×

Petrol Ka Dam : जारी हो गया पेट्रोल डीजल का दाम, दिल्ली में क्या है एक लीटर तेल का रेट

Petrol Ka Dam : 2 सितंबर को पेट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि कल पेट्रोल के रेट ने ग्राहकों को एक बार फिर राहत दी। बीते दिन पेट्रोल की कीमत में 16 पैसे की कमी आई।

Shivani
Written By ShivaniNewstrack Network
Published on: 2 Sep 2021 2:30 AM GMT
Petrol Ka Dam
X

पेट्रोल पंप पर कर्मचारी (photo Social Media)

Petrol Ka Dam: सितंबर महीने की शुरुआत में ही पेट्रोल का दाम कम होने से ग्राहकों को बड़ी राहत मिली। डीजल पेट्रोल का दाम बीते दिन 16 पैसे प्रति लीटर कम हो गया। हालांकि आज ईंधन का दाम स्थिर है। ईंधन का दाम दो महीनों में मात्र दो से तीन बार बदला है। आज दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का दाम 101.39 रुपए हो गया है। डीजल का दाम दिल्ली में 89.98 रुपए हो गई है।

आज डीजल-पेट्रोल का दाम क्या है

सरकारी तेल कंपनियों ने आज का ताजा डीजल पेट्रोल का दाम जारी कर दिया है। सरकारी तेल कंपनियां जैसे हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन आयल व रिलाइंस पेट्रोलियम रोजाना सुबह 6 बजे ईंधन के दाम जारी करती हैं। इसी कड़ी में 2 सितंबर को पेट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि कल पेट्रोल के रेट ने ग्राहकों को एक बार फिर राहत दी। बीते दिन पेट्रोल की कीमत में 16 पैसे की कमी आई। जिसके बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का दाम 101.39 रुपए हो गया है। इसके पहले अगस्त महीने में दो बार पेट्रोल के दाम कम हुए थे। तब 101.55 रुपए का एक लीटर पेट्रोल मिल रहा था।

अब जानिए कि दिल्ली के अलावा आपके शहर मे पेट्रोल का दाम कितना हैं...


आज डीजल का दाम कितना हैं (Aaj Diesel ka Dam Kitna Hai)

हिंदुस्तान पेट्रोलियम लिमिटेड काॅर्पेरेशन, इंडियन आयर और तमाम तेल कंपनियों ने आज डीजल के जो रेट जारी किए हैं, उनमें भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। डीजल का रेट आज स्थिर हैं। इस महीने सिर्फ तीन बार डीजल के दाम बदले। डीजल की कीमतों में तीनो बार कमी आई जिसके बाद मौजूदा समय में दिल्ली में डीजल 89.98 रुपए लीटर है तो वहीं लखनऊ में डीजल की कीमत 89.35 रुपए है।

आपके शहर में डीजल का दाम क्या है...

जिन शहरो में पेट्रोल या डीजल की कीमत 100 रुपए के पार जाने वाली थी, ईंधन का रेट कम होने से वहां पेट्रोल और डीजल का दाम सैकड़ा पार नहीं कर सका और दाम नियंत्रण में आ गए। उम्मीद है कि अभी ईंधन के दामों में और गिरावट आएगी।


जिन शहरो में पेट्रोल या डीजल की कीमत 100 रुपए के पार जाने वाली थी, ईंधन का रेट कम होने से वहां पेट्रोल और डीजल का दाम सैकड़ा पार नहीं कर सका और दाम नियंत्रण में आ गए। उम्मीद है कि अभी ईंधन के दामों में और गिरावट आएगी।

अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव (How to Check Petrol Diesel Price)

अगर आप घर बैठे पेट्रोल और डीजल के नए दाम जानना चाहते हैं तो फिर आपको दो बहुत ही सिंपल स्टेप से गुजरना होगा। कभी कभी पेट्रोल और डीजल का दाम न पता होने पर आपको दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है, ऐसे में बेहद आसान तरीके से आप खुद ही घर से निकलने से पहले पेट्रोल डीजल का रोज़ का रेट SMS के जरिए जान सकते हैं।

पेट्रोल और डीजल की नई कीमत जानने के लिए सबसे पहले आप इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर सेंड कर दें। वहीं बीपीसीएल के ग्राहक RSP लिख कर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल के ग्राहक HPPrice लिख कर 9222201122 नंबर पर SMS सेंड कर नया भाव जान सकते हैं।

Shivani

Shivani

Next Story