×

PM Kisan Samman Nidhi: चुनाव से पहले किसानों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, अब खातों में इतनी पहुंचेगी सम्मान निधि

PM Kisan Samman Nidhi: केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की महिला लाभार्थियों की राशि में बढ़ोतरी का योजना बना रही है।

Viren Singh
Published on: 11 Jan 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 11 Jan 2024 4:54 AM GMT)
PM Kisan Samman Nidhi
X

PM Kisan Samman Nidhi (सोशल मीडिया) 

PM Kisan Samman Nidhi: आगामी लोकसभा चुनाव के मुद्देनजर केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी के लिए बड़ा दिल दिखा सकती है, यानी बड़ी घोषणा कर सकती है। सूत्रों की मानें तो सरकार पीएम किसान निधि की राशि को बढ़ाने का विचार कर रही है, लेकिन बढ़ी हुई राशि का फायदा पीएम किसान सम्मान निधि के उन लाभार्थियों को मिलेगा, जो महिलाएं हैं। मोदी सरकार अगले माह 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट में इसका ऐलान कर सकती है।

किसान सम्मान निधि की बढ़ सकती राशि

केंद्र सरकार किसानों को आर्थिक सशक्त बनाने और उनकी आय दोगुनी करने के लिए पीए किसान सम्मान निधि योजना लेकर आई। इस स्कीम के माध्यम सरकार सालाना लाभार्थियों को खाते में सीधे 6 हजार रुपए डालती है। यह राशि साल में चार महीने के अंतराल में दो-दो हजार रुपये के रुप में मिलती है। दरअसल, हर चुनावों में किसान और महिलाएं अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। देश में 26 करोड़ से अधिक किसान हैं जो एक बड़ा मतदाता समूह हैं। इस समूह को लोकसभा चुनाव में साधने के लिए मोदी सरकार ऐसा कदम उठाने जा रही है। इससे करोड़ों महिला किसान भी भाजपा के पक्ष में आ जाएंगी।

योजना से जुड़ी महिलाओं को 12 हजार रुपए सालाना

सूत्र से मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की महिला लाभार्थियों की राशि में बढ़ोतरी का योजना बना रही है। अब तक सारे लाभार्थियों को सालाना 6 हजारु रुपये मिला है, लेकिन महिलाएं के लिए इसमें वृद्धि होने के बाद उन्हें 6 हजार रुपये सालाना की बजाए सरकार सालाना 12 हजार रुपये देगी। महिलाओं को किसान सम्मान निधि के जरिये वर्ष 12 हजार रुपये देने की घोषणा केंद्र सरकार 1 फरवरी को पेश हो रहे अपने बजट में कर सकती है। इस घोषणा के लागू होने से सरकारी खजाने में हर वर्ष 120 अरब रुपये को बोझ बढ़ेगा।

बजट में ऐलान की उम्मीद

हालांकि हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बयान में कहा था कि 1 फरवरी का बजट मुख्य रूप से वोट ऑन अकाउंट के रूप में काम करेगा। लोग लोकलुभाव घोषणाओं का इंजतार न करें। सरकार का मानना है कि सम्मान निधि बढ़ाने से महिला सशक्तीकरण और आगे बढ़ाएगा। फिलहाल इस मामले में कृषि मंत्रालय और वित्त मंत्रालय ने किसी भी तरह का टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया है। बता दें कि देश किसान परिवारों की आबादी 26 करोड़ है। इनमें से 60 प्रतिशत महिलाएं हैं। इसमें 10 करोड़ से अधिक किसान पीएम किसान स्म्मान निधि योजना से जुड़े हुए हैं।

किसानों के खाते में जा चुके 2.81 लाख करोड़

सरकारी रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश में किसानों में 13 प्रतिशत आबादी ही कृषि भूमि की मालिक है। सरकार पिछले कुछ वर्षों से लाभार्थियों को खातों में किसान सम्मान निधि डाल रही है। बीते नवंबर माह में सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त किसानों के खाते में डाली थी। अब तक सरकार इस योजना के तहत 2.81 लाख करोड़ रुपये की राशि खर्च कर चुकी है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story