×

Petrol Ka Dam: तेल कंपनियों ने जारी किया आज का डीजल-पेट्रोल का दाम, Fuel भरवाने से पहले करें चेक

Petrol Ka Dam: आज पेट्रोल का दाम और डीजल का आज का दाम कितना है, जानने के लिए चेक करें अभी तेल का रेट।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shivani
Published on: 19 July 2021 2:06 AM GMT
Petrol Ka Dam: पेट्रोल के नए रेट हुए जारी, आज दी गई बड़ी राहत, चेक करें दाम
X

पेट्रोल पंप का दृश्य (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Petrol Ka Dam: सरकारी तेल कंपनियों ने आज के ईंधन के ताजा दाम जारी कर दिए हैं। लगातार दूसरे दिन भारत में पेट्रोल -डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) ने ग्राहकों को राहत दी है। पेट्रोल के दाम (Petrol Ka Dam) रविवार को नहीं बदले थे तो वहीं सोमवार को भी पेट्रोल की कीमत (Petrol Ki Kimat) में बढ़ोतरी नहीं हुई। वहीं डीजल ने तो सबसे ज्यादा राहत दी है। डीजल की रेट (Diesel Ka Rate) पिछले 3-4 दिनों से स्थिर है। डीजल-पेट्रोल के रेट (Diesel Petrol Rate) में होने वाली बढ़ोतरी पर ब्रेक लगने से आम आदमी को फिलहाल कुछ राहत है। हालांकि पेट्रोल के दाम (Petrol Rate) पहले ही 100 रुपए के पार हो चुके हैं।

पेट्रोल का दाम कितना है आज (Petrol ka Dam Kitna Hai Aaj)

बात करें कि आज पेट्रोल का दाम (Aaj Petrol Ka Dam) और डीजल का आज का दाम (Diesel Ka Aaj Ka Dam) कितना है, तो आज सरकारी तेल कंपनियों (Government Oil Companies) ने कच्चे तेल (Crude Oils) के दामों में कोई बदलाव नहीं किया है। ऐसे में तेल के दाम (Tel Ke Dam) 19 जुलाई को स्थिर हैं। बीते दिन भी तेल के दाम नहीं बढ़े थे। हालांकि पेट्रोल का दाम कुछ शहरो में 110 रुपए के पार हो चुका है। वहीं ध्यान देने वाली बात है कि डीजल का दाम 100 रुपए के करीब पहुंच गया है। अगर पेट्रोल की तरह डीजल के दाम भी लगातार बढ़ने लगे तो लगभग एक हफ्ते में डीजल प्राइज सैकड़ा पार हो जाएगा। फिलहाल पेट्रोल की तुलना में डीजल ने राहत दे रखी है।

नए ताजा रेट की बात करें तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल का दाम 101.9 रुपए हो गई है और आज डीजल के दाम (Diesel Ka Dam) न बदलने से 89.93 रुपए लीटर डीजल मिल रहा है।

आज क्या है पेट्रोल और डीजल का दाम (Aaj Kya Hai Diesel Petrol Ka Dam)?


शहर (City Petrol Price)

आज पेट्रोल का दाम (Aaj Ka Petrol Ka Dam)

आज डीजल का दाम (Aaj Ka Diesel Ka Dam)

दिल्ली में पेट्रोल-डीजल का दाम (Delhi Petrol Diesel Price)

101.989.93

मुंबई में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Mumbai)

107.89

97.51

चेन्नई में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Chennai)

102.55

97.44

कोलकाता पेट्रोल-डीजल का दाम (Calcutta Petrol Diesel Rate)

102.14

93.08

लखनऊ में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Lucknow)

98.98

90.32

भोपाल में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Bhopal)

110.27

98.72

जयपुर में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Jaipur)

110.27

99.08

पटना में पेट्रोल-डीजल का दाम (Patna Petrol Ka Rate)

104.31

98.72

बेंगलुरु में पेट्रोल-डीजल का दाम (Today Bangalore Petrol Diesel Price)

105.31

95.32

रोजाना 6 बजे बदलती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

अगर आपको ये नहीं पता है कि पेट्रोल डीजल की कीमत कब बदलती (Petrol Diesel Ki Kimat Kab Badlti Hai) है तो बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह छह बजे बदलाव होता है और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। सुबह छह बजे से नई दरें लागू हो जाती हैं। जिसमें एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़कर पेट्रोल डीजल का दाम लगभग दोगुना हो जाता है।


अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव (How to Check Petrol Diesel Price)

वाहन चालक बिना पेट्रोल पम्प जाए, घर बैठे भी पेट्रोल डीजल नया दाम (Petrol Price) जान सकते हैं। पेट्रोल डीजल का उस दिन का रेट जानकार ही आप अपनी गाड़ी की टंकी भरवाकर पैसों की बजत कर सकते हैं। अपने शहर का रोजाना पेट्रोल-डीजल का दाम जानना बेहद आसान है, ताजा रेट चेक करने के लिए घर से निकलने से पहले वाहन चालक पेट्रोल डीजल का रोज़ का रेट SMS के जरिए जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर सेंड कर दें। वहीं बीपीसीएल के ग्राहक RSP लिख कर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल के ग्राहक HPPrice लिख कर 9222201122 नंबर पर SMS सेंड कर नया भाव जान सकते हैं।

Shivani

Shivani

Next Story