×

PF खाताधारक ध्यान दें: आपको मिल रहे 5 बड़े फायदे, क्या आपने पढ़ीं ये डिटेल

PF Interest Rate News: पीएफ की ब्याज दर भले ही बीते 40 साल के रिकॉर्ड स्तर पर कम की गई है लेकिन इसके बावजूद भी अन्य जमा खातों की अपेक्षा यह ब्याज दर अधिक है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shreya
Published on: 14 March 2022 4:55 AM GMT
PF खाताधारक ध्यान दें: आपको मिल रहे 5 बड़े फायदे, क्या आपने पढ़ीं ये डिटेल
X

पीएफ ब्याज दर (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

PF Interest Rate News: भारत सरकार के केंद्रीय न्यायी बोर्ड (CBT) द्वारा कर्मचारियों की वित्तीय वर्ष 2021-22 की भविष्य निधि (PF) की ब्याज दर बीते वित्तीय वर्ष 2020-21 की 8.5 प्रतिशत की तुलना में घटाकर 8.1 प्रतिशत कर दी गई है। इसी के साथ पीएफ ब्याज दर (PF Interest Rate) निर्धारण के बाद इस प्रस्ताव को अंतिम मंज़ूरी के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) के पास भेज दिया गया है। सरकार के इस फैसले के बाद से लगातार कर्मचारी संगठन तथा विपक्ष तेज़ी से इस फैसले का विरोध कर रहे हैं।

कर्मचारियों के पीएफ ब्याज दर में कई गई घटोत्तरी (PF Interest Rate Reduced) के बाद एक और जानकारी निकलकर सामने आ रही है, जो कि पीएफ खाताधारकों (PF Account Holders) को मिलने वाले फायदे से जुड़ी हुई है। पीएफ की ब्याज दर भले ही बीते 40 साल के रिकॉर्ड स्तर पर कम की गई है लेकिन इसके बावजूद भी अन्य जमा खातों की अपेक्षा यह ब्याज दर अधिक है।

कर्मचारी अपने पीएफ खाते को मदद से निम्न 5 लाभ उठा सकते हैं-

1. पीएफ खाताधारकों को उनके बन्द हुए खातों पर भी ब्याज प्राप्त होता रहता है। इसी के साथ ही पीएफ खाताधारकों को बगैर किसी ब्याज के ₹7 लाख तक मुफ्त बीमा भी प्राप्त होता है, जो कि किसी भी असामान्य स्थिति में कर्मचारी के परिवार को आर्थिक मदद प्रदान कर सकता है।

2. सरकार द्वारा जारी अन्य बचत खातों की तुलना में पीएफ का ब्याज दर अभी भी काफी अधिक है। इसके चलते अन्य बचत खातों की अपेक्षा पीएफ में निवेश करना कर्मचारियों के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।

3. पीएफ खाते में कटौती कराकर कर्मचारी आयकर में भी छूट पा सकते हैं। सरकार द्वारा जारी योजनाओं के अनुरूप यदि कर्मचारी सालाना अपने पीएफ खाते में एक सीमित योगदान कर उस राशि का अपने आयकर में छूट प्राप्त कर सकता/सकती है।

4. रिटायरमेंट के बाद सरकारी कर्मचारी को पीएफ खाते में जमा रकम के आधार पर पेंशन की सुविधा प्राप्त होती है। दरअसल नियमतः पीएफ खाते में कर्मचारी और उसकी कंपनी दोनों बराबर रूप से 12 प्रतिशत का योगदान करते हैं तथा रिटायरमेंट के बाद यह राशि कर्मचारी को पेंशन के रूप में दी जाती है।

5. इन सभी सुविधाओं के अतिरिक्त पीएफ खाताधारक कर्मचारी को आसानी से ऋण प्राप्त हो सकत है तथा आवश्यकता पड़ने पर कर्मचारी अपने पीएफ खाते से अपने पैसे का हिस्सा निकाल भी सकता है। इसके अतिरिक्त कर्मचारी गृह ऋण के लिए अपनी जमा पीएफ राशि का 90 फीसदी हिस्सा निकाल सकता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story