×

Petrol Ke Dam: डीजल-पेट्रोल के दाम ने दी ग्राहकों को राहत, जानें आज का Fuel Rate

Petrol Ke Dam: हफ्ते भर से कारोबारी दिन में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरही होने से घरेलू बाजार में डीजल की कीमत और पेट्रोल का दाम लगातार बढ़ा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shivani
Published on: 30 May 2021 1:55 AM GMT
Petrol Ka Dam
X

पेट्रोल पंप में कर्मी रिफिलिंग करते (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Petrol Ke Dam: भारत में इस हफ्ते पेट्रोल के दाम और डीजल की कीमत (Diesel Ki Kimat) में बढ़ोतरी हुई। दरअसल, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस हफ्ते हर कारोबारी दिन में कच्चे तेल (Crude Oil Price) की कीमतें लगातार बढ़ती रहीं, जिसकी वजह से घरेलू बाजार में डीजल-पेट्रोल का रेट (Diesel Petrol Ka Rate) बढ़ गया। हालांकि वाहनचालकों को रविवार को राहत मिली है। (Aaj Petrol Diesel Ka Rate) आज पेट्रोल डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

आज पेट्रोल का रेट ( Aaj Petrol Ka Rate 30 May)

सरकारी तेल कंपनियों (Government Oil Companies) इंडियन ऑयल (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (BPCL) और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (HPCL) ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol Diesel ki Kimat) में रविवार को कोई बदलाव नहीं किया। रविवार को दिल्ली में पेट्रोल 93.94 रुपये प्रति लीटर और डीजल 84.89 रुपये प्रति लीटर के रेट पर ही मिल रहा है।

Petrol-Diesel Price 30 May 2021

  • दिल्ली में पेट्रोल के दाम 93.94.रुपये और डीजल 84.89 रुपये है। (Delhi Me Petrol Ke Dam)
  • मुंबई में पेट्रोल की कीमत (दाम) 100.19 और डीजल (Diesel Rate in Mumbai) 92.17 है।
  • (Petrol Price in Chennai) चेन्नई में पेट्रोल 95.51 और डीजल 89.65 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है।
  • -कोलकाता में पेट्रोल के दाम 93.97 और डीजल का दाम 87.74 रुपये है।
  • -राजधानी लखऩऊ में पेट्रोल 91.45 रुपये प्रति लीटर और डीजल 85.33 रूपए प्रति लीटर है।

बता दें कि 29 May से पहले डीजल की कीमत (Diesel Price) में 26 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी और पेट्रोल के दाम (Petrol Price) 28 पैसे बढ़े थे।


अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव (How to Check Petrol Diesel Price)

उपभोक्ता अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का प्रतिदिन का दाम आसानी से जान सकते हैं। तेल रिफिलिंग कराने के लिए घर से निकलने से पहले वाहन चालक पेट्रोल डीजल का रोज़ का रेट SMS के जरिए जान सकते हैं।। इसके लिए इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर सेंड कर दें। वहीं बीपीसीएल के ग्राहक RSP लिख कर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल के ग्राहक HPPrice लिख कर 9222201122 नंबर पर SMS सेंड कर नया भाव जान सकते हैं।

रोजाना 6 बजे बदलती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

ध्यान दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में प्रतिदिन सुबह छह बजे बदलाव होता है और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। सुबह छह बजे से नई दरें लागू हो जाती हैं। जिसमें एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़कर पेट्रोल डीजल का दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

Shivani

Shivani

Next Story