Petrol Ka Dam: आज का पेट्रोल का दाम कर देगा हैरान, Delhi-Mumbai में डीजल कितना मंहगा, एक क्लिक में करें चेक

Petrol Ka Dam: ग्राहक अगर अपनी गाड़ी की टंकी फरवाने के बारे में सोच रहे तो सोचिए मत, अभी पेट्रोल पंप जाइये। डीजल का दाम भी लगातार 12वें दिन स्थिर है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shivani
Published on: 26 July 2021 2:13 AM GMT
Petrol Ka Dam
X

पेट्रोल पंप फोटो सोशल मीडिया

Petrol Ka Dam: आज का पेट्रोल का दाम जानकर हैरान रह जाएंगे। लगातार आठवें दिन पेट्रोल की कीमत (Petrol Ki Kimat) में कोई बदलाव नही हुआ है। ग्राहक अगर अपनी गाड़ी की टंकी फरवाने के बारे में सोच रहे तो सोचिए मत, अभी पेट्रोल पंप (Petrol Pump) जाइये। डीजल का दाम (Diesel Ka Dam) भी लगातार 12वें दिन स्थिर है। एक हफ्ते से ज्यादा दिनों से पेट्रोल और डीजल का रेट (Diesel Petrol Rate) न बदलने से वाहन चालक राहत में है।

पेट्रोल का दाम कितना बढ़ा (Petrol Ka Dam Aaj Kitna Badha)

सरकारी तेल कंपनियों (Oil Companies) जैसे भारत पेट्रोलियम (HP) और इंडियन ऑयल (Indian Oil) ने आज का पेट्रोल का दाम जारी (Aaj Ka Petrol Ka Dam Jari) कर दिया है। आज का डीजल का दाम (Aaj ka Diesel Ka Dam) भी आ गया है। नए ईंधन के दाम की बात करें तो आज पेट्रोल और डीजल (Diesel Petrol Price) दोनों के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई, जिसके बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का रेट (Petrol Rate Today) 101.9 प्रति लीटर ही है। पिछले कई दिनों की तरह आज भी डीजल की कीमत (Diesel Ki Kimat) 89.93 रुपए प्रति लीटर है।

बता दें कि पेट्रोल के दाम में 16 जुलाई के बाद से नहीं बढ़ा है। आखिरी बार 15 जुलाई को पेट्रोल का दाम 35 पैसे बढ़ गया था। इसके पहले पेट्रोल की कीमत 101.6 रुपए प्रति लीटर थी। डीजल का रेट (Diesel Ka Rate) 14 जुलाई को 15 पैसे महंगा हो गया था। इसके पहले तक डीजल 89.78 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहा था।

आज क्या है डीजल- पेट्रोल का दाम (Aaj Kya Hai Diesel Petrol Ka Dam)


अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव (How to Check Petrol Diesel Price)

वाहन चालक बिना पेट्रोल पम्प जाए, घर बैठे भी पेट्रोल डीजल नया दाम (Petrol Price) जान सकते हैं। पेट्रोल डीजल का उस दिन का रेट जानकार ही आप अपनी गाड़ी की टंकी भरवाकर पैसों की बजत कर सकते हैं। अपने शहर का रोजाना पेट्रोल-डीजल का दाम जानना बेहद आसान है, ताजा रेट चेक करने के लिए घर से निकलने से पहले वाहन चालक पेट्रोल डीजल का रोज़ का रेट SMS के जरिए जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर सेंड कर दें। वहीं बीपीसीएल के ग्राहक RSP लिख कर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल के ग्राहक HPPrice लिख कर 9222201122 नंबर पर SMS सेंड कर नया भाव जान सकते हैं।

कीमतें जल्द हो सकती हैं कम

गौरतलब है कि देश में लगातार बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol-Diesel Ke Dam) ने जनता को बुरी तरह त्रस्त कर दिया है। बीते महीने से हर दूसरे दिन ईंधन की कीमतें बढ़ रही हैं और इसी के साथ आम आदमी की जेब पर बोझ भी रहा है। लगातार बढ़ते दामों के बीच भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने केंद्र की मोदी सरकार को पेट्रोल और डीजल पर टैक्स में कमी करने की सलाह दी है।


उनका कहना है कि ईंधन पर टैक्स घटाने से कीमतों में कमी आ सकती है। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को एक बार फिर से पटरी पर लाने के लिए आरबीआई महंगाई पर नियंत्रण करना चाहता है। केंद्रीय बैंक का अब मुख्य फोकस अर्थव्यवस्था को फिर से उभारने पर है। आरबीआई गवर्नर के इस बयान के बाद कीमतों के कम होने की उम्मीद जताई जा रही है।

Shivani

Shivani

Next Story