×

Petrol Ka Dam: आज पेट्रोल डीजल का दाम कितना, जानें क्यों कम नहीं हो रही कीमत

Petrol Ka Dam: बुधवार को भी पेट्रोल डीजल का दाम नहीं बदला गया है, जो कि वाहन चालकों के लिए एक झटका है।

Shreya
Written By ShreyaNewstrack Network
Published on: 22 Sep 2021 2:22 AM GMT
Petrol Ka Dam: आज पेट्रोल डीजल का दाम कितना, जानें क्यों कम नहीं हो रही कीमत
X
पेट्रोल-डीजल (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Petrol Ka Dam: अगर आप कहीं काम से बाहर जाने वाले हैं और आपके पास खुद का वाहन भी है तो ये खबर आपके बजट के लिहाज से काफी जरूरी है, क्योंकि पेट्रोल डीजल का दाम बुधवार को जारी कर दिया गया है। तेल कंपनियों ने सुबह सुबह नई कीमतें अपडेट कर दी हैं, हालांकि वाहन चालकों को अभी भी कोई राहत नहीं दी गई है। 22 सितंबर 2021 को तेल का दाम जस का तस बना हुआ है। इधर, रोज ग्राहक इसी उम्मीद हैं कि जल्द डीजल पेट्रोल का दाम कम हो, लेकिन सरकार की ओर से अभी तक इस दिशा में कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

आपको बता दें कि इस साल मई और जून में फ्यूल रेट में बेतहाशा वृद्धि हुई थी, जिसके चलते पेट्रोल का दाम 100 रुपये के पास और डीजल का दाम भी करीब करीब 90 से 100 रुपये के आसपास बना हुआ है। 15 जुलाई के बाद करीब डेढ़ महीने पेट्रोल डीजल का रेट स्थिर रहा, इसके बाद से अगस्त के आखिरी हफ्ते में ग्राहकों को थोड़ी राहत दी गई। सितंबर महीने की बात की जाए तो 1 और 5 सितंबर बस दो ही दिन कीमतों में 15-15 पैसों की कटौती की गई थी। लेकिन 5 के बाद फिर से कीमतों को नहीं बदला जा रहा है।

क्यों कम नहीं हो रहे फ्यूल रेट

जीएसटी काउंसिल की बैठक से भी लोगों को उम्मीद थी कि केंद्र सरकार कोई खुशखबरी सुना सकती है। दरअसल, बैठक में पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने पर चर्चा हुई, लेकिन परिषद ने कहा कि अभी इसके लिए सही वक्त नहीं है। इसके पीछे की मुख्य वजह केंद्र और राज्यों का रेवेन्यू के लिए पेट्रोल और डीजल के टैक्स पर काफी हद तक निर्भर रहना है।

फिलहाल अब बात करते हैं आज का पेट्रोल डीजल का दाम कितना (Aaj Petrol Diesel Ka Dam Kitna Hai) है। सरकारी तेल कंपनियों द्वारा जारी किए गए नई रेट के मुताबिक, आज का पेट्रोल का दाम राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 101.19 रुपये प्रति लीटर, जबकि आज का डीजल का दाम 88.62 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बना हुआ है। चलिए एक नजर डालते हैं महानगरों के पेट्रोल और डीजल के रेट पर-

आज का पेट्रोल डीजल का दाम (Aaj Ka Petrol Diesel Ka Dam)

शहर में पेट्रोल डीजल का दाम (Shahar Me Petrol Diesel Ka Dam)

आज का पेट्रोल का दाम (Aaj Ka Petrol Ka Dam)

आज डीजल का दाम (Aaj Ka Diesel Ka Dam)

दिल्ली

101.19 रुपये

88.62 रुपये

मुंबई

107.26 रुपये

96.19 रुपये

चेन्नई

99.06 रुपये

93.35 रुपये

कोलकाता

93.35 रुपये

91.71 रुपये

लखनऊ

98.30 रुपये

89.02 रुपये

भोपाल

109.63 रुपये

97.43

जयपुर

108.13 रुपये

97.76 रुपये

पटना

104.14 रुपये

94.88 रुपये

बेंगलुरु

104.70 रुपये

94.04 रुपये

किस आधार पर तय होती हैं पेट्रोल डीजल की कीमतें

आपको बता दें कि सरकारी तेल कंपनियां हर रोज ईंधन की कीमतें जारी करती हैं। जो कि सुबह 6 बजे तक अपडेट कर दिया जाता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के हिसाब से पेट्रोल और डीजल का दाम बदला जाता है। तेल कंपनियां कीमतों की समीक्षा करने के बाद हर रोज नया फ्यूल रेट जारी करती हैं।

हर शहर में क्यों अलग अलग होते है पेट्रोल डीजल का दाम

ये तो आप जानते ही होंगे कि हर शहर में पेट्रोल और डीजल का दाम अलग अलग होता है, लेकिन इसके पीछे की वजह क्या है? दरअसल, टैक्स की वजह से हर शहर में पेट्रोल और डीजल का रेट अलग अलग होता है। अगर राज्यों में सरकारें अलग अलग रेट से टैक्स वसूली करती हैं, इसलिए इनमें अंतर देखा जाता है। पेट्रोल की कीमतों में 60 फीसदी हिस्सा राज्य सरकारों के टैक्स का होता है, जबकि डीजल में सरकारों का 54 फीसदी हिस्सा है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story