आम जनता पर महंगाई का बोझ पड़ रहा है। दुनियाभर में कच्चे तेल में आई तेजी ने देश में भी पेट्रोल डीजल का दाम (Petrol Diesel Ka Dam) सातवें आसमान पर पहुंचा दिया है। बीते दिनों भले ही कच्चे तेल का दाम (Tel Ka Dam) कम हुआ था, लेकिन एक बार फिर से इसमें तेजी देखी जा रही है। इसी का नतीजा है कि शनिवार को भी सरकारी तेल कंपनियों ने फ्यूल रेट (Fuel Rate Today) में वृद्धि की है।

आज का पेट्रोल डीजल का दाम (Aaj Ka Petrol Diesel Ka Dam) के बारे में बात करें तो तेल कंपनियों (Oil Companies) ने आज का पेट्रोल का दाम (Aaj Ka Petrol Ka Dam) 20 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिया है, जबकि आज का डीजल का दाम (Aaj Ka Diesel Ka Dam) 20 पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ कारोबार कर रहा है। जिसके बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत (Petrol Ki Kimat) 102.14 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर जा पहुंची है, जबकि डीजल की कीमत (Diesel Ki Kimat) 90.48 रुपये प्रति लीटर है। फटाफट एक नजर डालते हैं अन्य महानगरों में आज के पेट्रोल डीजल का रेट (Petrol Diesel Ka Rate) पर-

पेट्रोल डीजल (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आज पेट्रोल डीजल का दाम कितना है (Aaj Petrol Diesel Ka Dam Kitna Hai)-

शहर में पेट्रोल डीजल का दाम (Shahar Me Petrol Diesel Ka Dam)

आज का पेट्रोल का दाम (Aaj Ka Petrol Ka Dam)

आज का डीजल का दाम (Aaj Ka Diesel Ka Dam)

दिल्ली में पेट्रोल डीजल का दाम

102.14 रुपये

90.48 रुपये

मुंबई में पेट्रोल डीजल का दाम

108.15 रुपये

98.12 रुपये

चेन्नई में पेट्रोल डीजल की कीमत

99.76 रुपये

94.99 रुपये

कोलकाता में पेट्रोल डीजल का रेट

102.74 रुपये

93.54 रुपये

लखनऊ में पेट्रोल डीजल का रेट

99.20 रुपये

90.85 रुपये

भोपाल में पेट्रोल डीजल

110.59 रुपये

99.37 रुपये

पटना में पेट्रोल डीजल

104.91 रुपये

96.72 रुपये

जयपुर में पेट्रोल डीजल का दाम

109.14 रुपये

99.77 रुपये

बेंगलुरु में पेट्रोल डीजल

105.65 रुपये

95.98 रुपये

पेट्रोल डीजल की कीमतों में कैसे किया जाता है बदलाव

सरकारी तेल कंपनियां हर रोज नया फ्यूल रेट जारी करती हैं। जो कि रोजाना सुबह 6 बजे तक अपडेट कर दिया जाता है। बात करें कि आखिर ईंधन की कीमतों में यह बदलाव कैसे और किस आधार पर किया जाता है तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के हिसाब से ही पेट्रोल और डीजल का दाम (Petrol Diesel Ka Dam) बदला जाता है। तेल कंपनियां कीमतों की समीक्षा करने के बाद हर रोज नया फ्यूल रेट (Fuel Rate) जारी करती हैं।

हर शहर में क्यों अलग अलग होता है पेट्रोल डीजल का दाम

हर शहर में पेट्रोल और डीजल का दाम अलग अलग होता है, लेकिन ऐसा क्यों होता है? दरअसल, टैक्स की वजह से हर शहर में पेट्रोल और डीजल का रेट अलग अलग होता है। अलग अलग राज्यों में सरकार अलग अलग रेट से टैक्स वसूली करती है, इसलिए रेट में यह अंतर देखने को मिलता है। बता दें कि पेट्रोल की कीमतों में 60 फीसदी हिस्सा राज्य सरकारों के टैक्स का होता है, जबकि डीजल में सरकारों का 54 फीसदी हिस्सा है।

कैसे चेक करें पेट्रोल डीजल की कीमत (How To Check Petrol Diesel Price

आप पेट्रोल डीजल की कीमत को घर बैठे भी आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक एसएमएस करना होगा और फ्यूल रेट फौरन आपके मोबाइल फोन पर आ जाएगा।

इंडियन ऑयल के ग्राहक RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर मैसेज सेंड कर सकते हैं, इससे आपको ताजा फ्यूल रेट के बारे में पता चल जाएगा।

BPCL के ग्राहक RSP लिख कर 9223112222 नंबर पर मैसेज भेजकर पेट्रोल डीजल की कीमत के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

HPCL के कस्टमर HPPrice लिख कर 9222201122 नंबर पर SMS सेंड कर ताजा ईंधन की कीमतों के बारे में जान सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story