×

PM Kisan Samman Nidhi:अभी सुधारें ये गलतियां,वरना नहीं आएंगे पैसे

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है।

APOORWA CHANDEL
Published by APOORWA CHANDEL
Published on: 13 April 2021 4:24 AM GMT
PM Kisan Samman Nidhi:अभी सुधारें ये गलतियां,वरना नहीं आएंगे पैसे
X

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की तरफ से किसानों के लिए शुरू गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के अंतर्गत किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। जिसकी 8वीं किस्त की 2-2 हजार रुपये की राशि सभी किसानों के बैंक अकाउंट में इस महीने के आखिरी तक ट्रांसफर हो जाएगी। अगर आपने भी इस योजना का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। और आपको इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि प्राप्त नहीं हुई है तो आपको बता दें कि आपने अपने रजिस्ट्रेशन के समय कुछ गलतियां की होगी जिसकी वजह से आपका पैसा रोक लिया जाता है। आईये जानते है कि आपने क्या गलतियां की होगी जिसकी वजह से आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) में रजिस्ट्रेशन कराते समय कुछ गलतियां हो जाती है जिसकी वजह राज्य सरकारें आपके पैसों को रोक देती है। अगर आपनो भी कोई गलती की है तो उसे तुरंत सुधार ले ताकि आपको भी 8वीं किस्त की राशि प्राप्त हो जाए।

जानें जरूरी बातें-

- इस स्कीम के लिए अप्लाई करते समय अगर आपका आधार नंबर नहीं लिखा है या गलत दर्ज हुआ तो आपको इसका लाभ नहीं मिलेंगा।

-नए रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसानों को अपनी जमीन का प्लाट नंबर भी बताना होगा। यह नियम नए रजिस्ट्रेशन कराने वालों किसानों पर लागू होगा।

- जब किसानों का सही और प्रमाणित डेटा राज्य सरकारें केंद्र को भेज देती है, तब फंड का ट्रांसफर पात्र लाभार्थियों को किया जाता है।

इन्हें नहीं मिलेंगा फायदा

बता दें कि इस योजना का लाभ उठाने वाले के नाम पर खेत होना चाहिए। वहीं अगर जमीन दादा या पिता के नाम पर है, तो आपको योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसके लिए जमीन आपके नाम होनी चाहिए तभी आप इस योजना के अतंर्गत अप्लाई कर सकते है।

Apoorva chandel

Apoorva chandel

Next Story