×

PM Kisan Yojana 2023: आने वाली है पीएम किसान की 15वीं किश्त, तो फटाफट अभी से पूरा कर लीजिए ये काम

PM Kisan Yojana Status 2023 : अगर पीएम किसान के लाभार्थी हैं और इसकी 15वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको कुछ काम करना पड़ेगा। आपको अपने खाते की ई-केवाईसी करवानी होगी।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 23 Sep 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 23 Sep 2023 2:45 AM GMT)
PM Kisan Yojana Status 2023
X

PM Kisan Yojana Status 2023 (सोशल मीडिया) 

PM Kisan Yojana Status 2023: केंद्र सरकार देश में किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने और उनकी आय में बढ़ोत्तरी करने के उद्देश्य से कई सारी किसानों की हितों की सरकारी योजनाएं चला रही है। इसी सरकारी योजना में में एक योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana)। पीएम किसान के माध्मय से सरकार सीधे किसानों के खाते में चार महीने के अंतराल में 2 हजार रुपये आर्थिक सहायता प्रदान करती है। किसानों को यह सहायता बीते कई वर्षों से दी जा रहा है। हालांकि इस योजना का लाभ सही किसानों के हाथों में जाए तो सरकार ने पीएम किसान योजना के कुछ नियम भी कड़े किये हैं, जिससे फर्जीवाड़ा कर रहे लोगों को पर लागाम लगाया जाए। तब योजना के लाभार्थी किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि 14वीं किस्तें आ गई हैं। सरकार कुछ महीनों में 15वीं किस्त जारी है। हालांकि यह किश्त उन्हें किसानों को मिलेगी, जो पहले ये काम पूरा कर लेंगे। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें 15वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

15वीं किस्त से पहले पूरा करना होगा ये काम

e-KYC करवाना

अगर पीएम किसान के लाभार्थी हैं और इसकी 15वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको कुछ काम करना पड़ेगा, ताकि सरकार को पता चल सकते की आप असली किसान है और यह योजना का लाभ सही किसान के हाथ में जा रही है। 15वीं किस्त से पहले आपको खाते की e-KYC करवानी होगी। इसके लिए आप चाहें तो खुद फोन से कर सकते हैं, इसके लिए आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। बाद में OTP के जरिए e-KYC करनी होगी। या फिर आप अपने क्षेत्र के कॉमन सर्विस सेंटर से भी ई-केवाईसी करवा सकते हैं। लाभार्थी को राहत देते हुए सरकार ने ने e-KYC के लिए मोबाइल ऐप भी लॉन्च कर दिया है। किसान जाएं तो इस ऐप से भी अपनी e-KYC कर सकते हैं।

जमीन का सत्यापन

दूसरा काम यह है कि आपको अपनी भूमि का सत्यापन करवाना होगा। लाभार्थी किसान के पास 2 हेक्टेयर या उससे कम जमीन होनी चाहिए और वह उस जमीन का मालिक होना चाहिए। जमीन के सत्यापन के लिए किसान को pmkisan.gov.in पर जमीन के कागज अपलोड करने होंगे। ऐसा करने बाद आपके जिले के कृषि विभाग के अधिकारी जमीन का फिजिकल वेरिफिकेशन करने के लिए आ गएं। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद 15वीं किस्त का लाभ मिलेगा।

NPCI से अकाउंट जुड़ना और आधार लिंक

15वीं किस्त का लाभ लेने के लिए लाभार्थी किसानों को बैंक खाते को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) से जोड़ा होगा। इसके अलावा जिस खाते में पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा आता है, उससे आधार से लिंक करवाना होगा। अगर यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो आपको 15वीं किस्त का लाभ मिलेगा, वरना आपको नहीं मिलेगा।

जानिए क्या है पीएम किसान योजना ?

आपको बताते दें कि सरकार पीएम किसान सम्मान निधि के जरिये योजना के लाभार्थी किसानों के खाते में सीधे सालाना 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है। यह पैसा साल में तीन किस्तों के माध्य्म से मिलता है। सरकार हर 4-4 महीने के अंतराल में किसानों के खाते में 2 हजार रुपये भेजती है। अब 15वीं किस्त आनी है। केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना इसलिए लेकर आई, जिससे किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करना है। इसमें फसल खरीद से लेकर फसल स्वास्थ्य और उचित पैदावार सुनिश्चित करना शामिल है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story