Petrol Ka Dam: पेट्रोल का दाम हुआ हाई, डीजल की कीमत में आई कमी, जानिए आज का Fuel Rate

Petrol Ka Dam: सरकारी तेल कंपनियों द्वारा जारी आज के ताजा पेट्रोल-डीजल के दामों में बदलाव हुआ है। जहां पेट्रोल महंगा तो वहीं डीजल सस्ता हो गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shivani
Published on: 12 July 2021 2:36 AM GMT
Petrol Ka Dam
X
पेट्रोल पंप 

Petrol Ka Dam: पेट्रोल का दाम आग की लपटों की तरह बढ़ता जा रहा है। लगातार पेट्रोल के दाम में इजाफा देखने को मिल रहा है। सोमवार को फिर एक बार पेट्रोल की कीमत बढ़ गई। लगभग 28 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल का रेट आज 101.25 रुपए प्रति लीटर हो गया । हालांकि राहत की बात ये है कि डीजल का दाम 16 पैसे कम हो गया है। जिसके बाद दिल्ली में डीजल का रेट आज 89.78 रुपए प्रति लीटर है।

पेट्रोल का दाम क्या है आज (Petrol Ka Dam Kya Hai Aaj)

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oils) के दामों में आ रहे उछाल से घरेलू बाजार में ईंधन के दाम लगभग रोजाना बढ़ने से आम आदमी परेशान है। पेट्रोल और डीजल के दामों (Diesel Petrol Price) में हो रही बढ़ोतरी का असर उनके बजट पर पड़ रहा है। अधिकतर शहरों में पेट्रोल की कीमत (Petrol Ki Kimat) तो वैसे ही 100 रुपए के पार है, रही बात डीजल की तो जिस तरह से दाम बढ़ रहे हैं, ऐसा ही चलता रहा तो कुछ हफ्तों में डीजल की कीमत (Diesel Ki Kimat) भी सैकड़ा पार हो जाएगी।

इसी कड़ी में सरकारी तेल कंपनियों द्वारा जारी आज के ताजा पेट्रोल-डीजल के दामों में बदलाव हुआ है। जहां पेट्रोल महंगा तो वहीं डीजल सस्ता हो गया है। इसके पहले जुलाई के पहले हफ्ते में पेट्रोल का दाम कई बार बढ़ा। पिछले महीने के आखिरी दिन यानि 30 जून को दिल्ली में पेट्रोल का रेट 98.87 रुपए था, जो कि 12 दिन में बढ़ कर 12 जुलाई को 101.25 रुपए हो गया। वहीं दिल्ली में डीजल का रेट पिछले महीने 89.23 रुपए से बढ़ कर 89.78 रुपए हो गया। यानि डीजल के रेट में बढ़ोतरी तो हुई लेकिन अधिक नहीं।

आपके शहर में पेट्रोल -डीजल का रेट (Petrol Diesel Rate)

शहर (City Petrol Price)

आज पेट्रोल का दाम (Aaj Ka Petrol Ka Dam)

आज डीजल का दाम (Aaj Ka Diesel Ka Dam)

दिल्ली में पेट्रोल-डीजल का दाम (Delhi Petrol Diesel Price)

101.2589.78

मुंबई में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Mumbai)

107.2697.35

चेन्नई में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Chennai)

101.9794.3

कोलकाता पेट्रोल-डीजल का दाम (Calcutta Petrol Diesel Rate)

101.4192.87

लखनऊ में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Lucknow)

98.3490.16

भोपाल में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Bhopal)

109.5998.56

जयपुर में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Jaipur)

108.0998.91

पटना में पेट्रोल-डीजल का दाम (Patna Petrol Ka Rate)

103.5895.36

बेंगलुरु में पेट्रोल-डीजल का दाम (Today Bangalore Petrol Diesel Price)

104.6495.15

सबसे महंगा पेट्रोल कहां मिल रहा है (Sabse Mehnga Petrol Kaha Mil raha Hai)

वैसे तो लगभग देश के ज्यादातर शहरों में पेट्रोल प्राइज आसमान छू रहा है। 100 से ज्यादा शहरों में पेट्रोल 100 रुपए से ज्यादा की कीमत में है। लेकिन मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार, महाराष्ट्र में पेट्रोल की कीमत बहुत ज्यादा है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल 108 रुपए के पार है, तो राजस्थान के जयपुर में 107 रुपए से ज्यादा महंगा है। आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 106 रुपए प्रति लीटर है।

कीमतें जल्द हो सकती हैं कम

गौरतलब है कि देश में लगातार बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol-Diesel Ke Dam) ने जनता को बुरी तरह त्रस्त कर दिया है। बीते महीने से हर दूसरे दिन ईंधन की कीमतें बढ़ रही हैं और इसी के साथ आम आदमी की जेब पर बोझ भी रहा है। लगातार बढ़ते दामों के बीच भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने केंद्र की मोदी सरकार को पेट्रोल और डीजल पर टैक्स में कमी करने की सलाह दी है।

उनका कहना है कि ईंधन पर टैक्स घटाने से कीमतों में कमी आ सकती है। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को एक बार फिर से पटरी पर लाने के लिए आरबीआई महंगाई पर नियंत्रण करना चाहता है। केंद्रीय बैंक का अब मुख्य फोकस अर्थव्यवस्था को फिर से उभारने पर है। आरबीआई गवर्नर के इस बयान के बाद कीमतों के कम होने की उम्मीद जताई जा रही है।

Shivani

Shivani

Next Story