×

PM Kisan Yojana: आ गई पीएम किसान की 15वीं किश्त, ऐसे मिलेंगे रुके हुए किस्त के पैसे, जानें यहां

PM Kisan Yojana: लाभार्थी होने के बाद भी 15वीं किस्त आपके खाते में क्यों नहीं आई या फिर पीएम किसान सम्मान निधि के ट्रोल फ्री नबंर पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 18 Nov 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 18 Nov 2023 2:31 AM GMT)
PM Kisan Samman Nidhi
X

PM Kisan Samman Nidhi (सोशल मीडिया) 

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिवाली पर्व के बाद किसानों को आर्थिक तोहफा देते हुए पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त जारी कर दी। पीएम मोदी ने यह किस्त 15 नवंबर, 2023 को जारी की थी। पीएम मोदी ने 15वीं किस्त के माध्यम से पीएम किसान लाभार्थी किसानों के खाते में सीधे 18 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर किए। इसमें अधिकांश किसानों को खाते में 15वीं किस्त के रूप में 2 हजार रुपये आ गए हैं। हालांकि इनमें से कई किसानों के खाते में अभी तक 15वीं किस्त नहीं आई है। अगर आप भी इसी श्रेणी के किसान हैं तो चिंता मत करें। आपको भी आ चुकी 15वीं किस्त का लाभ मिल जाएगा। इसके लिए आपको बस एक काम करना होगा। यह काम पूरा होते ही आपके खाते में 15वीं किस्त आ जाएगी।

ऐसे प्राप्त होगी पीएम किसान की 15वीं किस्त

जिन लाभार्थी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त खाते में आई है, उन्हें एक एसएमएस प्राप्त हुआ है। अगर आप लाभार्थी हैं और आपको अभी तक पीएम किसान का कोई SMS प्राप्त नहीं हुआ है तो सबसे आप ऑनलाइन Beneficiary Status चेक करें, यहां पर आपको सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी कि आखिर लाभार्थी होने के बाद भी 15वीं किस्त आपके खाते में क्यों नहीं आई या फिर पीएम किसान सम्मान निधि के ट्रोल फ्री नबंर पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे चेक करें घर बैठे ऑनलाइन Beneficiary Status?

घर बैठे चेक करें ऑनलाइन

सबसे पहले किसान pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर जाएं

फिर होम पेज पर फॉर्मर कॉर्नर के नीचे Beneficiary Status पर क्लिक करें

अब एक नया पेज खुलेगा, यहां पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें और नीचे दिया कैप्चा कोड डालें

Get Data पर क्लिक करें

आपको स्‍टेटस सामने आ जाएगा

यहां आपको पता चल जाएगा कि पैसा आया या नहीं

या फिर कॉल से पूछें

अगर 15वीं किस्त खाते में नहीं आई है और ऑनलाइन स्थिति के बारे में नहीं जानकारी ले पा रहे हैं तो पीएम किसान सम्मान निधि के ट्रोल फ्री नंबर कॉल कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि क्या वजह है कि आपको जारी हुई 15वीं किस्त का लाभ नहीं मिला है। इस जानकारी को जनाने के लिए किसान को पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर 155261, 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 नंबर पर कॉल करना होगा। इसके अलावा पढ़े लिखे किसान सीधे पीएम किसान की आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर ईमेल के माध्मय से रुकी किस्त की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story