×

Petrol Ka Dam: आज पेट्रोल- डीजल के दाम में मिली राहत, एक क्लिक में जानें क्या है आज का रेट

Petrol Ka Dam: आज पेट्रोल डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। दो दिन से पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर होने से आम आदमी को कुछ राहत मिली है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 11 July 2021 2:35 AM GMT
petrol and diesel prices
X

पेट्रोल-डीजल के दाम (कॉन्सेप्ट फोटो- सोशल मीडिया)

Petrol Ka Dam: पेट्रोल- डीजल के दाम (Diesel Petrol Dam) में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। दो दिन से पेट्रोल-डीजल की कीमत ( Petrol-Diesel Price) स्थिर होने से आम आदमी को कुछ राहत मिली है। यदि आपको पेट्रोल-डीजल की कीमत (Petrol Diesel Kimat) ज्ञात नहीं है तो हम आपको बताएंगे कि आज पेट्रोल का दाम (Aaj Petrol Ka Dam) और डीजल का का दाम (Diesel Ka Aaj Ka Dam) कितना है, आइए एक नजर डालते है इनके दामों पर...

आपको बता दें कि आज पेट्रोल डीजल की कीमतों (Today Petrol Diesel Price) में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। सरकारी तेल कंपनियों (Government Oil Companies) ने बीते शनिवार को पेट्रोल की कीमत (Petrol Price) में 35 पैसे का इजाफा हुआ था। वहीं डीजल की कीमत (Diesel Price) में 26 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी। वैसे अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में जिस प्रकार से पेट्रोलियम ईंधन की मांग की डिमांड बढ़ रहा है, उस तरह से कच्चे तेल का बाजार (Crude Oil Market) में फिर से तेजी से बढ़ सकता है।

आज पेट्रोल का दाम कितना है (Aaj Petrol Ka Dam Kitna Hai)

आज पेट्रोल डीजल की कीमत (Petrol Diesel Price Today) में कोई बदलाव नहीं हुआ है। ऐसे में रविवार को दिल्ली बाजार में (Delhi Market) में पेट्रोल का दाम 100 का आंकड़ा पार कर चुका है, वहां पेट्रोल का दाम 100.91 रुपये प्रति लीटर है। वहीं डीजल की कीमत 89.88 रुपये प्रति लीटर पर टीका हुआ है। जानकारी के लिए बता दें कि 9 जुलाई 2021 को पेट्रोल के दाम में जहां 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी तो वहीं डीजल के दाम में 9 पैसे का इजाफा दर्ज किया गया था।

बता दें कि सरकारी तेल कंपनियों जैसे इंडियन ऑयल (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (BPCL) और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (HPCL) ने आज पेट्रोल-डीजल की ताजा कीमतें (Petrol Diesel Price Today) जारी की हैं। पेट्रोल की कीमत लगातार दो दिनों से बढने के बाद आज स्थिर हैं। साथ ही डीजल का रेट (Diesel Rate) भी नहीं बदला है। डीजल का रेट कल भी नहीं बदला था।

आज का पेट्रोल -डीजल का रेट (Petrol Diesel Rate)

शहर का नाम आज पेट्रोल का दामआज डीजल का दाम
दिल्ली

100.91 रुपये प्रति लीटर

89.88 रुपये प्रति लीटर

मुंबई

106.92 रुपये प्रति लीटर

97.46 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता

101.01 रुपये प्रति लीटर

92.97 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई

101.67 रुपये प्रति लीटर

94.39 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ

98.01 रुपये प्रति लीटर

90.27 रुपये प्रति लीटर

बेंगलुरु

104.29 रुपये प्रति लीटर

95.26 रुपये प्रति लीटर

पटना

103.18 रुपये प्रति लीटर

95.46 रुपये प्रति लीटर

भोपाल

109.24 रुपये प्रति लीटर

98.67 रुपये प्रति लीटर

चंडीगढ़

97.04 रुपये प्रति लीटर

89.51 रुपये प्रति लीटर

अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव (How to Check Petrol Diesel Price)

वाहन चालक बिना पेट्रोल पम्प जाए, घर बैठे भी पेट्रोल डीजल नया दाम (Petrol Price) जान सकते हैं। पेट्रोल डीजल का उस दिन का रेट जानकार ही आप अपनी गाड़ी की टंकी भरवाकर पैसों की बजत कर सकते हैं। अपने शहर का रोजाना पेट्रोल-डीजल का दाम जानना बेहद आसान है, ताजा रेट चेक करने के लिए घर से निकलने से पहले वाहन चालक पेट्रोल डीजल का रोज़ का रेट SMS के जरिए जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर सेंड कर दें। वहीं बीपीसीएल के ग्राहक RSP लिख कर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल के ग्राहक HPPrice लिख कर 9222201122 नंबर पर SMS सेंड कर नया भाव जान सकते हैं।

प्रतिदिन 6 बजे बदलती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

अगर आपको ये नहीं पता है कि पेट्रोल डीजल की कीमत कब बदलती (Petrol Diesel Ki Kimat Kab Badlti Hai) है तो बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह छह बजे बदलाव होता है और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। सुबह छह बजे से नई दरें लागू हो जाती हैं। जिसमें एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़कर पेट्रोल डीजल का दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story