TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Petrol Ka Dam: पेट्रोल डीजल हुआ बहुत महंगा, आज फिर बढ़े दाम, जानें ताजा रेट

Petrol Ka Dam: बुधवार को पेट्रोल डीजल का दाम जारी कर दिया गया है और इसी के साथ एक बार फिर से आम आदमी की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है।

Shreya
Written By ShreyaNewstrack Network
Published on: 6 Oct 2021 2:32 AM GMT
Petrol Ka Dam: पेट्रोल डीजल हुआ बहुत महंगा, आज फिर बढ़े दाम, जानें ताजा रेट
X

पेट्रोल डीजल का दाम (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Petrol Ka Dam: बुधवार को पेट्रोल डीजल का दाम (Petrol Diesel Ka Dam) जारी कर दिया गया है और इसी के साथ एक बार फिर से आम आदमी की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है। दरअसल, आज एक बार फिर से तेल कंपनियों ने फ्यूल रेट (Fuel Rate) में बढ़ोत्तरी की है। तेल का दाम (Tel Ka Dam) पहले से ही सातवें आसमान पर है, ऐसे में लगातार कीमतों में हो रही इस वृद्धि से वाहन चालकों के बजट पर असर पड़ रहा है।

अगर आप कहीं बाहर जाने के मूड में हैं तो उससे पहले यह जरूर जान लें कि आज पेट्रोल डीजल का दाम कितना (Aaj Petrol Diesel Ka Dam Kitna Hai) है। तेल कंपनियों द्वारा पेट्रोल डीजल की कीमत (Petrol Diesel Ki Kimat) में किए गए बदलाव के मुताबिक, आज का पेट्रोल का दाम (Aaj Ka Petrol Ka Dam) 30 पैसे और आज का डीजल का दाम (Aaj Ka Diesel Ka Dam) 35 पैसे प्रति लीटर बढ़ाया गया है।

केवल अक्टूबर महीने में ही पेट्रोल डीजल का रेट 5 बार बढ़ाया गया है। पेट्रोल और डीजल में तेजी का ये सिलसिला थम नहीं रहा है, जिसकी वजह से तेल का दाम कई प्रमुख शहरों में 100 रुपये से पार चला गया है। आज कीमतों में हुए इस बदलाव के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार यानी 6 अक्टूबर 2021 को एक लीटर पेट्रोल के दाम बढ़कर 102.94 रुपये हो गए हैं। जबकि डीजल के लिए आपको प्रति लीटर 91.43 रुपये खर्च करने होंगे।

पेट्रोल डीजल (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आज का पेट्रोल डीजल का दाम (Aaj Ka Petrol Diesel Ka Dam)

शहर में पेट्रोल डीजल का दाम (Shahar Me Petrol Diesel Ka Dam)

आज का पेट्रोल का दाम (Aaj Ka Petrol Ka Dam)

आज का डीजल का दाम (Aaj Ka Diesel Ka Dam)

दिल्ली में पेट्रोल डीजल का दाम

102.94 रुपये

91.42 रुपये

मुंबई में फ्यूल रेट

108.96 रुपये

99.17 रुपये

चेन्नई में पेट्रोल डीजल का रेट

100.49 रुपये

95.93 रुपये

कोलकाता में पेट्रोल डीजल

103.65 रुपये

94.53 रुपये

लखनऊ पेट्रोल डीजल प्राइस

100.01 रुपये

91.85 रुपये

भोपाल में पेट्रोल डीजल की कीमत

111.45 रुपये

91.85 रुपये

पटना में पेट्रोल डीजल

105.89 रुपये

97.85 रुपये

जयपुर में पेट्रोल डीजल का दाम

109.97 रुपये

100.80 रुपये

बेंगलुरु में फ्यूल रेट

100.01 रुपये

91.85 रुपये

क्यों बढ़ रहे पेट्रोल डीजल का दाम (Kyon Badh Rahe Petrol Diesel Ka Dam)

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम बढ़ने की वजह से ही पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। इस वक्त क्रूड ऑयल का रेट (Crude Oil Ka Rate) 7 साल के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच जाने से भारत में भी पेट्रोल की कीमत और डीजल की कीमत महंगी हुई है। सोमवार को अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 79.38 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचा था। माना जा रहा है कि अभी ग्राहकों को बढ़ती कीमतों से कोई राहत भी नहीं मिलने वाली है।

हालांकि सोमवार को हुई ओपेक की बैठक में कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने पर फैसला हुआ है। कहा गया है कि नवंबर में हर दिन करीब 4 लाख बैरल उत्पाद कच्चे तेल का बढ़ाया जाएगा। लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि तेल का उत्पादन बढ़ाने के बाद भी कीमतों में तेजी जारी रहेगी। इसकी वजह है मांग बरकरार रहना।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story