×

PM Kisan Yojana: हर वक्त चाहिए 2000 रुपए तो अब किसानों करना होगा ये काम, सरकार ने जारी किया निर्देश

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार हर साल किसान के खाते में 6 हजार रुपये डालती है। यह पैसे 3 किश्तों में जारी किये जाते हैं। हर एक किस्त में 2 हजार रुपए किसान को 4 महीने के अंतराल में सीधे खाते में भेजे जाते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 11 Sep 2023 12:15 PM GMT
PM Kisan Yojana
X

PM Kisan Yojana (सोशल माीडिया) 

PM Kisan Yojana: अगर आप किसान हैं और पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए यह खबर राहत वाली हो सकती है। केंद्र सरकार ने हाल ही में किसान के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त ट्रांसफर की है। जिन किसानों को यह किस्त प्राप्त हो गई है, उनके लिए तो राहत है, लेकिन जिन किसानों के खातों में 14वीं किस्त नहीं आई है, उनके लिए सरकार ने सोशल मीडिया पर एक जानकारी शेयर की है, जिसको अपना कर किसान भाई पीएम सम्मान निधि की 14वीं किस्त का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

अब यह काम हो गया जरूरी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ओर से सोशल मीडिया में एक्स (पूर्व ट्विटर) पर कहा कि 14वीं किस्त का लाभ लेने के लिए इन डॉक्टूमेंट्स को अपडेट करने के लिए आग्रह किया गया है। एक्स पर लिखा कि अगली किश्त का फायदा उठाने के लिए किसान 3 काम जरूर कर लें। इसमें अपनी जमीनी दस्तावेज अपलोड करना, आधार को एक्टिव बैंक खाते से लिंक होना और eKYC करवाना जरूरी है।

जानिए किसानों को कितना मिलता है लाभ

दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार हर साल किसान के खाते में 6 हजार रुपये डालती है। यह पैसे 3 किश्तों में जारी किये जाते हैं। हर एक किस्त में 2 हजार रुपए किसान को 4 महीने के अंतराल में सीधे खाते में भेजे जाते हैं। वहीं, सरकार ने योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए किसान सम्मान निधि में e-KYC करवाना अनिवार्य कर दिया है। किसान भाई यानी लाभार्थी पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर किसान OTP के जरिए खुद e-KYC कर सकते हैं।

यहां भी हो सकता ई-केवाईसी

इसके अलावा अपने क्षेत्र के सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) पर जाकर भी ई-केवाईसी करवा सकते हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, सम्मान निधि लाभार्थियों के पास 2 हेक्टेयर या उससे कम जमीन का मालिक होना जरूरी है। उसके बाद जमीन के पेपर को पीएम किसान की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा, जिससे यह पता हो सके कि लाभार्थी ही असली खेती का मालिक है।

आधार से बैंक अकाउंट लिंक होना जरूरी

आने वाले किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिनके बैंक के खाते आधार से लिंक होंगे। ऐसा होने से किसान की सही जानकारी सरकार के पास आ जाती है। जिसके बाद सरकार आसानी से किसान के खाते में पैसा ट्रांसफर कर पाती है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story