TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Petrol Ka Dam: पेट्रोल डीजल 100 के पार, बहुत महंगा हुआ तेल का दाम, जानें अपने शहर के रेट

Petrol Ka Dam: सोमवार को कीमतें स्थिर रहने के बाद आज एक बार फिर से पेट्रोल और डीजल महंगा हो गया है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 5 Oct 2021 3:14 AM GMT
Petrol Ka Dam: पेट्रोल डीजल 100 के पार, बहुत महंगा हुआ तेल का दाम, जानें अपने शहर के रेट
X

पेट्रोल डीजल का दाम (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Petrol Ka Dam: पेट्रोल डीजल का दाम (Petrol Diesel Ka Dam) ने आम आदमी की हालत बिल्कुल खस्ता कर दी है। ऑफिस का काम हो या फिर अपना पर्सनल ही क्यों ना सभी को आखिर घर से बाहर जाना ही है और अगर खुद के वाहन के कहीं जा रहे हैं तो जेब ढीली करने के लिए तैयार रहिए। क्योंकि बाहर जाने के लिए गाड़ी में पेट्रोल या डीजल तो डलवाना होगा और सातवें आसमान पर पहुंचा तेल का दाम (Tel Ka Dam) तो आपका खर्च दोगुना करके ही रहेंगे।

जहां एक तरह आम आदमी इस इंतजार और सवाल में है कि आखिर पेट्रोल डीजल का दाम कब कम होगा (Petrol Diesel Ka Dam Kab Kam Hoga) तो वहीं दूसरी ओर सरकारी तेल कंपनियों (Government Oil Companies) द्वारा वाहन चालकों को इस मामले में राहत नहीं दी गई है। बल्कि अक्टूबर महीने में तो केवल पेट्रोल डीजल की कीमत (Petrol Diesel Ki Kimat) में वृद्धि दर्ज की जा रही है। इसी क्रम में तेल कंपनियों ने मंगलवार को भी फ्यूल रेट (Fuel Rate) में बढ़ोत्तरी की है।

सोमवार को पेट्रोल डीजल का रेट (Petrol Diesel Ka Rate) स्थिर रहने के बाद आज एक बार फिर कीमतों में वृद्धि की गई है। 5 अक्टूबर 2021 को पेट्रोल का दाम (Petrol Ka Dam) 25 पैसे प्रति लीटर बढ़ाया गया है, जबकि डीजल का दाम (Diesel Ka Dam) प्रति लीटर 30 पैसे महंगा हुआ है। कीमतों में हुए इस बदलाव के बाद अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए 102.39 रुपये, जबकि प्रति लीटर डीजल के लिए 91.08 रुपये खर्च करने होंगे। ये तो हो गई दिल्ली की बात अब जानते हैं अन्य महानगरों में आज पेट्रोल डीजल का दाम कितना (Aaj Petrol Diesel Ka Dam Kitna Hai) है।

पेट्रोल डीजल (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आज का पेट्रोल डीजल का दाम (Aaj Ka Petrol Diesel Ka Dam)

शहर में पेट्रोल डीजल का दाम (Shahar Me Petrol Diesel Ka Dam)

आज का पेट्रोल का दाम (Aaj Ka Petrol Ka Dam)

आज का डीजल का दाम (Aaj Ka Diesel Ka Dam)

दिल्ली में पेट्रोल डीजल का दाम

102.64 रुपये

91.07 रुपये

मुंबई में फ्यूल रेट

108.43 रुपये

98.48 रुपये

चेन्नई में पेट्रोल डीजल का रेट

100.23 रुपये

95.59 रुपये

कोलकाता में पेट्रोल डीजल

103.36 रुपये

94.17 रुपये

लखनऊ पेट्रोल डीजल प्राइस

99.72 रुपये

91.49 रुपये

भोपाल में पेट्रोल डीजल की कीमत

111.14 रुपये

100.05 रुपये

जयपुर में पेट्रोल डीजल का दाम

109.66 रुपये

100.42 रुपये

पटना में पेट्रोल डीजल

105.54 रुपये

97.45 रुपये

बेंगलुरु में फ्यूल रेट

106.21 रुपये

96.66 रुपये

क्यों बढ़ रहे पेट्रोल डीजल का दाम (Kyon Badh Rahe Petrol Diesel Ka Dam)

पेट्रोल डीजल की कीमत बढ़ने की मुख्य वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम बढ़ना है। क्रूड ऑयल का रेट (Crude Oil Ka Rate) 7 साल के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच जाने से भारत में भी पेट्रोल की कीमत और डीजल की कीमत महंगी हुई है। सोमवार को अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 79.38 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचा था। माना जा रहा है कि अभी ग्राहकों को बढ़ती कीमतों से कोई राहत भी नहीं मिलने वाली है।

हालांकि सोमवार को हुई ओपेक की बैठक में कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने पर फैसला हुआ है। कहा गया है कि नवंबर में हर दिन करीब 4 लाख बैरल उत्पाद कच्चे तेल का बढ़ाया जाएगा। लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि तेल का उत्पादन बढ़ाने के बाद भी कीमतों में तेजी जारी रहेगी। इसकी वजह है मांग बरकरार रहना।

पेट्रोल डीजल की कीमतों में कैसे किया जाता है बदलाव

तेल कंपनियों हर रोज फ्यूल रेट करती है, जो कि रोजाना सुबह 6 बजे तक अपडेट कर दिया जाता है। लेकिन आखिर किस आधार पर ईंधन की कीमतों में यह बदलाव किया जाता है। दरअसल, अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के हिसाब से ही पेट्रोल और डीजल का दाम (Petrol Diesel Ka Dam) बदला जाता है। तेल कंपनियां कीमतों की समीक्षा करने के बाद हर रोज नया फ्यूल रेट (Fuel Rate) जारी करती हैं।

कैसे चेक करें पेट्रोल डीजल की कीमत (How To Check Petrol Diesel Price)

पेट्रोल या डीजल रिफिलिंग कराने से पहले जरूरी है कि आपको पेट्रोल डीजल की ताजा कीमत के बारे में पता होना चाहिए, ताकि आप किसी तरह की धोखाधड़ी से बच सकें। फ्यूल रेट जानने के लिए बस एक एसएमएस ही काफी है और फ्यूल रेट फौरन आपके मोबाइल फोन पर आ जाएगा।

इंडियन ऑयल के ग्राहक RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर मैसेज सेंड कर सकते हैं, इससे आपको ताजा फ्यूल रेट के बारे में पता चल जाएगा।

BPCL के ग्राहक RSP लिख कर 9223112222 नंबर पर मैसेज भेजकर पेट्रोल डीजल की कीमत के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

HPCL के कस्टमर HPPrice लिख कर 9222201122 नंबर पर SMS सेंड कर ताजा ईंधन की कीमतों के बारे में जान सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story