×

PM Kusum Yojana: किसान इस सरकारी योजना के लाभ से बन सकता अमीर, फटाफट करें अप्लाई

PM Kusum Yojana: किसान इस सोलर पंप से कई प्रकार से पैसा कमा सकता है। वह खेतों की सिंचाई से पैसा तो कमा ही सकता है बल्कि इससे बिजली पैदाकर सरकार को बेचकर भी धन अर्जित कर सकता है।

Viren Singh
Published on: 24 Nov 2023 5:45 AM GMT (Updated on: 24 Nov 2023 7:54 AM GMT)
PM Kusum Yojana
X

PM Kusum Yojana (सोशल मीडिया)  

PM Kusum Yojana: केंद्र सरकार किसानों की आय दोगुनी और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए लगातार काम कर रही है और कई सरकारी योजनाएं चला रही है। एक ऐसी ही सरकारी योजना है, जिसके माध्यम से किसान रात रातों अमीर बना सकता है और यह योजना पीएम कुसुम योजना है। पीएम कुसुम योजना के फायदे से किसान को डीजल और बिजली से छुटाकारा मिल जाता है। दरअसल, पीएम कुसुम योजना एक सिंचाई योजना है। इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों को सोलर पंप लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। अगर आप खेतों की सिंचाई से होने वाले खर्च से परेशान हैं तो फटाफट पीएम कुसुम योजना में अप्लाई करके इसका फायदा उठा सकते हैं।

यह योजना कराती दोहरी कमाई

किसान इस सोलर पंप से कई प्रकार से पैसा कमा सकता है। वह खेतों की सिंचाई से पैसा तो कमा ही सकता है बल्कि इससे बिजली पैदाकर सरकार को बेचकर भी धन अर्जित कर सकता है। इस योजना का सबसे अच्छा लाभ यह है कि इसको सिंचाई वाले खेतों में नहीं बल्कि बंजर जमीन लगाया जाता है। मिली जानकारी के मुताबिक, एक मेगावट का सोलर प्लांट लगाने के लिए करीब 4 से 5 एकड़ भूमि की आवश्यकता होती है। एक बार लगने के बाद इससे 15 लाख बिजली यूनिट पैदा की जा सकती है।

इतनी मिलती है सब्सिडी

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत सरकार किसानों को सोलर पंप 60 प्रतिशत की सब्सिड मुहैया करवाती है। इसके अलावा पंचायतों और सहकारी समितियां किसानों को मुफ्त पंप मुहैया करवाती है। केंद्र इस योजना में 45 फीसदी सब्सिडी मुहैया करवाती है, जबकि बाकी की बची राशि की सब्सिडी राज्य सरकार प्रदान करती है और यह सब्सिडी हर राज्यों में अलग अलग है।

यहां करें अप्लाई

अगर कोई किसान सोलर वाटर पम्पिंग सिस्टम का लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें https://saralharyana.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। इसके अलावा अन्य कोई भी किसान इस योजना की अधिक जानकारी चाहता है तो वह ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) की आधिकारिक वेबसाइट www.mnre.gov.in पर भी विजिट कर सकते हैं या फिर 1800-180-3333 टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकता है।

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

किसान भाइयों को पीएम कुसु योजना के माध्यम से सोलर पंप लगवाने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी है। यह डॉक्यूमेंट्स आधार कार्ड, राशन कार्ड, आधार से लिंक मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक की कॉपी, पासपोर्ट साइज फोटो और खेतौनी की जरूरत होगी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story