×

Petrol Ka Dam: पूरे हफ्ते का पेट्रोल का दाम जानिए, कब होगा ईंधन सस्ता, कितनी मिलेगी राहत

Petrol Ka Dam: पेट्रोल के दाम पिछले 5 दिनों से बढ़ें नहीं है लेकिन मौजूदा समय में जिस रेट में पेट्रोल बिक रहा है, वह पहले से ही ज्यादा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shivani
Published on: 23 July 2021 1:14 AM GMT
Petrol Ka Dam
X

पेट्रोल पंप पर तेल भरता कर्मचारी

Petrol Ka Dam: भारत में अगले महीने पेट्रोल का दाम (Petrol Ka Dam) कम होने की जानकारी सामने आने के बाद से वाहन चालक उस दिन के इंतजार में है, जब पेट्रोल की कीमत (Petrol Ki Kimat) में कमी आएगी। पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल के रेट Petrol Rate Hike) में बढ़ोतरी न होने से लोग संतुष्ट हैं। हालांकि पेट्रोल के दाम पिछले 5 दिनों से बढ़ें नहीं है लेकिन मौजूदा समय में जिस रेट में पेट्रोल बिक रहा है, वह पहले से ही ज्यादा है। करीब 125 शहरों में पेट्रोल का दाम 100 रुपए के पार (Petrol 100 Ke Par) है। वहीं कुछ शहरों में तो पेट्रोल 110 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा का बिक रहा है। डीजल का दाम (Diesel Ka Dam) भी लगभग सैकड़ा के आसपास ही है। एक दो बार रेट बढ़ने से कई शहरों में डीजल भी 100 के पार हो जाएगा।

पेट्रोल का दाम कितना बढ़ा (Petrol Ka Dam Aaj Kitna Badha)

सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए दाम (Diesel Petrol Price Today) जारी कर दिए हैं। रोजाना सुबह 6 बजे ईंधन के नए रेट (Fuel Rate) जारी होते हैं। ऐसे में पेट्रोल आज फिर एक बार सस्ता हो गया है।

और डीजल की कीमत भी स्थिर बनी हुई है । बता दें कि इसके पहले पेट्रोल लगभग 6 दिनों से महंगा नहीं हुआ है। पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव न होने से राहत रही। डीजल के दाम ने तो और भी अधिक राहत दी है। 8 दिनों से डीजल का दाम स्थिर था।

फिलहाल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल का दाम 101.9 प्रति लीटर है और आज डीजल का दाम 89.93 रुपए प्रति लीटर है।

आज क्या है डीजल- पेट्रोल का दाम (Aaj Kya Hai Diesel Petrol Ka Dam)

शहर (City Petrol Price)

आज पेट्रोल का दाम (Aaj Ka Petrol Ka Dam)

आज डीजल का दाम (Aaj Ka Diesel Ka Dam)

दिल्ली में पेट्रोल-डीजल का दाम (Delhi Petrol Diesel Price)

101.989.93

मुंबई में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Mumbai)

107.8997.51

चेन्नई में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Chennai)

102.5597.44

कोलकाता पेट्रोल-डीजल का दाम (Calcutta Petrol Diesel Rate)

102 1493.08

लखनऊ में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Lucknow)

98.9890.32

भोपाल में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Bhopal)

110.2798.72

जयपुर में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol Diesel Rate Jaipur)

108.7899.08

पटना में पेट्रोल-डीजल का दाम (Patna Petrol Ka Rate)

104.3198.72

बेंगलुरु में पेट्रोल-डीजल का दाम (Today Bangalore Petrol Diesel Price)

104.3195.32

पेट्रोल पंप पर अब नहीं होगी गड़बड़ी

कई बार ग्राहकों की ओर से शिकायतें आती हैं कि उन्हें कई बार कम तेल मिलता है। पेट्रोल पंप पर तेल के माप में गड़बड़ी की जाती है। ऐसे में इंडियन ऑयल ने कस्टमर की इसी तरह की आशंका को दूर करने के लिए देशभर में 30 हजार से ज्यादा पंप को ऑटोमैटिक कर दिया है। अब कंपनी पंप की रीयल टाइम मॉनिटरिंग सुनिश्चित कर रही है। कंपनी ने ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी है।

पेट्रोल पंप को किया गया ऑटोमैटिक

सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल (Indian Oil) ने अपने 30 हजार से ज्यादा पंप को ऑटोमैटिक कर दिया है। कंपनी का कहना है कि उसके इस पहल से ग्राहक से सही कीमत चार्ज की जा सकेगी और साथ ही उन्हें पेट्रोल और डीजल भी पूरा मिलेगा। इसके अलावा जब पेट्रोल पंप पर कोई ग्राहक तेल भरवाने के लिए आएगा तो यह भी सुनिश्चित हो जाएगा कि मीटर जीरो से ही स्टार्ट हो।


अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव (How to Check Petrol Diesel Price)

वाहन चालक बिना पेट्रोल पम्प जाए, घर बैठे भी पेट्रोल डीजल नया दाम (Petrol Price) जान सकते हैं। पेट्रोल डीजल का उस दिन का रेट जानकार ही आप अपनी गाड़ी की टंकी भरवाकर पैसों की बजत कर सकते हैं। अपने शहर का रोजाना पेट्रोल-डीजल का दाम जानना बेहद आसान है, ताजा रेट चेक करने के लिए घर से निकलने से पहले वाहन चालक पेट्रोल डीजल का रोज़ का रेट SMS के जरिए जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर सेंड कर दें। वहीं बीपीसीएल के ग्राहक RSP लिख कर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल के ग्राहक HPPrice लिख कर 9222201122 नंबर पर SMS सेंड कर नया भाव जान सकते हैं।


Shivani

Shivani

Next Story