×

PM Kisan Yojana: खुशखबरी! अक्टूबर की इस तारीख को मिलेगी किसानों को 15वीं किस्त, घर बैठे ऐसे चेक करें लाभार्थी नाम

PM Kisan Yojana: हालांकि 15वीं किस्त उन्ही किसानों के खाते में आएगी, जिन्होंने ये काम पहले से पूरा कर लिया होगा। जानिए कौन सा है, वो काम।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 8 Oct 2023 3:45 AM GMT (Updated on: 8 Oct 2023 3:45 AM GMT)
PM Kisan Yojana
X

PM Kisan Yojana (सोशल मीडिया) 

PM Kisan Yojana: देश के किसानों आर्थिक सहातया प्रदान करने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त को लेकर एक अपडेट आया है। मोदी सरकार दिवाली त्योहार को देखते हुए किसान सम्मान निधि के लाभार्थी किसानों के खाते में 15 अक्टूबर को पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त डाल सकती है। इससे पहले सरकार ने किसानों को 14वीं किस्त का लाभ दिया था और अब 15वीं जारी करने जा रही है। देश लाभार्थी किसानों को भी 15वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है, क्योंकि धान के बाद अब किसान गेहूं की फसल की तैयार करने जा रहे हैं।

इनको मिलेगा 15वीं किस्त का लाभ

हालांकि 15वीं किस्त उन्ही किसानों के खाते में आएगी, जिन्होंने ये काम पहले से पूरा कर लिया होगा। जिन लाभार्थी किसानों की सम्मान निधि खाते की E-KYC प्रक्रिया पूरी हो गई होगी, उन्ही के खाते में 15वीं किस्त आएगा। इसके अलावा किसानों को अपनी भूमि का सत्यापन भी करवाना होगा। किसान अपनी जमीन सत्यापन के कामकाज pmkisan.gov.in पर अपलोड कर सकते हैं। इसके बाद जिले के कृषि विभाग के अधिकारी द्वारा जमीन का फिजिकल वेरिफिकेशन किया जाएगा। उसके बाद ही 15वीं किस्त का लाभ मिलेगा। अगर किसी भी लाभार्थी किसान ने ऐसा नहीं किया तो उसको आने वाले किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। जिन किसानों यह काम पूरा कर लिया। सरकार उन्ही के खाते में 15वीं किस्त का डालेगी

जानिए घर बैठे कैसे चेक करें लाभार्थी लिस्ट

15वीं किस्त आने से पहले किसान भाई लाभार्थी लिस्ट में अपना चेक कर सकते हैं कि उन्हें अगली किस्त का लाभ मिलेगा या फिर नहीं। ऐसे में अगर आप किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो आप कहीं से फोन या फिर कंप्यूटर ऑनलाइन माध्यम से अपने नाम की जानकारी हासिल कर सकते हैं। तो आइये बताते हैं कि पैसे पता करें ऑनलाइन चेक

01. सबसे पहले किसान को https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।

02. फिर Know Your Status के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

03. उसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन नंबर पूछा जाएगा। अगर पता तो भर दें, नहीं तो Know your registration no. के विकल्प पर क्लिक करते हुए मोबाइल नंबर डालें और बाद उसके नीचे कैप्चा डालें।

04. यह प्रक्रिया पूरा करते ही आपके फोन पर ओटीपी मिलेगा। इसके बाद को आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा।

5 फिर से Know Your Status पर क्लिक करना होगा

06.रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर यहां से अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं कि आपको 15वीं किस्त का लाभ मिलेगा या नहीं

हेल्पलाइन नंबर पर कर कॉल ले सकते हैं जानकारी

किसान भाई पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी हर जानकारी 155261 नंबर से पता कर सकते हैं। इसके अलावा यहां पर आपको अगली किस्त का स्टेटस भी पता चल जाएगा।

साल में इतनी मिलती है आर्थिक सहायता

आपको बता दें कि देश की किसानों की आर्थिक हालत सुधारने के लिए केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना चला रही है। इस योजना के जरिये सरकार हर चौमाही किसान के खाते में सीधे 2 हजार रुपये ट्रांसफर करती है। योजना के जरिये सरकार 1 साल में 3 किश्तों में 6,000 रुपये देती है। हर बार किश्त में किसानों को सम्मान निधि के रुप में 2,000 रुपये मिलता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story