×

Petrol Ka Dam: पेट्रोल का दाम फिर बढ़ा, इन शहरों में पहुंचा 100 के पार, चेक करें नए रेट

Petrol Ka Dam: पेट्रोल का दाम और डीजल की कीमतों में एक बार फिर से बदलाव किया गया है। कई शहरों में पेट्रोल का दाम 100 के पार पहुंच चुका है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 25 Jun 2021 2:08 AM GMT
Petrol Ka Dam
X

पेट्रोल पंप का दृश्य (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Petrol Ka Dam: सरकारी तेल कंपनियों (Government Oil Companies) की ओर से हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल कीमत (Petrol Ki Kimat) और डीजल की कीमत (Diesel Ki KImat) में बदलाव किया जाता है। ऐसे में अगर आप पेट्रोल भरवाने (Petrol Refill) की सोच रहे हैं तो उससे पहले आज (25th June 2021) के नए तेल के दामों (Tel Ke Dam) के बारे में जान लें। आज पेट्रोल का का भाव (Aaj Petrol Ka Bhav) फिर बढ़ गया है। वहीं, डीजल का दाम (Diesel Ka Dam) भी बदला गया है।

अगर आप दिल्ली के रहने वाले हैं और जानना चाहते हैं कि आज पेट्रोल का दाम क्या है (Petrol Ka Dam Kya Hai Aaj)? तो आपको बता दें कि ताजा तेल के रेट (Oil Rate) के तहत राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 26 पैसे पेट्रोल की कीमत (Petrol Ki Kimat) बढ़ी है जबकि डीजल का भाव (Diesel Ka Bhav) 7 पैसे महंगा हो गया है।

पेट्रोल का दाम क्या है आज (Petrol Ka Dam Kya Hai Aaj)

इंडियन ऑयल (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (BPCL) और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) जैसी सरकारी तेल कंपनियों (Government Oil Companies) ने आज ताजा पेट्रोल-डीजल की कीमत (Petrol Diesel Price Today) जारी की है। आज पेट्रोल का भाव (Aaj Petrol Ka Bhav) और डीज़ल का भाव (Diesel Ka Bhav) बदलने के बाद आप दिल्ली में आज पेट्रोल 97.76 रुपये प्रति लीटर में खरीद सकेंगे, जबकि डीजल के लिए आपको प्रति लीटर 88.30 रुपये खर्च करने होंगे।

इसके अलावा अगर आप अपने शहर में आज पेट्रोल का रेट (Aaj Petrol Ka Rate) और डीजल का रेट (Aaj Diesel Ka Rate) जानना चाहते हैं तो चलिए डालते हैं महानगरों में पेट्रोल -डीजल के रेट (Petrol Diesel Rate) पर एक नजर-

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आपके शहर में पेट्रोल -डीजल का रेट (Petrol Diesel Rate)

शहरपेट्रोल का दाम (प्रति लीटर)डीजल का दाम (प्रति लीटर)

दिल्ली में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Delhi)

97.76 रुपये

88.30 रुपये

मुंबई में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Mumbai)

103.89 रुपये

95.79 रुपये

चेन्नई में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Chennai)

98.88 रुपये

92.89 रुपये

कोलकाता पेट्रोल-डीजल का दाम (Calcutta Petrol Diesel Rate

97.63 रुपये

91.15 रुपये

लखनऊ में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Lucknow)

94.95 रुपये

88.71 रुपये

हैदराबाद में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Hyderabad)

101.60 रुपये

96.25 रुपये

जयपुर में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Jaipur)

104.20 रुपये

97.13 रुपये

पटना में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Patna)

99.80 रुपये

93.63 रुपये

बेंगलुरु में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Banglore)

101.03 रुपये

93.61 रुपये

हर सुबह चेंज किए जाते हैं पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol Diesel Rate)

बताते चलें पेट्रोल-डीजल के दाम सरकारी तेल कंपनियों द्वारा हर रोज सुबह चेंज किए जाते हैं। रोजाना सुबह छह बजे दामों को अपडेट कर दिया जाता है। पेट्रोल और डीजल की कीमत को विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशन मार्केट में क्रूड की कीमत के आधार पर प्रतिदिन अपडेट किया जाता है। तेल कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं।

अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव (How to Check Petrol Diesel Price)

अगर आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप पेट्रोल पंप जाए बिना, घर बैठे पता कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको 92249 92249 नंबर पर एक SMS भेजना होगा। SMS करने के लिए RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेज देना होगा।

हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो कि आपको IOCL की वेबसाइट से आसानी से मिल जाएगा। इस तरह आप घर बैठे ही पेट्रोल-डीजल के दाम जान सकते हैं। वहीं अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो इसके लिए आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा। जिसके बाद आपको आसानी से कीमतों के बारे में पता चल जाएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story