×

UPI Goes Global: भारत और सिंगापुर के बीच होगी अब झट से पेमेंट, शुरू हुई यूपीआई की क्रॉसबॉर्डर कनेक्टिविटी सर्विस

UPI Goes Global: पीएम मोदी ने कहा, जब डिजिटल भुगतान की बात आती है तो भारत दुनिया के अग्रणी देशों में से एक है और यूपीआई भुगतान का सबसे पसंदीदा तरीका है। यह दोनों देशों के बीच संबंधों में एक नया मील का पत्थर है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal / Viren Singh
Published on: 21 Feb 2023 10:03 AM GMT
UPI Goes Global
X

UPI Goes Global (PMO)

UPI Goes Global: पहली बार भारत ने आधिकारिक तौर पर सिंगापुर के साथ अपनी प्रमुख ऑनलाइन भुगतान प्रणाली को दोनों देशों के बीच निर्बाध सीमा पार लेनदेन के लिए जोड़ा है। अब दोनों देशों के लोग क्यूआर कोड के माध्यम से या अपने बैंक खातों से जुड़े मोबाइल नंबर दर्ज करके वास्तविक समय में पैसा का लेनदेन कर सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली हेसिन लूंग के साथ सिंगापुर और भारत के बीच यूपीआई की क्रॉसबॉर्डर कनेक्टिविटी सर्विस को लॉन्च किया।

नए युग की शुरुआत : मोदी

पीएम मोदी और सिंगापुर के पीएम लूंग ने क्रॉसबॉर्डर कनेक्टिविटी सर्विस को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये लॉन्च किया है। इस दौरान पीएम मोदी ने आयोजित कार्यक्रम को भी संबोधित किया है। PM मोदी ने कहा कि यह दोनों देशों के बीच दोस्ती का वसीयतनामा था जो समय की कसौटी पर खरा उतरा है। इस लिंकेज के लिए भारत और सिंगापुर के लोगों को बधाई दी और सीमा पार कनेक्टिविटी के एक नए युग की सराहना की। उन्होंने कहा कि जब डिजिटल भुगतान की बात आती है तो भारत दुनिया के अग्रणी देशों में से एक है और यूपीआई भुगतान का सबसे पसंदीदा तरीका है। यह दोनों देशों के बीच संबंधों में एक नया मील का पत्थर है।

126 ट्रिलियन रुपए का लेनदेन

उन्होंने कहा, "यूपीआई भारत में सबसे पसंदीदा भुगतान तंत्र है। कई विशेषज्ञ अनुमान लगा रहे हैं कि डिजिटल वॉलेट लेनदेन जल्द ही नकद लेनदेन से आगे निकल जाएगा। 2022 में यूपीआई के माध्यम से 126 ट्रिलियन रुपये से अधिक का लगभग 74 बिलियन लेनदेन किया गया, जो लगभग 2 ट्रिलियन सिंगापुर डॉलर के बराबर है।

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में अभूतपूर्व सुधार

उन्होंने कहा कि सामान्य परिस्थितियों में इस तरह के भुगतान का दायरा आमतौर पर किसी देश की सीमाओं तक सीमित होता है। हालांकि इसके लॉन्च के बाद मोदी ने दोनों देशों के नागरिकों को "उपहार" के रूप में नया UPI-PayNow लिंक प्रस्तुत किया। डिजिटल भुगतान के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के लिए भारत को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। डिजिटल इंडिया कार्यक्रम ने शासन और सार्वजनिक सेवा वितरण में अभूतपूर्व सुधार किए हैं। भारत की सफलता की सराहना करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर हमारे देश की ताकत है।

पीएम लूंग ने कही ये बातें

सिंगापुर के पीएम लूंग ने उल्लेख किया कि भारत और सिंगापुर के बीच सीमा पार भुगतान कुल मिलाकर लगभग $1 बिलियन सालाना है। जबकि यह भारत का पहला क्रॉस-बॉर्डर भुगतान लिंकेज है, यह सिंगापुर का दूसरा है जो पहले से ही मलेशिया से जुड़ा हुआ है।

प्रधानमंत्री लूंग ने कहा कि आज हम खुदरा भुगतान कनेक्टिविटी को यूपीआई-पेनाउ लिंकेज के साथ एक कदम आगे ले जा रहे हैं। यह नई सुविधा दोनों देशों के लोगों के लिए कम लागत वाली प्रेषण विकल्प प्रदान करेगी।

क्या है समानता ?

यूपीआई ग्राहकों को वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (वीपीए) का उपयोग करके चौबीसों घंटे तुरंत भुगतान करने की सुविधा देता है। जबकि पेनाउ सिंगापुर में भाग लेने वाले बैंकों और गैर-बैंक वित्तीय संस्थानों (एनएफआई) के माध्यम से पीयर-टू-पीयर फंड ट्रांसफर सेवा को सक्षम बनाता है।

यूपीआई को सिंगापुर के पे नाउ से जोड़ने की योजना सितंबर 2021 में शुरू की गई थी, ताकि भारत और सिंगापुर के बीच खुदरा भुगतान को अधिक पारदर्शी और घरेलू लेनदेन की तुलना में कम खर्चीला बनाया जा सके।

यूपीआई - पे नाउ लिंकेज, जो इस वर्ष भारत की जी20 अध्यक्षता की पृष्ठभूमि में आता है, दोनों देशों के निवासियों को सीमा पार प्रेषण के तेज और कम लागत वाले हस्तांतरण में सक्षम करेगा। यह सिंगापुर में भारतीय मूल के लोगों विशेष रूप से प्रवासी श्रमिकों और छात्रों को सिंगापुर से भारत में तत्काल और कम लागत वाले धन के हस्तांतरण के माध्यम से मदद करेगा।

ये लोग रहे मौजूद

इस लॉन्चिंग पर सिंगापुर के पीएम ली हसीन लूंग के अलावा सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण के प्रबंध निदेशक रवि मेनन और आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास भी वर्चुअल समारोह में मौजूद रहे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story