×

Petrol Ka Dam: जल्द कम होगा पेट्रोल डीजल का दाम! सरकार जल्द दे सकती है बड़ी राहत

Petrol Ka Dam| सरकार जल्द ही वाहन चालकों को बड़ी राहत दे सकती है। पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के दायरे में लाने पर विचार किया जा रहा है।

Shreya
Published on: 15 Sep 2021 2:42 AM GMT
Petrol Ka Dam: जल्द कम होगा पेट्रोल डीजल का दाम! सरकार जल्द दे सकती है बड़ी राहत
X

Petrol Ka Dam: देश में पेट्रोल और डीजल का दाम आसमान छू रहा है। भले ही बीते काफी समय समय से तेल का दाम नहीं बढ़ाया गया है, लेकिन फ्यूल रेट पहले से ही काफी ज्यादा हैं। मई जून में हुए बेतहाशा वृद्धि के बाद पेट्रोल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार चला गया, जबकि प्रति लीटर डीजल का दाम भी करीब करीब 100 रुपये के आसपास है। ऐसे में आम जनता की जेब पर काफी ज्यादा भार पड़ा है। जिसके बाद से लगातार ग्राहकों के मन में यहीं सवाल है कि पेट्रोल-डीजल का दाम कब कम होगा?

अगर आप भी पेट्रोल और डीजल की कीमत कम होने के इंतजार में हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। अब जल्द ही आम लोगों को पेट्रोल डीजल की महंगाई से छुटकारा मिल सकता है। दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार पेट्रोल, डीजल समेत अन्य पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसी के दायरे में लाने पर विचार कर रही है। जिस पर 17 सितंबर को यूपी की राजधानी लखनऊ में होने वाले जीएसटी काउंसिल की बैठक में फैसला किया जा सकता है। बता दें कि अगर ऐसा होता है तो पेट्रोल और डीजल की कीमत में बड़ी कटौती हो सकती है।

चीन चौथाई लोगों की मंजूरी जरूरी

17 सितंबर को जीएसटी काउंसिल की बैठक में इस पर चर्चा की जाएगी कि पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी व्यवस्था के तहत लाया जाए या नहीं। हालांकि पेट्रोल-डीजल को GST के दायरे में लाने के लिए पैनल के तीन-चौथाई लोगों की मंजूरी जरूरी है। इस पैनल में सभी राज्यों के प्रतिनिधि शामिल होते हैं। हालांकि पैनल के कई इसका विरोध भी कर रहे हैं। क्योंकि इनका मानना है कि अगर पेट्रोल डीजल जीएसटी व्यवस्था के तहत आ जाते हैं तो राजस्व का एक अहम हथियार निकल जाएगा।

पेट्रोल पंप का दृश्य (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आज का पेट्रोल डीजल का दाम

वहीं अगर बात की जाए कि आज का पेट्रोल का दाम कितना है और आज का डीजल का दाम क्या है तो बता दें कि सरकारी तेल कंपनियों ने बुधवार के लिए नए फ्यूल रेट जारी कर दिए हैं। जिसके मुताबिक, 15 सितंबर 2021 को भी तेल का दाम नहीं बदला गया है। आज लगातार 10वें दिन ईंधन के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है, जिसके चलते कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। चलिए जानते हैं महानगरों में आज का पेट्रोल डीजल का दाम (Aaj Ka Petrol Diesel Ka Dam) क्या है-

आपके शहर में पेट्रोल डीजल का दाम आज कितना है (Petrol Diesel Ka Dam Aaj Kitna Hai)

शहर में पेट्रोल डीजल का दाम (Shahar Me Petrol Diesel Ka Dam)

आज का पेट्रोल का दाम (Aaj Ka Petrol Ka Dam)

आज डीजल का दाम (Aaj Ka Diesel Ka Dam)

दिल्ली में पेट्रोल डीजल का दाम

101.19 रुपये

88.62 रुपये

मुंबई में पेट्रोल डीजल का दाम

107.26 रुपये

96.19 रुपये

चेन्नई में पेट्रोल डीजल

98.96 रुपये

93.26 रुपये

कोलकाता में पेट्रोल डीजल

101.62 रुपये

91.71 रुपये

लखनऊ में पेट्रोल डीजल का रेट

98.34 रुपये

89.06 रुपये

भोपाल में पेट्रोल डीजल

109.63 रुपये

97.43 रुपये

जयपुर में पेट्रोल डीजल का दाम

108.54 रुपये

98.14 रुपये

पटना में पेट्रोल डीजल

103.90 रुपये

94.65 रुपये

बेंगलुरु में पेट्रोल डीजल

104.70 रुपये

94.04 रुपये

पेट्रोल डीजल की कीमत कैसे चेक करें (How To Check Petrol Diesel Price)

अगर आप घर बैठे पेट्रोल डीजल की कीमत का पता लगाना चाहते हैं तो इसके लिए इंडियन ऑयल के ग्राहक RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेज दें, इससे आपको आसानी से फ्यूल रेट के बारे में पता चल जाएगा। अगर आप BPCL के ग्राहक हैं तो उसके लिए आपको RSP लिख कर 9223112222 नंबर पर मैसेज भेजकर जानकारी लेनी होगी, जबकि HPCL के कस्टमर HPPrice लिख कर 9222201122 नंबर पर SMS सेंड कर कीमतों के बारे में जान सकते हैं। आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमत रोज सुबह 6 बजे तक तेल कंपनियां अपडेट कर देती हैं। इसके बाद आप आसानी से एसएमएस कर रेट पता लगा सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story