×

PM Kisan Yojana: होशियार...आ रही इस दिन पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त, इन किसानों को मिलेगा केवल लाभ

PM Kisan Yojana: फरवरी या मार्च में किस दिन पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त जारी होगी, इसका अधिकारिक ऐलान अभी सरकार की तरफ नहीं किया गया है।

Viren Singh
Published on: 20 Feb 2024 8:40 AM GMT
pm kisan yojana
X

pm kisan yojana (सोशल मीडिया) 


PM Kisan Yojana: देश भर में किसानों को आर्थिक समृद्धि बनाने के लिए और किसानों की आय दोगुनी करने की उद्देश्य से केंद्र की मोदी सरकार किसानों के लिए कई सरकारी योजनाएं चल रही है। इन्हीं योजनाएं में एक सबसे महत्वपूर्ण योजना है, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। पीएम किसान सम्मान निधि के जरिये सरकार लाभर्थी किसानों के खाते में चार माह के अंतराल में सीधे खातों में 2 हजार रुपये की राशि डालती है। जब से योजना की शुरुआत हुई है, तब से लेकर आज तक मोदी सरकार किसानों को खाते में 15वीं किस्त डाल चुकी है। अब 16 किस्त डालने जा रही है, जिसका किसान बेसब्री कर रहे हैं। हालांकि इस बार किसा सम्मान निधि की 16वीं किश्तों का लाभ उन्हें किसानों को सरकार प्रदान करेगी, जिन्होंने यह कार्य पूरे कर लिये हैं।

जानिए कब जारी होगी 16वीं किस्त

पीएम किसान योजना की हर चार महीने में एक किस्त जारी होती है। इसकी 15वीं किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते नवंबर में जारी थी। उस हिसाब से 16वीं किस्त फरवरी से मार्च के बीच में जारी होने की उम्मीद की जा रही है। हालांकि फरवरी या मार्च में किस दिन पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त जारी होगी, इसका अधिकारिक ऐलान अभी सरकार की तरफ नहीं किया गया है, लेकिन इस बात की सूचना जरूर जारी कर दी गई है। अगर जिन किसानों को सम्मान निधि से जुड़ा यह कार्य पूरा नहीं किया, उन्हें 16वीं किस्त का लाभ नहीं दिया जाएगा।

सरकार ने यह काम कर दिया अनिवार्य

अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और किस्त का लाभ रहे हैं तो सावधान हो जाएं। इसकी 16वीं किस्त का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिन्होंने इस योजना के लिए ई-केवाईसी करवाई होगी। केंद्र सरकार हर लाभार्थी के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा किसी भी किसान को कई प्रॉब्लम न हो तो सरकार ने ई-केवाईसी प्रोसेस को भी काफी आसान कर दिया है।

ऐसे करें ई-केवाईसी

लाभार्थी खुद ब खुद पीएम किसान पोर्टल पर जाकर ओटीपी आधारित ई-केवाईसी कर सकता है। हालांकि अगर उसको बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी करवाना है तो उसको अपने नजदीकी सीएससी केंद्र में जाना होगा। इसके अलावा किसान बैंकों में भी जाकर ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरी कर सकता है।

ऐसे करें नया रजिस्ट्रेशन

इसके अलावा अगर आप किसान हैं और अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं उठा पर रहे हैं तो आप घर बैठे ही इस योजना में अपने आपको आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। तो आइये आपको बताते हैं कि कैसे घर बैठे इस योजना में रजिस्ट्रेशन करें।

रजिस्ट्रेशन करने का तरीका

सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं

फिर फार्मर्स कॉर्नर को सेलेक्ट करें

इसके बाद 'New Farmer Registration के ऑप्शन पर क्लिक करें

ग्रामीण या फिर शहरी पंजीकरण में से कोई एक सेलेक्ट करें

अब आधार नंबर, मोबाइल नंबर भरें और राज्य चुनकर ओटीपी पर सेलेक्ट करें

मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करें

फिर राज्य, जिला और बैंक अकाउंट जैसे बाकी जानकारी भरें

यह करने के बाद 'आधार ऑथेंटिकेशन के लिए सबमिट' पर क्लिक करें

आधार ऑथेंटिकेशन हो जाने के बाद अपने जमीन के दस्तावेज को अपलोड करें और सेव करें

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story