×

PM kisan: PM मोदी 18 जून को किसानों के खाते में डालेंगे 2000 रुपये, आपको किस्त मिलेगी या नहीं, फटाफट चेक कर लें अपना नाम

PM kisan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 जून 2024 को वाराणसी में पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगे। इस योजना के तहत देश भर के 9.26 करोड़ से अधिक किसानों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिलेगा।

Viren Singh
Published on: 17 Jun 2024 11:55 AM GMT
PM kisan
X

PM kisan (सोशल मीडिया)

PM kisan: अगर आप पीएम किसान सम्मान योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। खबर यह है कि कल यानी मंगलवार को आपके खाते में 2000 रुपए आने वाले हैं। प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी मंगलवार को यूपी के वाराणसी दौर हैं पर हैं। पीएम मोदी लगातार तीसरी बार केंद्र की सत्ता में भाजपा सरकार आने के बाद और लगातार तीसरी बार वाराणसी संसदीय चुनाव जीतने के बाद पहली बार वाराणसी आ रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी यहां एक कार्यक्रम में काशी की जनता को धन्यवाद देते हुए पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त इस योजना के लाभार्थी किसानों को खाते में सीधे डाले हैं। इस दौरान मोदी के साथ केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे हैं। कल आने वाली किस्त का लाभ उन्हें किसानों को मिलेगा, जिन्हें अपने खाते की ई-केवाईसी करवाई है। जिन्होंने नहीं करवाई है, उन्हें यह किस्त नहीं मिलेगी।

अब तक जा चुकी 16वीं किस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 जून 2024 को वाराणसी में पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगे। इस योजना के तहत देश भर के 9.26 करोड़ से अधिक किसानों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिलेगा। यह 17वीं किस्त होगी। इससे पहले 28 फरवरी को पीएम मोदी ने इस योजना की 16वीं किस्त जारी की थी। कल को मिलाकर अब तक केंद्र सरकार किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त ट्रांसफर कर चुका हो गया। किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य 1 फरवरी, 2019 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के जरिए मोदी सरकार किसानों को खाते में सालाना 6 हजार रुपए डालती है।

ई-वाईसी प्रक्रिया अनिवार्य

केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है, ताकि इसका पैसा फर्जी खातों में जा सके। केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पीएम मोदी ने सबसे पहले पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करने से संबंधित फाइल पर हस्ताक्षर किया था। पीएम किसान योजना की शुरुआत से अब तक देश भर के 11 करोड़ से अधिक किसानों को 3.04 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि वितरित की जा चुकी है।

इस प्रकार चेक करें लिस्ट में अपना नाम

यदि आप किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं और 17वीं किस्त के आने के इंतजार में बैठे हैं तो एक बार पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in जाकर यह देख लें कि आपको यह किस्त मिलेगी भी या नहीं। तो आइये आपको बताते हैं कि आप कैसे इसको चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं
  • इसके बाद 'Know Your Status' वाले ऑप्शन पर क्लिक करें
  • फिर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर यहां पर भरें
  • आपको स्क्रीन पर दिए हुए कैप्चा कोड को भी यहां दर्ज करना है।
  • इसके बाद आप जैसे ही सारी जानकारी भर देंगे, तो आपको 'गेट डिटेल' वाले बटन पर क्लिक करना होगा
  • ऐसा करते ही आप देखेंगे कि स्क्रीन पर आपका स्टेटस आ जाएगा और आप यह चेक कर सकेंगे कि आपको अगली किश्त का लाभ मिल पाएगा या नहीं।


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story