TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Petrol Ka Dam: फिर आम आदमी को झटका, पेट्रोल डीजल का दाम बढ़ा, जानें क्यों बढ़ रहे फ्यूल रेट

Petrol Ka Dam: रविवार को एक बार फिर से पेट्रोल डीजल के दाम में वृद्धि दर्ज की जा रही है। जिससे आम आदमी की जेब पर अतिरिक्त बोझ पड़ना तय है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 3 Oct 2021 3:09 AM GMT
Petrol Ka Dam: फिर आम आदमी को झटका, पेट्रोल डीजल का दाम बढ़ा, जानें क्यों बढ़ रहे फ्यूल रेट
X

पेट्रोल डीजल के दाम (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Petrol Ka Dam: सरकारी तेल कंपनियों (Government Oil Companies) ने 3 अक्टूबर 2021 को पेट्रोल डीजल का दाम (Petrol Diesel Ka Dam) बढ़ाकर आम आदमी को आज लगातार चौथे दिन तगड़ा झटका दिया है। जहां वाहन चालक इस इंतजार में बैठे हैं कि पेट्रोल डीजल का दाम कब कम (Petrol Diesel Ka Dam Kab Kam Hoga) होगा, तो वहीं, आए दिन फ्यूल रेट (Fuel Rate) में हो रही वृद्धि से उनके जेब पर अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है। रविवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल का दाम (Petrol Ka Dam) 25 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया है, जबकि डीजल का दाम (Diesel Ka Dam) प्रति लीटर 30 पैसे बढ़ा है।

वहीं, पेट्रोल डीजल की कीमत (Petrol Diesel Ki Kimat) में हुए बदलाव के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज का पेट्रोल का दाम (Aaj Ka Petrol Ka Dam) 102.39 रुपये प्रति लीटर के स्तर तक जा पहुंचा है, जबकि आज का डीजल का दाम (Aaj Ka Diesel Ka Dam) 90.77 रुपये प्रति लीटर हो चुका है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत (Petrol Ki Kimat) 108.43 रुपये और डीजल की कीमत (Diesel Ki Kimat) 98.48 रुपये प्रति लीटर है। तो चलिए फटाफट अब एक नजर डाल लेते हैं कि आपके शहर में आज का पेट्रोल डीजल का दाम (Aaj Ka Petrol Diesel Ka Dam) क्या है।

पेट्रोल डीजल रिफिलिंग (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आज पेट्रोल डीजल का दाम कितना है (Aaj Petrol Diesel Ka Dam Kitna Hai)

शहर में पेट्रोल डीजल का दाम (Shahar Me Petrol Diesel Ka Dam)

आज का पेट्रोल का दाम (Aaj Ka Petrol Ka Dam)

आज का डीजल का दाम (Aaj Ka Diesel Ka Dam)

दिल्ली

102.39 रुपये

90.77 रुपये

मुंबई

108.43 रुपये

98.48 रुपये

चेन्नई

100.01 रुपये

95.31 रुपये

कोलकाता

103.07 रुपये

93.87 रुपये

लखनऊ

99.48 रुपये

91.19 रुपये

भोपाल

110.88 रुपये

99.73 रुपये

पटना

105.24 रुपये

97.10 रुपये

जयपुर

110.20 रुपये

110.20 रुपये

बेंगलुरु

105.95 रुपये

96.34 रुपये

क्यों बढ़ रहे पेट्रोल डीजल का दाम (Kyon Badh Rahe Petrol Diesel Ka Dam)

पेट्रोल डीजल का रेट बढ़ने के पीछे की मुख्य वजह है अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल का रेट (Crude Oil Ka Rate) बढ़ना। क्रूड ऑयल का रेट (Crude Oil Ka Rate) महंगा होने की वजह से ही भारत में आम जनता पर महंगाई का बोझ पड़ रहा है। क्योंकि क्रूड की कीमत के हिसाब से ही पेट्रोल और डीजल का दाम तय किया जाता है।

पेट्रोल डीजल की कीमतों में कैसे किया जाता है बदलाव

हर रोज सरकारी तेल कंपनियों की ओर से नया फ्यूल रेट जारी किया जाता है, जो कि रोजाना सुबह 6 बजे तक अपडेट कर दिया जाता है। अब बात आती है कि ये कंपनियां आखिर किस आधार पर ईंधन की कीमतों में यह बदलाव करती हैं। दरअसल, अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के हिसाब से ही पेट्रोल और डीजल का दाम (Petrol Diesel Ka Dam) बदला जाता है। तेल कंपनियां कीमतों की समीक्षा करने के बाद हर रोज नया फ्यूल रेट (Fuel Rate) जारी करती हैं।

कैसे चेक करें पेट्रोल डीजल की कीमत (How To Check Petrol Diesel Price)

पेट्रोल डीजल की कीमतों को घर बैठे भी आसानी से जाना जा सकता है। पेट्रोल रिफिलिंग कराने से पहले या डीजल भरवाने से पहले आपको पेट्रोल डीजल की ताजा कीमत के बारे में पता होना चाहिए, ताकि आप किसी तरह की धोखाधड़ी से बच सकें। नए फ्यूल रेट को जानने के लिए बस आपको एक एसएमएस करना होगा और फ्यूल रेट फौरन आपके मोबाइल फोन पर आ जाएगा।

  • इंडियन ऑयल के ग्राहक RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर मैसेज सेंड कर सकते हैं, इससे आपको ताजा फ्यूल रेट के बारे में पता चल जाएगा।
  • BPCL के ग्राहक RSP लिख कर 9223112222 नंबर पर मैसेज भेजकर पेट्रोल डीजल की कीमत के बारे में जानकारी ले सकते हैं।
  • HPCL के कस्टमर HPPrice लिख कर 9222201122 नंबर पर SMS सेंड कर ताजा ईंधन की कीमतों के बारे में जान सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story