×

Petrol Pump Business: ऐसे खोलें पेट्रोल पंप, लाइसेंस-जमीन-खर्च सहित सभी जानकारी मिलेगी यहां

Petrol Pump Business: अगर आप भी Petrol Pump Business में कदम रखना चाहते हैं, तो आपको ये जानकारी होनी चाहिए कि उसके लिए क्या-क्या आवश्यक है।

aman
Written By aman
Published on: 2 Sep 2022 3:09 PM GMT
petrol diesel price today 21 september 2022 latest fuel price lucknow delhi up india google search
X

Petrol-Diesel Price Today

Petrol Pump Business : भारत जैसी विशाल आबादी वाले देश में पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) की मांग बड़े पैमाने पर होना स्वाभाविक है। यही वजह है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में मामूली वृद्धि की खबर भी सुर्ख़ियों में रहती है। ईंधन के बिना इस दौर की प्रति दिन जीवन की कल्पना करना बेहद मुश्किल है। मान लीजिये एक दिन के लिए आपके शहर के सभी पेट्रोल पंप बंद कर दिए जाएं, तो उस दिन शहर रेंगता दिखेगा। शहर की रफ्तार ठप हो जाएगी। क्योंकि, यातायात के सभी साधन पेट्रोल और डीजल पर ही निर्भर है। समय के साथ पेट्रोल-डीजल की मांग बढ़ती ही जा रही है।

देश में पेट्रोल पंप का व्यापार समय के साथ फलता-फूलता जा रहा है। अगर आप भी इस बिजनेस (Petrol Pump Business) में कदम रखना चाहते हैं तो आपको ये जानकारी होनी चाहिए कि उसके लिए क्या-क्या आवश्यक है। यहां आपको ये बता दें कि, आर्थिक गतिविधियों को जारी रखने के लिए देश के कोने-कोने में पेट्रोल पंप खुल रहे हैं। पेट्रोलियम कंपनियां (Petroleum Companies) पंप खोलने के लिए लाइसेंस जारी करती हैं।

जानें कौन खोल सकता है पेट्रोल पंप?

देश में मौजूद पेट्रोलियम कंपनियां समय-समय पर पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस जारी करती है। भारत पेट्रोलियम (BPCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL), इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL), रिलायंस (Reliance), एस्सार (Essar) जैसी पब्लिक और प्राइवेट तेल कंपनियों के द्वारा पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस जारी किए जाते हैं। अगर, आपकी उम्र 21 साल से लेकर 55 वर्ष के बीच है और आप भारत के नागरिक हैं तो पेट्रोल पंप के लिए लाइसेंस प्राप्त करने के योग्य हैं। यदि कोई व्यक्ति शहरी इलाके (Urban Area) में पेट्रोल पंप खोलना चाहता है, तो उसे 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। वहीं, ग्रामीण इलाकों में योग्यता 10वीं पास है।


निवेश में लगेगी कितनी रकम?

पेट्रोल पंप के कारोबार (Petrol Pump Business) अच्छा मुनाफा होता है। इसलिए इस धंधे में आने के लिए मोटा पैसा निवेश भी करना पड़ता है। मीडिया में छपी ख़बरों की मानें तो अगर कोई शख्स ग्रामीण इलाकों में पेट्रोल पंप खोलना चाहता है, तो उसे करीब 15 लाख रुपए निवेश करने होंगे। जबकि, शहरी इलाके में पंप खोलने के लिए करीब 30-35 लाख रुपए का निवेश जरूरी होता है।

ऐसे होता है पेट्रोल पंप का अलॉटमेंट

अब सवाल उठता है कि पेट्रोल पंप का अलॉटमेंट कैसे होता है। इसके लिए इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट पर नजर डालें तो पाते हैं कि पेट्रोलियम कंपनी अपनी अपनी फील्ड टीम के द्वारा किए कामकाज तथा रिसर्च के आधार पर ही किसी स्थान पर रिटेल आउटलेट स्थापित खोलने की अनुमति देती है। अगर, कोई जगह बिजनेस के लिहाज से योग्य और मुफीद है, तो उसे कंपनी के मार्केटिंग प्लान में शामिल किया जाता है। उसके बाद अखबारों आदि में विज्ञापन दिए जाते हैं। फिर इच्छुक व्यक्तियों से प्रस्ताव मांगे जाते हैं। डीलरों के चयन के लिए दिशा-निर्देश www.iocl.com से प्राप्त किए जा सकते हैं।


पेट्रोल पंप के लिए कितनी जमीन होनी चाहिए?

किसी भी व्यक्ति को पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलने के लिए बड़ी जगह की जरूरत होती है। अगर आप आवेदक हैं तो आपके पास पर्याप्त जमीन उपलब्ध होनी चाहिए। अगर अपनी जमीन नहीं है तो लंबी अवधि के लिए आवेदक को जमीन लीज पर लेनी पड़ेगी। आपको बता दें कि, पेट्रोल पंप खोलने के लिए करीब 800-1200 स्क्वायर मीटर जगह की जरूरत होती है। यदि आप स्टेट हाईवे (state highway) और नेशनल हाईवे (National Highway) के किनारे पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं, तो आपके पास कम से कम 1200 वर्ग मीटर की जगह होनी आवश्यक है। वहीं, शहरी क्षेत्र में 800 वर्ग मीटर जमीन पर भी पेट्रोल पंप खोला जा सकता है।

कंपनियां निकालती हैं विज्ञापन

यदि किसी नए क्षेत्र में आप पेट्रोल पंप खोलने की योजना बना रहे हैं तो तेल कंपनियों द्वारा समय-समय पर निकाले जाने वाले विज्ञापनों पर भी ध्यान दें। कंपनियां अखबारों या मीडिया के अन्य माध्यमों के जरिये अपने विज्ञापन प्रकाशित करती है। आपको ये भी बता दें कि पेट्रोल पंप के लिए एक से अधिक आवेदन प्राप्त होने पर लॉटरी सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story