×

India Richest Temple: ये हैं भारत के सबसे अमीर मंदिर, पीएम मोदी भी पहुंचे इस मंदिर

India Richest Temple: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आंध्र प्रदेश के तिरुमाला में श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर में पूजा-अर्चना की। प्रधानमंत्री के वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर में दर्शन करने से कुछ लोगों को मन यह जानने की इच्छा जरूर प्रकट हुई होगी कि भारत के सबसे अमीर मंदिर कौन से हैं?

Viren Singh
Published on: 27 Nov 2023 9:12 AM GMT (Updated on: 27 Nov 2023 9:14 AM GMT)
India Richest Temple
X

India Richest Temple (सोशल मीडिया) 

India Richest Temple: भारतीय परंपरा और इतिहास में हमारे मंदिरों का अपना बड़ा और विशेष महत्व है। यह मंदिर हमारी आस्था और देश की समृद्ध धार्मिक विरासत के प्रतीक हैं। मंदिरों में लाखों भारतीय प्रति दिन दर्शन के लिए आते हैं और कुछ न कुछ भक्ति भाव से दान करते हैं। वैसे तो हर मंदिर में भक्त अपनी श्रद्धा के अनुसार दान करता है, लेकिन भारत में कुछ ऐसे मंदिर हैं,जहां पर कुछ भक्तों द्वारा असीमित दान किया जाता है। यह मंदिर भारत के प्रमुख मंदिरों में आते हैं और यहां पर अगल-अगल देवताओं की प्रतिमा विराजमान हैं। यहां भक्त दर्शन करते हुए मन्नत मांगते हैं और इसकी पूर्ण पर अपनी हैसियत के हिसाब से इन मंदिरों पर रुपये लेकर सोना चांदी, हीरे-जेवरात आदि दान करते हैं। इस वजह से यहां सालाना इतना पैसा इकट्ठा होता है, जितना कोई अच्छा खासा उद्योगपति नहीं कमा पाता होगा।

पीएम मोदी ने की वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर में पूजा



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आंध्र प्रदेश के तिरुमाला में श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर में पूजा-अर्चना की। इसके बाद पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि तिरुमाला में श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर में 140 करोड़ भारतीयों के अच्छे स्वास्थ्य, कल्याण और समृद्धि के लिए प्रार्थना की। प्रधानमंत्री के वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर में दर्शन करने से कुछ लोगों को मन यह जानने की इच्छा जरूर प्रकट हुई होगी कि आखिर भारत के सबसे अमीर मंदिर कौन से हैं...तो न्यूजट्रैक आपकी इच्छा को ध्यान में रखते हुए भारत की सबसे अमीर मंदिर के बारे में जानकारी लेकर आया है। आइए आपको बताते हैं कि भारत टॉप-5 अमीर मंदिर के बारे में...।

पद्मनाभस्वामी मंदिर, त्रिवेंद्रम


केरल में स्थित पद्मनाभ स्वामी मंदिर केरल राज्य में स्थित है और यहां की राजधानी तिरुवनंतपुरम में है। इस मंदिर की देखभाल त्रावणकोर के पूर्व शाही परिवार द्वारा की जाती है। यहां पर मूर्तियां हीरे और सोने के गहने की हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मंदिर की 6 तिजोरियों में कुल 20 अरब डॉलर की संपत्ति है। इस पर विवाद भी हुआ था। मंदिर के गर्भग्रह में भगवान विष्णु की काफी बड़ी सोने की मूर्ति विराजमान है। इस मूर्ति की कीमत 500 करोड़ रुपये है। यह भारत का सबसे अमीर अमीर मंदिर है।

तिरुपति बालाजी मंदिर, आंध्रप्रदेश



आंध्र प्रदेश का तिरुपति बालाजी मंदिर देश का दूसरे सबसे अमीर मंदिर है। इस मंदिर पर भगवान वेंकटश्वर की मूर्ति विराजमान है। यह विष्णुजी के अवतार हैं। लड्डू का प्रसाद बेचने से मंदिर को लाखों रुपये की कमाई होती है। मंदिर के पास नौ टन सोने के भंडार है। कई बैंकों में मंदिर के करोड़ों रुपये जमा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, यहां सालाना 600 करोड़ रुपये से ज्यादा का दान आता है।

साई बाबा मंदिर, शिरडी



तीसरे नंबर में महाराष्ट्र के शिरडी में स्थित साई बाबा मंदिर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंदिर के बैंक खाते में 380 किलो सोना और 4,428 किलो चांदी है। साल 2017 में रामनवमी के अवसर पर एक अज्ञात भक्त ने मंदिर में 12 किलो सोने का दान किया था। मंदिर में हर साल करीब 350 करोड़ रुपये का दान आता है।

वैष्णो देवी मंदिर, जम्मू


वैष्णो देवी मंदिर को भारत का सबसे पवित्र मंदिर माना जाता है। यहां पर प्रति दिन हजारों संख्या में भक्त दर्शन के लिए आते हैं। नवरात्रि या विशेष समय पर यह संख्या लाखों में पहुंच जाती है। इस मंदिर से हर साल 500 करोड़ रुपए का दान आता है।

सिद्धिविनायक मंदिर, मुंबई



देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सिद्धिविनायक मंदिर देश के सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर भगवान गणेश जी को समर्पित है। यहां पर देश के बड़े बड़े कारोबारी से लेकर सिने जगत की कई बड़ी हस्तियां दर्शन करने के लिए आती हैं। यहां पर 3.7 किलोग्राम सोने से कोट किया गया है। इसे कोलकाता के एक कारोबारी ने दान किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंदिर को दान और चढ़ावे से सालाना करीब 125 करोड़ रुपये की कमाई होती है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story